scorecardresearch

IND vs AUS 4th Test: बस 21 रन बनाते ही रोहित शर्मा कैसे सचिन-द्रविड़ के क्लब में हो गए शामिल, जानिए विराट-पुजरा ने कौन सी उपलब्धि की हासिल

india vs australia 4th test match: टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे कर लिए. वह ऐसा करने वाले भारत के 7वें और कुल 28वें खिलाड़ी बन गए हैं. 

रोहित शर्मा और शुभमन गिल रन लेते हुए (फोटो पीटीआई) रोहित शर्मा और शुभमन गिल रन लेते हुए (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद में खेला जा रहा है

  • तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट पर 289 रन बनाए हैं

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. मैच में 21 रन बनाते ही रोहित ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे कर लिए. वह ऐसा करने वाले भारत के 7वें और कुल 28वें खिलाड़ी बन गए हैं. 

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, एमएस धोनी और वीरेंद्र सहवाग के 17 हजारी क्‍लब में जगह हासिल की है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्‍होंने अपने करियर के 664 मैचों में 48.52 की औसत से 34,357 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का (69) लगाने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्होंने इस मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की बराबरी की. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 69 छक्के जड़े हैं. वहीं सबसे ज्यादा सिक्स वीरेंद्र सहवाग ने 91 लगाए हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 78 छक्के लगाए हैं और वह दूसरे नंबर पर हैं.

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरा करने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर बने. इस क्लब में सचिन तेंदुलकर 34 मैच में 3262 रन बनाकर टॉप पर हैं. पुजारा ने सिर्फ 24 मैच में 2000 से ज्यादा रन ठोक दिए हैं. पुजारा इसके अलावा सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ के बाद भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने.

विराट कोहली 
विराट कोहली 300 कैच पकड़ने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं. इस मैच से पहले विराट ने 299 कैच लपके थे. विराट ने अश्विन की गेंद पर नाथन लायन का कैच पकड़ कर यह खास उपलब्धि अपने नाम कर ली. विराट ने टेस्ट फॉर्मेट में सुनील गावस्कर के 108 कैच वाले रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 300 कैच पकड़ने का करनामा विराट से पहले राहुल द्रविड़ ने किया है. राहुल द्रविड़ के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 334 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड महेला जयवर्धने के नाम है. उन्होंने 440 कैच लपके हैं. इसके अलावा विराट कोहली पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने घरेलू जमीन पर टेस्ट में 4000 रन पूरे किए हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर और वीरेन्द्र सहवाग यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

शुभमन गिल 
शुभमन गिल ने तीसरे दिन 194 गेंदों पर टेस्ट करियर का दूसरा शतक जड़ा. उन्होंने टॉड मर्फी की गेंद पर फाइन लेग के ऊपर से चौका लगाकर शतक पूरा किया. ओवरऑल यह उनका 7वां अंतरराष्ट्रीय शतक रहा. शुभमन ने टेस्ट करियर का पहला शतक बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था.

भारत ने तीन विकेट पर 289 रन बनाए 
चौथे टेस्ट मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए. जवाब में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 289 रन बना लिए हैं. भारतीय टीम अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 191 रन पीछे है. विराट कोहली 59 और रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर मैदान पर डटे हुए हैं.