scorecardresearch

फीफा वर्ल्ड कप के उन मैचों के बारे में जानिए, जिसमें हुआ था बड़ा उलटफेर, फ्रांस और इंग्लैंड को भी मिली थी मात

सऊदी अरब ने मंगलवार को इतिहास में सबसे बड़ी विश्व कप उलटफेर में से एक दिखाई. दोहा में टीम ने 2-1 से दक्षिण अमेरिकी दिग्गज अर्जेंटीना को हराकर चौंका दिया. आइए जानते हैं विश्व कप इतिहास के पांच अन्य प्रसिद्ध उलटफेरों के बारे में.

FIFA WOrld Cup FIFA WOrld Cup
हाइलाइट्स
  • 1966 में उत्तर कोरिया ने इटली को हराया 

  • 2002 में सेनेगल की जीत ने चौंकाया

2022 फीफा विश्व कप की शुरुआत में सऊदी अरब का अर्जेंटीना को हराना बड़ा उलटफेर था. अर्जेंटीना के लिए वैश्विक मंच पर इस तरह की हार एक करारा झटका थी. विश्व कप का इतिहास यादगार डेविड बनाम गोलियथ जीत, नाटकीय वापसी और शर्मनाक हार से पीड़ित चैंपियन से भरा है, क्योंकि टूर्नामेंट के सपने बनते और टूटते हैं. अर्जेंटीना की टीम ने खिलाड़ी लियोनल मेसी की टीम को 2-1 से हरा दिया. फुटबॉल में इस तरह के उलटफेर के कई और इतिहास दर्ज हैं.

 साल 1950 में अमेरिका ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया
इंग्लैंड पहली बार विश्व कप में खेलने के लिए चुने जाने के बाद टूर्नामेंट में पसंदीदा में से एक के रूप में ब्राजील पहुंचा. उसने पहले मैच में चिली को 2-0 से हराकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. अब इंग्लैंड का सामना अमेरिका से था. अमेरिकी टीम ने उसे 1-0 से हरा दिया. जोए गाएटेन्स ने गोल करके इंग्लैंड को हैरान कर दिया और इंग्लिश टीम मैच में वापसी नहीं कर पाई. अगले मुकाबले में इंग्लैंड स्पेन के खिलाफ 0-1 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई.  

1966 में उत्तर कोरिया ने इटली को हराया 
पाक डू-इक ने अपना नाम विश्व कप की लोककथाओं में इस लक्ष्य के साथ लिख दिया कि इटली की एक शक्तिशाली टीम चौंक गई. अज़ुर्री को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. उत्तर कोरिया का अभियान क्वार्टर फाइनल में यूसेबियो से प्रेरित पुर्तगाल से 5-3 की हार के साथ समाप्त हुआ. साल 1996 विश्व कप से पहले इटली दो बार चैंपियन बन चुकी थी. इटली ने 1934 और 1938 में ट्रॉफी उठाई थी. उत्तर कोरिया के खिलाफ उसकी जीत को तय माना जा रहा था, लेकिन खेल में सबकुछ पहले से तय नहीं होता. इटली हार गई और गुस्साए प्रशंसकों ने खिलाड़ियों पर टमाटर फेंके.

1982 में अल्जीरिया ने वेस्ट जर्मनी को हराया
अल्जीरिया को कमजोर टीम माना जाता था और 1982 में वो पहली बार विश्व कप खेल रही थी. अल्जीरिया ने पहले ही मैच में बड़ा उलटफेर कर वेस्ट जर्मनी को हरा दिया. टीम के रबाह मज्जर और लखदार बेलौमी ने गोल किए थे. 

1990 में कैमरून ने अर्जेंटीना को हराया
मैक्सिको में 1986 के टूर्नामेंट में डिएगो माराडोना से प्रेरित जीत के बाद अर्जेंटीना ने डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में इटली में फाइनल की शुरुआत की. सामने थी कैमरून की टीम. कैमरून ने फ्रेंकोइस ओमम-बियिक के गोल से अर्जेंटीना को हरा दिया. हालांकि अर्जेंटीना इसके बावजूद अगले दौर में पहुंचा. उसे फाइनल में वेस्ट जर्मनी के खिलाफ 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

2002 में सेनेगल की जीत ने चौंकाया
1998 के विश्व कप चैंपियन और यूरो 2000 के विजेता फ्रांस से दक्षिण कोरिया और जापान में विश्व कप में एक बार फिर से जीत दर्ज करने की उम्मीद थी. लेकिन सेनेगल ने अपने पहले विश्व कप में खेल रहे बोउबा डियोप के साथ एक अन्य टूर्नामेंट-शुरुआती उलटफेर में एकमात्र गोल करके फ्रांस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. बोउबा डियोप के गोल की बदौलत उसने 1-0 से जीत हासिल की। फ्रांस यहां से वापसी नहीं कर पाया। उरुग्वे के खिलाफ उसका मैच ड्रॉ हो गया.