scorecardresearch

1st Test Match: आज के दिन ही शुरू हुआ था पहला टेस्ट क्रिकेट मैच, जानिए उस मैच की पूरी कहानी

15 March in Cricket History: क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच 15 मार्च 1877 से मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीत दर्ज की थी. उस वक्त एक ओवर में सिर्फ 4 गेंद फेंकने का नियम था.

15 मार्च 1877 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था 15 मार्च 1877 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था

क्रिकेट को भारत में धर्म और क्रिकेटर को भगवान माना जाता है. इस खेल को लेकर फैंस की दीवानगी की कोई हद नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट की आधिकारिक शुरुआत कब हुई थी? वो मैच किसके बीच खेला गया था? उस मैच में क्या-क्या नियम थे? उस मैच में क्या हुआ? अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं. साल 1877 में 15 मार्च को इस खेल की आधिकारिक शुरुआत हुई थी. क्रिकेट में आधिकारिक तौर पर पहली बार टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया.

आज के दिन ही शुरू हुआ था पहला टेस्ट-
आधिकारिक तौर पर क्रिकेट खेल की शुरुआत 15 मार्च 1877 को हुई थी. उस दिन पहली बार टेस्ट मैच में पहली गेंद डाली गई थी. ये मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हुआ था और ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरी थी. ये मैच 15 मार्च से 19 मार्च तक चला था. हालांकि नियम के मुताबिक उस टेस्ट मैच के लिए 5 दिन का समय तय नहीं था. उस वक्त दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनी थीं, चाहे इसके लिए कितने दिन भी क्यों नहीं लग जाते.

क्या रहा मैच का नतीजा-
क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट मैच का नतीजा भी शानदार था. दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया. लेकिन बाजी नई टीम ऑस्ट्रेलिया के हाथ लगी. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड को हराया था. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने 45 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी.
ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और पहली पारी में 245 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 196 रन पर सिमट गई. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरू हुई. लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 104 रन पर सिमट गई. इंग्लैंड को टेस्ट मैच जीतने के लिए 154 रन की टारगेट मिला. इंग्लैंड की पूरी टीम 66.1 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीत लिया.

क्या था टेस्ट मैच का नियम-
आज क्रिकेट में कई सारे नियम-कायदे बन गए हैं. लेकिन जब पहली बार टेस्ट मैच खेला गया था, तो उस वक्त क्रिकेट में कोई खास नियम नहीं था. इसकी पाबंदियां भी नहीं थीं. आज टेस्ट मैच 5 दिन का होता है. लेकिन पहले क्रिकेट मैच में कोई समय सीमा तय नहीं थी. टीमें जितना दिन चाहें, उतना दिन खेल सकती थीं. लेकिन दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनी थी.
इसके अलावा पहले टेस्ट में एक और नियम था, जो आज के क्रिकेट के नियम से अलग था. इस समय एक ओवर में 6 गेंद फेंकने का नियम है. लेकिन उस वक्त एक ओवर में 4 गेंद डालने की इजाजत थी.
इस समय टेस्ट मैच लगातार 5 दिन तक चलता है. लेकिन उस समय टेस्ट मैच में रेस्ट का भी दिन होता था. नियम के मुताबिक शुरुआती 3 दिन के खेल के बाद चौथा दिन आराम के लिए होता था. पहले टेस्ट मैच में 18 मार्च 1877 को रेस्ट डे था.

पहले टेस्ट के रिकॉर्ड्स-
क्रिकेट के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के अल्फ्रेंड शॉ ने पहली गेंद फेंकी थी और उनका नाम इतिहास में दर्ज हो गया. जबकि टेस्ट क्रिकेट की पहली गेंद खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन के नाम है. इस टेस्ट में बैनरमैन शतक बनाया था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बैनरमैन के नाम ही है. उन्होंने इस टेस्ट मैच में 165 रनों की पारी खेलकर रिटायर्ड हर्ट हुए थे.
इंग्लैंड के एलन हिल ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहला विकेट लेने का कारनामा किया था. उनके नाम पहला कैच लेने का भी रिकॉर्ड दर्ज है.

ये भी पढ़ें: