scorecardresearch

FIFA World Cup 2026: 16 आधुनिक स्टेडियम, 104 मैच.. इस विशाल स्टेडियम में होगा फीफा वर्ल्ड कप 2026 का फाइनल मुकाबला, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

FIFA World Cup 2026 Schedule: फीफा वर्ल्ड कप 2026 का आगाज 11 जून को मैक्सिको सिटी के एज्टेका स्टेडियम में होगा. जबकि फाइनल मुकाबला 19 जुलाई को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में 48 टीमों के बीच 104 मैच खेले जाएंगे. ये मुकाबले 16 शहरों में खेले जाएंगे.

FIFA World Cup 2026 FIFA World Cup 2026

फीफा वर्ल्ड कप 2026 का आगाज 11 जून को मैक्सिको सिटी में होगा. जबकि 19 जुलाई को फुटबॉल के इस महाकुंभ का फाइनल मुकाबला न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा. फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान कुल 104 मैच खेले जाएंगे. इन मैचों का आयोजन 16 विशाल स्टेडियम में किया जाएगा. इस बार कनाडा, मैक्सिको और अमेरिका मिलकर फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहे हैं.

16 आधुनिक स्टेडियम में 104 मुकाबले-
फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफैनटिनो ने कहा कि फुटबॉल के इस महाकुंभ का आयोजन तीन देश कनाडा, मैक्सिको और अमेरिका मिलकर कर रहे हैं. इस दौरा 104 मैच खेले जाएंगे. इसके लिए 16 अत्याधुनिक स्टेडियम तैयार किए गए हैं. सबसे ज्यादा मैच अमेरिका में आयोजित किए जाएंगे. फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए तैयार किए गए स्टेडियमों में से 11 स्टेडियम अमेरिका, 3 स्टेडियम मैक्सिको और 2 स्टेडियम कनाडा में हैं. कनाडा में वर्ल्ड कप के 13 मैच खेले जाएंगे. आपको बता दें कि साल 1994 में फीफा वर्ल्ड कप अमेरिका में ही आयोजित हुआ था.

फाइनल और सेमीफाइनल-
फीफा वर्ल्ड कप 2026 का फाइनल मुकाबला न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा. इस स्टेडियम में 82500 दर्शकों के बैठने की जगह है. अटलांटा और डलास वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे. डलास में 14 जुलाई और अटलांटा में 15 जुलाई को सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. जबकि 18 जुलाई को तीसरे स्थान के लिए मियामी में भिड़ंत होगी.

कहां खेले जाएंगे क्वार्टर फाइनल मुकाबले-
फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वार्टर फाइनल मुकाबले 4 जगहों पर खेले जाएंगे. इसमें लॉस एंजेलिस, कैनसस सिटी, मियामी और बोस्टन शामिल हैं. क्वार्टर फाइनल मुकाबले 8 जुलाई 2026 से शुरू होंगे.

वर्ल्ड कप का आगाज-
फुटबॉल वर्ल्ड कप की शुरुआत 11 जून को मैक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज्टेका स्टेडियम में होगी. इस टूर्नामेंट के मुकाबले 16 शहरों में आयोजित किए जाएंगे. इसमें अटलांटा, बोस्टन, ग्वाडलजारा, डलास, कैनसस सिटी, ह्यूस्टन, मैक्सिको सिटी, लॉस एंजेलिस, मियामी, मॉन्टेरी, न्यूयॉर्क, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, सिएटल, टोरंटो और वेंकूवर शामिल हैं. फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार राउंड ऑफ 32 की शुरुआत की गई है.

कहां कितने मैच खेले जाएंगे-
न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम में फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल समेत 8 मुकाबले खेले जाएंगे. जबकि डलास शहर में एक सेमीफाइनल समेत 9 मैच और अटलांटा में एक सेमीफाइनल समेत 8 मुकाबले खेले जाएंगे. लॉस एंजेलिस के सोफी स्टेडियम में 8 मैच, मियामी के हार्ड रॉक स्टेडियम में 7 मैच, बोस्ट के जिलेट स्टेडियम में 7 मैच, वेंकूवर के बीसी प्लेस में 7 मैच, ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में 7 मैच, कैनसस सिटी के एरोहेड स्टेडियम, टोरेंटो के बीएमओ फील्ड, फिलाडेल्फिया के लिंकन फाइनेंशियल फील्ड, सैन फ्रांसिस्को के लेवी स्टेडियम और सिएटल के लुमेन फील्ड में 6-6 मैच खेले जाएंगे. जबिक मैक्सिको सिटी के एज्टेका स्टेडियम में 5 मैच खेवे जाएंगे. ग्वाडलजारा के एस्टाडियो अक्रोन और मॉन्टेरी के एस्टाडियो बीबीवीए में 4-4 मैच खेले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: