scorecardresearch

Smart Replay System: अंपायर्स के फैसले पर अब नहीं होगा विवाद! IPL 2024 में लॉन्च होगा स्मार्ट रिप्ले सिस्टम ,जानिए क्या है ये?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 2024 एडिशन 22 मार्च से शुरू होने वाला है.इस साल सटीक रिव्यू और निर्णय के लिए BCCI ने स्मार्ट रीप्ले सिस्टम लाने का फैसला किया है. स्मार्ट रिप्ले सिस्टम की मदद से अंपायर्स को सटीक रिव्यू और निर्णय लेने में मदद होगी.

IPL, Smart Replay System  IPL, Smart Replay System

मैच के दौरान अंपायर की ओर से लिया गया कोई भी गलत निर्णय मैच का पूरा मजा ही किरकिरा कर देता है. इसी को दुरुस्त करने और अंपायरों के निर्णयों में सटीकता लाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)के आगामी सीजन में एक नया सिस्टम शुरू करने के लिए तैयार है. इसके लिए IPL के आने वाले सीजन में आपको एक नया स्मार्ट रिप्ले सिस्टम (Smart Replay System) देखने को मिलेगा.

क्या है ये नई प्रणाली?
ESPNcricinfo के अनुसार, स्मार्ट रीप्ले सिस्टम टीवी अंपायरों को पहले की तुलना में अधिक दृश्य प्रदान करेगा,जिसमें स्प्लिट-स्क्रीन इमेजेस भी शामिल हैं.रिपोर्ट में कहा गया है कि टीवी अंपायरों को सीधे टू हॉक-आई ऑपरेटरों से इनपुट प्राप्त होंगे जो अंपायरों के साथ एक ही कमरे में मौजूद होंगे और सीधे दृश्य शेयर करेंगे.नई प्रणाली के तहत,टीवी ब्रॉडकास्ट डायरेक्टर,जो अब तक थर्ड अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटरों के बीच एक माध्यम था,अब इसमें शामिल नहीं होगा.

स्मार्ट रिप्ले सिस्टम के जरिए टीवी अंपायर को पहले की तुलना में अच्छे और सटीक विजुअल्स एक ही स्क्रीन पर मिलेंगे जिससे उन्हें निर्णय लेने में आसानी होगी. इससे गलत निर्णय की गुंजाइश भी लगभग खत्म ही हो जाएगी. बीसीसीआई कथित तौर पर रविवार और सोमवार को मुंबई में चुनिंदा अंपायरों के समूह को नए सिस्टम के बारे में समझाने के लिए एक वर्कशॉप आयोजित करेगा.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे होगा रिव्यू?
अब तक, प्रत्येक मैच के लिए 8 हॉक-आई कैमरे लगाए जाते हैं,दो स्क्वायर लेग के दोनों ओर और दो स्ट्रेट बाउंड्रीज के साथ पिच के प्रत्येक तरफ.नई प्रणाली स्टंपिंग, रन-आउट, कैच और ओवरथ्रो के लिए रेफरल प्रदान करेगी. जब स्टंपिंग रेफरल होता है,तो टीवी अंपायर स्मार्ट रिव्यू सिस्टम के माध्यम से हॉक-आई ऑपरेटरों से स्प्लिट स्क्रीन देखने का अनुरोध करेगा.

12 भाषाओं में होगी कमेंट्री
टाटा आईपीएल के आधिकारिक प्रसारण भागीदार, JioCinema ने आने वाले सीज़न के लिए कमेंटेटरों की एक नई स्टार-स्टडेड लाइन-अप की घोषणा की है.टूर्नामेंट को JioCinema पर अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी और हरियाणवी सहित 12 भाषाओं में मुफ्त में प्रसारित किया जाएगा. पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग नई शुरू की गई हरियाणवी भाषा में कमेंट्री करेंगे,जबकि अजय जड़ेजा गुजराती भाषा में अपने एक्सपर्ट व्यू पेश करेंगे.कमेंटेटरों के पैनल में पूर्व क्रिकेटर शेन वॉटसन और माइक हेसन भी शामिल हैं.