scorecardresearch

Ind vs SA 2nd T20: बड़े स्कोर के बाद भी मंडरा रहा था हार का खतरा, इन 5 वजहों से टीम इंडिया ने हासिल की जीत

दक्षिण अफ्रीका को 221 पर रोक कर टीम इंडिया ने 3 मैचों की टी-20 सीरीज में अजेय बढ़त बना ली. गुवाहाटी में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 16 रनों से हराकर टीम इंडिया ने पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में कोई टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब हुई.

भारतीय क्रिकेट टीम भारतीय क्रिकेट टीम
हाइलाइट्स
  • 4 अक्टूबर को है आखिरी मुकाबला

  • दक्षिण अफ्रीका के हाथ से फिसली सीरीज

अपने घर में दक्षिण अफ्रीका से पहली बार टीम इंडिया टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब रही. भारत ने 3 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भी साउथ अफ्रीका को हरा दिया. इस मैच में बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले रही. हालांकि नाबाद शतक लगाकर भी मिलर अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाये. इस दिल थामने वाले मुकाबले में भारत की जीत की 5 बड़ी वजहें आपको बताते हैं. 

1. राहुल और रोहित की पहले विकेट के लिए शानदार साझेदारी
टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. इस मैच में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा. टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन बनाए. रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 59 गेंद में 96 रन की साझेदारी हुई. केएल राहुल ने 28 गेंद में 57 रन बनाए तो रोहित शर्मा ने 37 गेंद में 43 रन. उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 4 छक्के लगाए. 

2. विराट कोहली और सूर्यकुमार की शतकीय साझेदारी
राहुल और रोहित के आउट होने के बाद कोहली और सूर्यकुमार की जोड़ी ने भी कमाल कर दिया. विराट कोहली ने 28 बॉल में नाबाद 49 रन ठोके. सूर्य कुमार यादव का प्रदर्शन शानदार रहा. उन्होंने महज 22 गेंद पर 61 रन बनाए, अपनी इस शानदार पारी में सूर्य कुमार ने 5 चौके और 5 छक्के जड़े.

3. अंतिम ओवरों में दिनेश कार्तिक की विस्फोटक पारी
आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर से आखिरी 7 गेंदों में 17 रन बटोरे. वहीं कार्तिक और कोहली ने चौथे विकेट के लिए 11 गेंदों में 28 रन जोड़े. कार्तिक की विस्फोटक पारी के खातिर विराट कोहली ने स्ट्राइक नहीं लिया. जबकि वो 49 रनों पर खेल रहे थे. इससे भारतीय टीम ने 3 विकेट में 237 रनों का विशाल स्कोर बना लिया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 में किसी भी टीम का ये सबसे बड़ा स्कोर है.

4. गेंदबाजी से भारत की बेहतरीन शुरुआत
237 रन का बचाव करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में ही बड़े झटके दिए. इनमें कप्तान टेम्बा बावुमा और रिले रुओउ खाता खोले बिना आउट हो गए. इन दोनों का विकेट अर्शदीप ने झटका. कहीं-कहीं पर दक्षिण अफ्रीका की तरह भारतीय गेंदबाज भी महंगे साबित हुए. हालांकि टीम इंडिया की ओर से अर्शदीप दो विकेट लेने में कामयाब रहे. जबकि अक्षर पटेल को एक विकेट मिला.

5. पूरे दमखम के बाद भी नहीं जीत सकी दक्षिण अफ्रीका
भारत के दिये 238 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भी पूरा दम दिखाया. डेविड मिलर के शानदार नाबाद शतक के बावजूद 3 विकेट पर 221 रन ही बना पाई. दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर ने 47 गेंदों में नाबाद 106, तो क्विंटन डिकॉक ने 48 बॉल में नाबाद 69 रन बनाये. दोनों के बीच 174 रन की नाबाद साझेदारी बनी. 

4 अक्टूबर को है आखिरी मुकाबला
भारत ने पहला मैच जीतकर सीरीज में पहले ही दक्षिण अफ्रीका पर बढ़त बना ली थी. पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. तो दूसरा मैच हारकर उसके हाथ से सीरीज फिसल गई. सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 4 अक्टूबर को इंदौर में होगा.