scorecardresearch

IPL 2024: 22 मार्च से होगा आईपीएल का आगाज, Chennai Super Kings और Royal Challengers Bangalore  के बीच होगी टक्कर, ओपनिंग मैच की Tickets बिक्री शुरू

IPL Opening match ticket: Chennai Super Kings और Royal Challengers Bangalore के मैच की टिकटों की कीमतों को चार स्लॉट में बांटा गया है. सबसे कम दाम का टिकट 1700 रुपए में और सबसे ज्यादा 7000 रुपए में मिलेगा. आईपीएल 2024 के पहले मैच में एंट्री गेट शाम 4:30 पर खुलेगा.

MS Dhoni- Virat Kohli MS Dhoni- Virat Kohli
हाइलाइट्स
  • एक व्यक्ति को ऑनलाइन सिर्फ दो टिकट मिलेंगे

  • ई-टिकट दिखाकर भी स्टेडियम में कर सकते हैं एंट्री

क्रिकेट फैंस का इंतजार बस चंद दिनों में खत्म होने वाला है. इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का आगाज 22 मार्च से होगा. इसके लिए सभी टीमों ने अपनी-अपनी कमर कस ली. पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच खेला जाएगा.

इस मैच के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री 18 मार्च से शुरू हो गई है. मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा. आपको टिकट की हार्ड कॉपी लाने की जरूरत नहीं है. सिर्फ ई-टिकट दिखाकर भी स्टेडियम में एंट्री कर सकते हैं. 

सबसे कम दाम का टिकट 1700 रुपए में 
चेन्नई सुपर किंग्स के बयान के मुताबिक ऑनलाइट टिकट की खरीद पेटीएम और इनसाइडर.इन के माध्यम से की जा सकती है. इसके अलावा कहीं और से टिकट फैंस अपने रिस्क पर लें.चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले मुकाबले की टिकटों की कीमतों को चार स्लॉट में बांटा गया है. सबसे कम दाम 1700 रुपए है. जबकि सबसे महंगा टिकट 7500 रुपए का है. इसके अलावा 4000 रुपए और 4500 रुपए में भी टिकट उपलब्ध हैं. एक व्यक्ति को ऑनलाइन टिकट खरीदने पर सिर्फ दो टिकट मिलेंगे. पहले मैच में एंट्री गेट शाम 4:30 पर खुलेगा. बाहर से खाने की चीज अंदर नहीं ले जा सकेंगे और पानी पीने की व्यवस्था हर स्टैंड में मौजूद रहेगी.

सम्बंधित ख़बरें

क्विज जीतने पर घरेलू मैदान पर मैच देखने का मौका
चेन्नई फ्रेंचाइजी ने पोर्टल पर क्विज प्रतियोगिता शुरू की है. इसमें हिस्सा लेने के लिए आपको पोर्टल पर साइन अप करना होगा. साइन अप करके आप क्विज में भाग ले सकते हैं. क्विज जीतने पर आपको को घरेलू मैदान पर मैच देने का मौका मिलेगा.

कैसे खरीदें आईपीएल 2024 की टिकट
आप इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की टिकटें ऑनलाइन पेटीएम इन्साइडर या फिर बुक माय शो के माध्यम से खरीद सकते हैं. इसमें फैंस को प्लेटफॉर्म फिस भी देनी पड़ती है. फैंस चाहें तो अपनी-अपनी टीम की आधिकारिक साइट पर जाकर भी टिकटों को खरीद सकते हैं. पेटीएम इनसाइडर पर कुछ टीमों की टिकट उपलब्ध हो गई हैं. अन्य टीमें भी जारी कर रही हैं. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने होम मैचों के लिए टिकटों की बिक्री अपने टीम की आधिकारिक साइट पर जारी की है. आरसीबी की सारी टिकटें मिनटों में बिक गई थीं. 

धोनी ने दिलाया था सीएसके को खिताब
डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स एक बार फिर अपने करिश्माई कप्तान एमएस धोनी के नेतृत्व में आईपीएल 2024 पर कब्जा जमाना चाहेगी तो वहीं आरसीबी फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी में जीत का स्वाद चखना चाहेगी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली अभी तक टीम कैंप से नहीं जुड़े हैं. हालांकि फैंस को उम्मीद है कि वह जल्द ही टीम से जुड़ेंगे. सीएसके ने 2022 में रविंद्र जडेजा को कप्तानी सौंपी थी लेकिन लगातार हार के बाद उन्होंने बीच में कप्तानी छोड़ दी और धोनी फिर कप्तान बने. उसके बाद से धोनी ही कप्तान हैं और उन्होंने 2023 में सीएसके को पांचवां खिताब दिलाया था.

इंडिया में ही होंगे सभी मैच
बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया है कि आईपीएल के सभी मैच भारत में ही होंगे. बीसीसीआई पूरे शेड्यूल पर काम कर रहा है और जल्द ही इसे सार्वजनिक किया जाएगा. चुनाव सात चरणों में होंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे और काउंटिंग 4 जून को होगी। बीसीसीआई को 2019 के आम चुनाव के दौरान भी इसी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा था, लेकिन तब भी आईपीएल भारत में ही हुआ था.

मार्च में खेले जाएंगे इतने मैच
आईपीएल 2024 के पहले मैच के बाद 23 मार्च रविवार को दो मुकाबले होंगे. पहला मैच पंजाब किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स के बीच मोहाली में होगा. वहीं दूसरा मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद के बीच कोलकाता में खेला जाएगा. इसके बाद 24 मार्च को पहला मुकाबला राजस्थान रॉयल्स बनाम लखनऊ सुपरजाइंट्स के बीच जयपुर और दूसरा मैच गुजरात टाइटंस बनाम मुंबई इंडियन्स के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा. 25 मार्च 2024 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम पंजाब किंग्स के बीच बेंगलुरु में मैच खेला जाएगा.

26 मार्च 2024 को चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटंस चेन्नई, 27 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद बनाम मुंबई इंडियन्स हैदराबाद, 28 मार्च 2024 को राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स के बीच जयपुर, 29 मार्च 2024 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच बेंगलुरु, 30 मार्च 2024 को लखनऊ सुपरजायंट्स बनाम पंजाब किंग्स के बीच लखनऊ में खेला जाएगा. 31 मार्च 2024 को पहला मैच गुजरात टाइटंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद अहमदाबाद, दूसरा मैच DC Vs CSK के बीच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा.