scorecardresearch

Commonwealth Games 2022: बॉक्सिंग में टीम इंडिया की गोल्डन हैट्रिक, महिला क्रिकेट और हॉकी में भी रचा इतिहास

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में सुनहरा साबित हुआ भारत के लिए 10वां दिन. भारतीय खिलाड़ियां ने 5 गोल्ड जीतकर बरसाया सोना और मेडल जीतने के मामले में 5वें नंबर पर पहुंचा भारत.

Indian Women Cricket Team won silver medal (Photo: PTI) Indian Women Cricket Team won silver medal (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • 16 साल बाद महिला हॉकी ने की Commonwealth Games में वापसी

  • Commonwealth में पहली बार शामिल महिला क्रिकेट टीम ने जीता सिल्वर

कॉमनवेल्थ गेम्स में रविवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा. गेम्स में 10वें दिन भारतीय खिलाड़ियों ने एक बार फिर अपना लोहा मनवाया. भारत के लिए यह सुपर डे साबित हुआ क्योंकि इस दिन देश ने छह अलग-अलग खेलों में 15 पदक जीते. भारतीय खिलाड़ियों ने 5 गोल्ड मेडल जीते. इस दौरान कुल 15 मेडल भारत के नाम रहे.

अब भारत के कुल पदक संख्या बढ़कर अब 55 हो गई हैं. इनमें 18 स्वर्ण, 15 रजत और 22 कांस्य पदक हैं. मेडल टैली में भारत अब 5वें नंबर पर है. आपको बता दें कि ट्रिपल जंप में भारत ने अपना पहला CWG गोल्ड और सिल्वर जीता. एल्ढोस पॉल ने स्वर्ण तो अब्दुल्ला अबूबकर ने रजत पदक जीता. जबकि संदीप कुमार (10 किमी रेस वॉक) और अन्नू रानी (भाला फेंक) ने कांस्य पदक जीता. 

16 साल बाद महिला हॉकी ने की वापसी
भारतीय महिला हॉकी ने 16 साल के अंतराल के बाद, कॉमनवेल्थ गेम्स मे वापसी की. और रविवार को टीम ने बर्मिंघम में न्यूजीलैंड को 2-1 हराकर कांस्य पदक जीता. हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज जीतकर देश का मान बढ़ाया और आने वाले समय में भारतीय महिला हॉकी के लिए एक स्वर्णिम दौर की नींव रखी है. हॉकी की तरह ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भी कमाल कर दिया. 

महिला क्रिकेट टीम ने जीता सिल्वर


कॉमनवेल्थ में महिला क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया. और पहली बार में ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया. फाइनल में भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ. आखिरी ओवर तक चले मुकाबले में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के 162 रन के लक्ष्य के हासिल नही कर सकी. महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया से 9 रन से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. लेकिन सिल्वर जीतकर भी देश की बेटियों ने देश का मान बढ़ाया है. 

बॉक्सिंग में बरसा सोना 
गेम्स के 10वें दिन भारत के लिए बॉक्सिंग गोल्ड की दौड़ की शुरुआत नीतू घंघास ने की. नीतू ने मेजबान देश की डेमी-जेड रेजस्तान को 5-0 से हराकर महिलाओं के 48 किग्रा (न्यूनतम वजन) वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. वहीं, पुरुषों के 48 किग्रा-51 किग्रा (फ्लाईवेट) डिवीजन में अमित पंघाल ने एक अन्य अंग्रेजी मुक्केबाज कियारन मैकडोनाल्ड के खिलाफ 5-0 से जीत हासिल की. और उन्होंने भी गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया. 

विश्व चैंपियन निकहत ज़रीन ने इसके बाद उत्तरी आयरलैंड के कैरी एमसी नौल को हराकर गोल्ड अपना नाम कर लिया. इस तरह से बॉक्सिंग में टीम इंडिया की गोल्डन हैट्रिक हो गई. 

अब 5 गोल्ड मेडल के लिए मुकाबला
कॉमनवेल्थ गेम्स में 11वां दिन भारत के लिए सुनहरा सोमवार बन सकता है. आज भारतीय खिलाड़ी 5 स्वर्ण पदकों के लिए मुकाबला करने उतरेंगे. बैडमिंटन में महिला सिंगल फाइनल में पीवी सिंधु का मुकाबला है. वह लगातार दूसरी बार कॉमनवेल्थ के फाइनल में पहुंची हैं.

वहीं, बैडमिंटन के पुरुष सिंगल फाइनल में लक्ष्य सेन की टक्कर सिंगापुर के जिया हेंग से होगी. बैडमिंटन के मेन्स डबल्स फाइनल में भी स्वर्ण जीतने का मौका है. और आज पुरुषों की हॉकी का भी फाइनल मुकाबला है. टीम इंडिया को गोल्ड जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया को मात देनी होगी.