scorecardresearch

WPL 2023: मुंबई इंडियंस ने पहले मैच में गुजरात जायंट्स को जमकर धोया, 143 रनों से विजयी, जानें किसने कितना बनाया रन

Gujarat Giants vs Mumbai Indians Women’s IPL 2023: क्रिकेट के लिए 4 मार्च 2023 ऐतिहासिक दिन रहा. शाम को महिला प्रीमियर लीग का आगाज हुआ. पहले मैच में मुंबई इंडियंस ने गुजरात जायंट्स को हरा दिया.

मुंबई इंडियंस की टीम खुशी जताती (फोटो पीटीआई) मुंबई इंडियंस की टीम खुशी जताती (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • गुजरात की पूरी टीम सिर्फ 64 रन बनाकर हो गई आउट

  • ओपनिंग सेरेमनी में अभिनेत्री कृति सेनन, कियारा आडवाणी और पॉप सिंगर एपी ढिल्लों ने किया परफॉर्म

मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में महिला प्रीमियर लीग 2023 (WPL) का आगाज शनिवार को शाम आठ बजे हुआ. पहले मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने गुजरात जायंट्स को एकतरफा मुकाबले में 143 रनों से हरा दिया. गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. मुंबई ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 207 रन बनाए. जवाब में गुजरात की टीम 15.1 ओवर में 64 रन बनाकर आलआउट हो गई. मुंबई की कमान भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के पास, जबकि गुजरात की कमान ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी के हाथ में थी. मैच शुरू होने से पहले शाम 6:25 बजे से शुरू हुई ओपनिंग सेरेमनी में अभिनेत्री कृति सेनन, कियारा आडवाणी और पॉप सिंगर एपी ढिल्लों ने परफॉर्म किया. 

हरमनप्रीत कौर चमकीं


मुंबई के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 30 गेंदों पर सर्वाधिक 65 रन बनाए. अपनी इसी पारी के दौरान हरमन ने दो गेंदबाजों की क्लास लगाते हुए लगातार 7 बॉल पर चौके जमा दिए. हरमन ने सबसे पहले मोनिका पटेल के किए गए पारी के 15वें ओवर की आखिरी 4 बॉल पर चौके लगाए थे. इसके बाद 16वां ओवर एश्ले गार्डनर ने किया, जिसकी दूसरी बॉल पर हरमन को स्ट्राइक मिली थी. इस 16वें ओवर में स्ट्राइक मिलते ही हरमन ने लगातार 3 चौके फिर जमा दिए. उधर, ओपनर हीली मैथ्यूज ने 31 गेंद पर 47 और अमेलिया केर ने 24 गेंद पर नाबाद 45 रन बनाए. 

गुजरात की सिर्फ दो खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा छू सकीं
गुजरात के लिए सिर्फ दयालन हेमलता और मोनिका पटेल ही दहाई का आंकड़ा छू सकीं. हेमलता ने 23 गेंद पर नाबाद 29 रन बनाए. उन्होंने एक चौका लगाया. मुंबई के लिए साइका इशाक ने सर्वाधिक चार विकेट लिए.

रनों की होती है बारिश
डी वाई पाटिल स्टेडियम पर रनों की बारिश होती है. पिछले वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग के यहां 20 मुकाबले खेले गए थे. जिसमें ज्यादातर मैचों में 200 से ज्यादा का स्कोर देखने को मिला था.  

हर टीम एक-दूसरे से 2-2 मैच खेलेगी
4 से 21 मार्च तक लीग स्टेज के 20 मैच होंगे. पुरुष IPL के शुरुआती सीजन की तरह यहां भी हर टीम एक-दूसरे से 2-2 मैच खेलेगी. इस तरह हर टीम लीग स्टेज में कम से कम 8 मैच खेलेगी. 20 लीग मैचों के बाद प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी.दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें के बीच 24 मार्च को एलिमिनेटर मुकाबला होगा. हारने वाली टीम तीसरे स्थान पर फिनिश रहेगी और जीतने वाली टीम 26 मार्च को ब्रेबोर्न स्टेडियम में होने वाला फाइनल खेलेगी.

ये टीमें खेल रहीं 
वुमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सीजन में 5 टीमें खेलती नजर आएंगी. इनमें दिल्ली कैपिटल्स (DC), मुंबई इंडियंस (MI), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), गुजरात जायंट्स (GG) और यूपी वॉरियर्ज (UPW) शामिल हैं.