scorecardresearch

बल्ले पर MSD 07, हो गया चमत्कार! जानिए WPL में तहलका मचाने वाली किसान के बेटी किरण नवगिरे की पूरी कहानी

IPL की तर्ज पर बनें वीमेंस प्रीमियर लीग 2023 में यूपी वॉरियर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली किरण नवगिरे इस दिनों खूब चर्चा में हैं. वजह है किरण का बल्ला और उनकी दमदार पारी, जिसने सभी को हौरान कर दिया.

Kiran Navgire Kiran Navgire

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) को शुरू हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं और यह पहले ही एक बड़ी सफलता अपने नाम कर चुका है. खिलाड़ी मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. इस वजह से दर्शकों को हर खेल में बड़ी लड़ाई देखने को मिल रही है.

4 मार्च लीग का पहला डबल-हेडर था, जहां दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 60 रन से हराया. बाद में, यूपी वॉरियर्स ने गुजरात जायंट्स के खिलाफ 3 विकेट से जीत दर्ज की. यूपी की किरण नवगिरे, जो अपने आक्रामक कौशल के लिए जानी जाती हैं ने अपनी टीम की जीत के लिए टोन सेट करने के लिए एक धमाकेदार अर्धशतक बनाया. मध्यक्रम में रहने के दौरान उन्होंने पांच चौके और दो छक्के लगाए. लेकिन उनकी दस्तक के अलावा एक चीज जिसने सबका ध्यान खींचा वो था उनका बल्ला और उसपे बना मार्क. 

बल्ले पर लिख लिया धोनी का नाम
27 साल की किरण नवगिरे को गुजरात जायंट्स के खिलाफ मुकाबले में यूपी के लिए खेलने का मौका मिला. उनके बल्ले पर किसी स्पॉन्सर का नाम नहीं था. लेकिन जब कैमरे का फोकस उनके बल्ले के करीब गया तो वहां MSD 07 लिखा था. किरण नवगिरे महेंद्र सिंह धोनी की बड़ी फैन हैं और पहले भी कई बार वह इस बात को बोल चुकी हैं. उन्हें कोई स्पॉन्सर नहीं मिला तो उन्होंने खुद उस पर 'एमएसडी 07' लिख दिया. किरण जब बल्लेबाजी करने उतरीं उस समय टीम का एक विकेट 13 रन पर गिर पड़ा था. टीम को इस समय एक अच्छी शुरुआत की जरूरत थी और 170 रन का पीछा करना था. दरअसल 07 धोनी का जर्सी नंबर है. दाएं हाथ की बल्लेबाज किरण नवगिरे ने 43 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 53 रन की पारी खेली. उनका स्ट्राइक रेट 123.26 का था.

कौन हैं किरण नरवगिरे?
महाराष्ट्र राज्य के एक छोटे से शहर सोलापुर में जन्मी और पली-बढ़ी, किरण नवगिरे ने अपनी क्रिकेट यात्रा साल 2016 में शुरू की, जब उन्होंने एथलेटिक्स को छोड़कर खेल में कदम रखा. क्रिकेट में शामिल होने से पहले, नवगिरे ने भाला फेंक, शॉट पुट और रिले दौड़ भी की. एथलेटिक्स में कई पदक और ट्राफियां जीतने के बाद क्रिकेट में जाने का फैसला किया. नवगिरे भारतीय क्रिकेट के दिग्गज एमएस धोनी को अपना आदर्श मानती हैं. धोनी का कूल स्वभाव और छक्के मारने की क्षमता ने उन्हें खेल में और अधिक करने के लिए प्रेरित किया. एक तरफ जहां बल्लेबाज आमतौर पर मैदान पर जमने के लिए कुछ सिंगल्स और डबल का सहारा लेकर मैदान में बने रहना चाहते हैं, नवगिरे की एक अलग शैली है. अगर वह अपनी पारी की शुरुआत में ही छक्का मार लेती हैं तो इससे उनका आत्मविश्वास और अधिक बढ़ जाता है. यही वह चीज है जो उन्हें प्रेरित करती है.

नाम हैं कई रिकॉर्ड्स 
किरण के पिता एक किसान हैं और उनकी मां हाउस वाइफ हैं. उनके दो भाई भी हैं. वह महिला आईपीएल से पहले वीमेंस टी20 में वेलोसिटी के लिए भी खेल चुकी हैं. साथ ही उनके नाम एक खास रिकॉर्ड भी हैं. उन्होंने नागालैंड के लिए खेलते हुए हाल ही में समाप्त हुई सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में घरेलू सेटअप में अपनी छाप छोड़ी. 26 वर्षीय खिलाड़ी ने 525 रन बनाए और टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के लीडरबोर्ड का नेतृत्व भी किया. अपने गृह राज्य महाराष्ट्र द्वारा नहीं चुने जाने के बाद, नवगिरे ने नागालैंड के लिए खेलने का विकल्प चुना. उन्होंने अपने पहले मैच में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 76 गेंदों में 162 रनों की पारी खेली और टी20 क्रिकेट में एक व्यक्तिगत पारी में 150 रन का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय, पुरुष या महिला बनीं. नागालैंड अपने निरंतर प्रयासों की बदौलत नॉकआउट चरणों में आगे बढ़ा, लेकिन टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने से चूक गई.