scorecardresearch

England Highest ODI Score: इंग्लैंड ने बनाया वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर, जानिए अब तक के 5 बड़े स्कोर वाले मैचों की कहानी

england vs netherlands: इंग्लैंड की टीम ने वनडे मैचों में इतिहास रच दिया. टीम ने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया है. इंग्लैंड की टीम ने 498 रन का विशाल स्कोर बनाया है. इससे पहले भी वनडे में सबसे ज्यादा रन का स्कोर इंग्लैंड ने ही बनाया है.

इंग्लैंड ने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया (Twitter/England Cricket) इंग्लैंड ने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया (Twitter/England Cricket)
हाइलाइट्स
  • इंग्लैंड ने बनाया वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

  • इंग्लैंड ने 50 ओवर में 498 रन का स्कोर बनाया

इंग्लैंड ने नीदरलैंड्स के खिलाफ वनडे मैच में इतिहास रच दिया. इंग्लैंड ने वनडे मैच में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया. इंग्लैंड की टीम ने 498 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. लेकिन 500 रन के आंकड़े तक पहुंचने से सिर्फ 2 कदम पीछे रह गई. इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान 498 रन बनाए.

इंग्लैंड ने तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड-
वनडे मैच में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम ही था. साल 2018 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481 रन बनाए थे. नॉटिंघम में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 481 रन का स्कोर खड़ा किया था. तब से लेकर आज तक वो रिकॉर्ड कायम था. लेकिन इंग्लैंड ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया और इतिहास रच दिया.

एक पारी में लगे 3 शतक-
नीदरलैंड के खिलाफ मैच में इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड ने इतिहास रच दिया. अभी टीम का स्कोर एक रन था, तभी इंग्लैंड का पहला विकेट गिर गया. लेकिन इसके बाद इंग्लिश टीम ने कोई मौका नहीं दिया. बल्लेबाजों ने नीदरलैंड्स के गेंदबाजों की खूब धुनाई की. इंग्लैंड की तरफ से इस मैच में 3 शतक लगे. फिल साल्ट ने 122 रन की पारी खेली. इस दौरान साल्ट ने 14 चौके और 3 छक्के लगाए. पारी का दूसरा शतक डेविड मलान ने लगाया. डेविड ने 109 गेंदों में 125 रनों की तूफानी पारी खेली. इस दौरान मलान ने 9 चौके और 3 छक्के लगाए. लेकिन मैच के हीरो जोश बटलर रहे. बटलर ने तूफानी पारी खेली और शतक बनाया. जोश बलटर ने सिर्फ 70 गेंदों पर 162 रन ठोंक दिए. इस दौरान 7 चौके और 14 छक्के लगाए. बटलर ने नीदरलैंड्स के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी.

वनडे का दूसरा सबसे तेज 150 रन-
जोश बटलर ने वनडे मैचों में सबसे तेज 150 रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर के खिलाड़ी बन गए हैं. बटलर ने 65 गेंदों में 150 रनों का आंकड़ा पार किया. सबसे तेज 150 रन बनाने के मामले में बटलर दूसरे नंबर के खिलाड़ी बन गए. वनडे इतिहास में सबसे तेज 150 रन बनाने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम है. इतना ही नहीं, बटलर ने वनडे में सबसे तेज अर्धशतक बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. बटलर ने 17 गेंदों में 50 रन बनाए. सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी एबी डिविलियर्स के नाम है. एबी ने 16 गेंदों में पचासा बनाया था.

वनडे इतिहास के 5 सबसे बड़े स्कोर-
वनडे मैचों में 400 का स्कोर बड़ा माना जाता था. कुछ ही टीमों ने 400 से ज्यादा का स्कोर किया है. चलिए आपको वनडे मैचों के 5 सबसे बड़े स्कोर वाले मैच की कहानी बताते हैं...

इंग्लैंड Vs ऑस्ट्रेलिया-
वनडे मैचों में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के नाम ही था. इंग्लैंड ने 19 जून 2018 को नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481 रन बनाए थे.

इंग्लैंड Vs पाकिस्तान-
इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ 444 रन का स्कोर खड़ा किया था. ये मैच 30 अगस्त 2016 को खेला गया था. इंग्लैंड ने ये स्कोर 50 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर बनाया था. इस मैच में एलेक्स हेल्स ने 171 रन की पारी खेली थी. इस मैच में पाकिस्तान की पूरी टीम 275 रनों पर ढेर हो गई थी.

श्रीलंका Vs नीदरलैंड्स-
ये मैच 4 जुलाई 2006 को खेला गया था. इसमें श्रीलंका ने 9 विकेट पर 443 रन का स्कोर बनाया था. इस मैच में दो बल्लेबाजों ने शतक बनाया था. जयसू्रया ने 157 रन और दिलशान ने 117 रनों की पारी खेली थी. इस मैच में नीदरलैंड्स की टीम ने 196 रन ही बना सकी थी.

दक्षिण अफ्रीका Vs ऑस्ट्रेलिया-
12 मार्च 2006 को खेला गया ये वनडे मैच इतिहास में दर्ज हो गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 434 रनों का स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया ने वनडे का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की खुशी ज्यादा देर तक नहीं रह पाई. दक्षिण अफ्रीका की टीम ने इसी मैच में सबसे बड़े स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. दक्षिण अफ्रीका ने 49.5 ओवर में 9 विकेट पर 438 रन बनाकर मैच जीत लिया.

दक्षिण अफ्रीका Vs भारत-
25 अक्टूबर 2015 को मुंबई में खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर में 438 रन का स्कोर खड़ा किया था. इस मैच भी तीन खिलाड़ियों ने शतक बनाया था. इसके जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 224 रन ही बना सकी थी.

ये भी पढ़ें: