scorecardresearch

Border-Gavaskar Trophy 2023: नागपुर टेस्ट में ध्वस्त हो सकते हैं कई रिकॉर्ड, विराट से लेकर अश्विन तक के पास बड़ा मौका, जानिए कैसे

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के पास सुनील गवास्कर को पीछे छोड़ने का मौका है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गवास्कर ने आठ शतक लगाए हैं. विराट सात शतक के साथ उनसे पीछे हैं. 

अश्विन, विराट और पुजारा (फाइल फोटो) अश्विन, विराट और पुजारा (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • विराट को 25 हजार इंटरनेशनल रन पूरा करने के लिए सिर्फ 64 रन की दरकरार 

  • अश्विन 450 विकेट के आंकड़े को छूने से मात्र एक विकेट दूर 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मैच नौ फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा. इस सीरीज के दौरान टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली और फिरकी के जादूगर रविचंद्रन अश्विन के पास रिकॉर्ड तोड़ने का बड़ा मौका है. आइए जानते हैं कैसे?

विराट कोहली
इस सीरीज में विराट कोहली के पास सुनील गवास्कर को पीछे छोड़ने का मौका है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गवास्कर ने आठ शतक लगाए हैं. विराट सात शतक के साथ उनसे पीछे हैं. आठवां शतक लगाते ही वह गवास्कर के बारबर पहुंच जाएंगे. उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट शतक का रिकॉर्ड इंग्लैंड के जैक हॉब्स (12 टेस्ट शतक) के नाम से है. दूसरे नंबर में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 टेस्ट शतक लगाए हैं. विराट के मौजूदा बल्लेबाजी को देखते हुए कह सकते हैं कि वह गवास्कर का रिकॉर्ड तो तोड़ ही देंगे. उधर, विराट को 25 हजार इंटरनेशनल रन पूरा करने के लिए सिर्फ 64 रन की दरकरार है. यदि वह ऐसा कर लेते हैं तो छठे बल्लेबाज बन जाएंगे.  सचिन एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 25 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए हैं.

रविचंद्रन अश्विन 
साल 2011 में टेस्ट करियर का आगाज करने वाले रविचंद्रन अश्विन ने अपने 12 साल लंबे टेस्ट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड किए हैं. इसी राह पर चलते हुए वो एक और बड़ी टेस्ट उपलब्धि हासिल करने के करीब पहुंच गए हैं. 88 टेस्ट मैच की 166 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 449 विकेट अपने नाम कर चुके अश्विन 450 विकेट के आंकड़े को छूने से एक विकेट दूर हैं. नागपुर टेस्ट में अगर अश्विन कम से कम एक विकेट हासिल कर लेते हैं तो वो 450 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के नौवें और अनिल कुंबले के बाद दूसरे भारतीय बन जाएंगे. 450 टेस्ट विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय अश्विन नागपुर टेस्ट में एक विकेट चटकाते ही सबसे तेजी से 450 टेस्ट विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले को पछाड़कर मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच जाएंगे. मुरलीधरन ने इस आंकड़े को 80वें और अनिल कुंबले ने 93वें टेस्ट में छुआ था. ऐसे में उनके नाम इस मुकाम पर पहुंचने वाले सबसे तेज भारतीय होने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाएगा.

चेतेश्वर पुजारा
भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 मैचों में 1893 रन बनाए हैं. यदि वह पहले टेस्ट मैच में 107 रन बना लेते हैं तो वह बॉर्डर-गवास्कर सीरीज में दो हजार रन बनाने वाले भारत के चौथे और ओवरआल छठे बल्लेबाज बन जाएंगे.

स्टीव स्मिथ
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ भारत के सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. स्मिथ ने बॉर्डर गावस्कर सीरीज के 14 टेस्ट मैच में कुल आठ शतक लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर 34 टेस्ट मैचों में नौ शतक ठोक चुके हैं. यदि स्मिथ लगातार पारियों में शतक लगाने में कामयाब होते हैं तो वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.