scorecardresearch

Cricket: एक विराट...कई रिकॉर्ड्स! टेस्‍ट में 28 तो करियर का जड़ा 75वां अंतरराष्‍ट्रीय शतक, किनको पछाड़ा और कौन दिग्गज हैं आगे, यहां जानिए सबकुछ

Virat Kohli ने अहमदाबाद में अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक लगाया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उनका 75वां शतक है. इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने के बाद खुश विराट कोहली (फोटो पीटीआई) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने के बाद खुश विराट कोहली (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • कोहली के 186 रनों के बदौलत भारत ने पहली पारी में 571 का स्कोर बनाया

  • विराट ने 1205 दिन, 23 मैच और 41 पारियों के बाद टेस्ट में जमाया शतक 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट मैच का चौथा दिन (रविवार) पूरी तरह टीम इंडिया और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम रहा है. विराट ने 1205 दिन, 23 मैच और 41 पारियों के बाद इस फॉर्मेट में शतक जमाया है. उनकी 186 रनों की मैराथन पारी के दम पर भारत ने अपनी पहली पारी में 571/9 का स्कोर बनाया. मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जा रहा है.

फैंस खुशी में झूमें 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट का यह 75वां शतक है. इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं. विराट ने 28 शतक टेस्ट में, 46 वनडे में और एक शतक टी-20 में बनाया है. लंच ब्रेक के बाद कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दमदार शतक जड़ा. उनके शतक को देख फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं है. सोशल मीडिया पर कोहली को फैंस जमकर बधाइयां दे रहे हैं. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली के 16 शतक पूरे हो चुके हैं. वह महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी करने से महज 4 शतक दूर हैं. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 शतक जड़े थे.

दूसरा सबसे धीमा शतक
टेस्ट क्रिकेट में यह विराट कोहली का दूसरा सबसे धीमा शतक भी है. इस शतक के लिए उन्होंने 241 गेंदों का सामना किया. कोहली का सबसे धीमा शतक 2012 में नागपुर के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ आया था. उस मैच में उन्होंने अपने शतक के लिए 289 गेंदों का सामना किया था. कोहली ने 23 नवंबर 2019 को आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ 27वां टेस्ट शतक जमाया था.

एलन बॉर्डर से निकले आगे
अब विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 100  शतक पूरा करने से 25 शतक दूर हैं.  टेस्ट मैच में शतक लगाकर कोहली ने माइकल क्लार्क और हाशिम अमला की बराबरी कर ली है. क्लार्क और अमला ने टेस्ट में 28 शतक लगाए हैं. वहीं, कोहली ने एलन बॉर्डर के शतकों की संख्या को पार कर लिया है. ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान ने अपने टेस्ट करियर  में 27 शतक लगाए थे. 

गावस्कर की बराबरी की
कोहली ने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह 8वां शतक लगाया है. ऐसा कोहली ने गावस्कर की बराबरी कर ली है. गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 8 शतक लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं, तेंदुलकर ने 11 शतक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए हैं.  

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक
1. सचिन तेंदुलकर- 11 शतक 
2. विराट कोहली- 8 शतक 
3. पुजारा- 5 शतक 

भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक
1. सचिन तेंदुलकर- 51
2. राहुल द्रविड़- 36
3. सुनील गावस्कर-36
4. विराट कोहली- 28

मौजूदा बॉडर-गावस्कर सीरीज में अब तक कोहली का प्रदर्शन
विराट कोहली भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के शुरुआती टेस्ट मैचों में फ्लॉप नजर आए. पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में कोहली ने 12 रन बनाए थे. इसके बाद दिल्ली टेस्ट की दोनों पारियों में कोहली ने कुल 64 रनों की पारी खेली. इंदौर टेस्ट में विराट के बल्ले से दोनों पारियों में 22 और 12 रन निकले, लेकिन अहमदाबाद टेस्ट मैच में उन्होंने अपने टेस्ट में शतक के सूखे को खत्म कर लिया.