scorecardresearch

FIH Men's Junior Hockey World Cup: भारत ने शानदार वापसी की, कनाडा को 13-1 से हराया

भारतीय हॉकी टीम ने गुरुवार को शानदार जीत दर्ज करते हुए कनाडा को 13-1 से मात दी. मैच ओडिशा के भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में खेला जा रहा था. यह एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2021 के पूल बी का मैच जा जिसमें भारत ने कनाडा को इतने गोल के फासले से हराया.

हाइलाइट्स
  • पूल बी में दूसरे नंबर पर भारत

  • भारत की तरफ से दो हैट्रिक

भारतीय हॉकी टीम ने गुरुवार को शानदार जीत दर्ज करते हुए कनाडा को 13-1 से मात दी. मैच ओडिशा के भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में खेला जा रहा था. यह एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2021 के पूल बी का मैच जा जिसमें भारत ने कनाडा को इतने गोल के फासले से हराया. इससे पहले स्पेन ने पहले दिन के मुकाबले में यूएसए को 17-0 से हराया था. उस हिसाब से यह परुषों के जूनियर विश्व कप के किसी मैच में किए गए गोल की दूसरी सबसे बड़ी संख्या रही.

भारत की तरफ से दो हैट्रिक
उप-कप्तान संजय ने लगातार दूसरी हैट्रिक बनाई, जबकि अरिजीत सिंह हुंदल ने भी तीन बार बॉल को नेट तक पहुंचाया. वहीं शारदानंद तिवारी और उत्तम सिंह ने दो-दो गोल किए. यह भारत की शानदार वापसी का आगाज है. अपने टूर्नामेंट के पहले मैच में फ्रांस को 5-4 से हराकर भारतीयों ने टूर्नामेंट में वापसी की, जिसमें से तीन गोल संजय (17वें, 32वें, 59वें) और तीन हुंडल (40वें, 50वें, 51वें) ने दागे. 

कनाडा की तरफ से एकमात्र गोल 30वें मिनट में टार्डिक क्रिस्टोफर ने पेनाल्टी कॉर्नर पर दागा. इससे पहले दूसरे मैचों में अर्जेंटीना ने मिस्र को 14-0, नीजरलैंड ने कोरिया को 12-5, स्पेन ने अमेरिका को 17-0 और फ्रांस ने पोलैंड को 7-1 से हराया. भारत का अगला मैच 27 नवंबर को पोलैंड के साथ होगा. 

पूल बी में दूसरे नंबर पर भारत
दो मैचों में जीत दर्ज करने के साथ फ्रांस पूल बी में लीड कर रहा है. फ्रांस ने गरुवार को पोलैंड को 7-1 से हराया था, जबकि भारत इस पूल में दूसरे स्थान पर है. इस हार के बाद से कनाडा विश्व कप से बाहर हो गया है क्योंकि ये उसकी लगातार तीसरी हार है. इससे पहले वो पैलैंड से 1-0 सो हार गया था. भारत ने शुरुआत में ही सामने वाली टीम पर दवाब बनाने की कोशिश की. मैच शुरू होने के बाद ही उत्तम सिंह बाईं ओर से आगे बढ़े और गेंद को नेट में डाल दिया.

भारत का अगला मैच पोलैंड से 
मेजबान टीम ने दबाव बनाए रखा और आठ मिनट में कप्तान विवेक के माध्यम से दूसरी बढ़त बनाई, जो मनिंदर सिंह द्वारा खिलाए जाने के बाद फ्लिक हो गए. कनाडा ने 11वें मिनट में एक के बाद एक दो पेनल्टी कार्नर हासिल किए हालांकि वो इसका फायदा नहीं उठा पाया और दोनों पेनाल्टी कार्नर मिस कर दिए. भारत ने पहले क्वार्टर में 2-0 की बढ़त बना ली. अब मौजूदा चैंपियन भारत शनिवार को अपने अंतिम पूल मैच में पोलैंड से भिड़ेगा, जहां उनके पास क्वार्टर-फाइनल में जगह बनाने का एक अच्छा मौका होगा.

ये भी पढ़ें: