scorecardresearch

IPL 2023: माही के नेतृत्व में CSK ने रचा इतिहास, गुजरात टाइटन्स को हरा 10वीं बार IPL के फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपरकिंग्स, बस एक जीत दूर 5वां खिताब

IPL 2023, Qualifier 1 GT vs CSK: टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स ने गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर में 157 रन पर सिमट गई.

मैच जीतने के बाद खुशी जताते चेन्नई के खिलाड़ी (फोटो पीटीआई) मैच जीतने के बाद खुशी जताते चेन्नई के खिलाड़ी (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • चेन्नई सुपरकिंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हराया

  • धोनी ब्रिगेड 28 मई 2023 को चैंपियन बनने के लिए मैदान पर उतरेगी

Chennai Super Kings vs Gujrat Titans: आईपीएल के 16वें सीजन में मंगलवार की रात खेले गए क्वालीफायर-1 में महेंद्र सिंह धोनी (माही) के नेतृत्व में चेन्नई सुपरकिंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हराकर 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में अपनी जगह बना ली. इस तरह से चार बार चैंपियन रही चेन्नई की टीम ने शानदार वापसी की है. वह पिछले सीजन में प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी. धोनी की कप्तानी में अब टीम 5वीं बार चैंपियन बनने के लिए 28 मई 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतरेगी.

गुजरात टीम के पास है एक और मौका
गुजरात टीम इस हार के बाद बाहर नहीं हुई है. गुजरात टाइटन्स अब 26 मई को दूसरे क्वालिफायर मैच में उतरेगी. दूसरे क्वालिफायर में गुजरात का सामना मुंबई इंडियंस और और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच 24 मई को होने वाले एलिमिनेटर मैच के विजेता से होगा. 

सीएसके की जीत में ऋतुराज रहे हीरो
टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स ने ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (44 गेंद में 60 रन, सात चौके, एक छक्का) के बूते सात विकेट पर 172 रन बनाए. डेवोन कॉनवे (34 गेंद में 40 रन) के साथ पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 64 गेंद में 87 रन की साझेदारी हुई. मिडिल ओवर्स में अजिंक्य रहाणे ने 10 गेंद में 17 रन और अंबाती रायुडु ने नौ गेंद में 17 रन बनाए. रविंद्र जडेजा ने 16 गेंद में 22 रन बनाए. इस मैच में महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने प्रशंसकों को निराश किया. वह एक रन बनाकर मोहित के शिकार बने. गुजरात की ओर से मोहित शर्मा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट चटकाए. वहीं राशिद खान, दर्शन नालकंडे और नूर अहमद को एक-एक विकेट मिला. 

गुजरात की शुरुआत कुछ खास नहीं 
173 रनों के टारेगट का पीछा करते हुए गुजरात टाइटन्स की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और उसने पावरप्ले में ही दो विकेट गंवा दिए. गुजरात के लिए शुभमन गिल ने 38 गेंद पर सबसे ज्यादा 42 रन बनाए. राशिद खान ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाए, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके. राशिद ने 16 गेंद पर 30 रन बनाए. दसुन शनाका ने 17, विजय शंकर ने 14 और ऋद्धिमान साहा ने 12 रन बनाए. कप्तान हार्दिक पांड्या आठ, मोहम्मद शमी पांच, डेविड मिलर चार और राहुल तेवतिया तीन रन बनाकर आउट हुए. नूर अहमद ने नाबाद सात रन बनाए. दर्शन नालकंडे खाता नहीं खोल सके. 20वें ओवर में गुजरात को जीतने के लिए 27 रन चाहिए थे. लेकिन टीम इतना रन नहीं बना सकी. चेन्नई के लिए दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, रवींद्र जडेजा और मथीशा पथिराना ने दो-दो विकेट लिए. तुषार देशपांडे को एक सफलता मिली.

IPL 2023 में प्लेऑफ का शेड्यूल
1. क्वालिफायर-1 मैच में मंगलवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात को 15 रनों से दी मात.
2. एलिमिनेटर मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच 24 मई को चेन्नई में खेला जाएगा.
3. क्वालिफायर-2 मैच 26 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा. इसमें क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर की विजेता के बीच मुकाबला होगा.
4. फाइनल मैच 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा. इसमें क्वालिफायर-1 की विजेता टीम और क्वालिफायर-2 की विजेता टीम के बीच कप पर कब्जा जमाने के लिए टक्कर होगा.