scorecardresearch

इन मौकों पर French Open में अपना कमाल दिखा चुके हैं भारतीय टेनिस खिलाड़ी, भूपति से लेकर सानिया मिर्जा तक शामिल

French Open 2022 को जीतकर राफेल नडाल ने इतिहास रच दिया है. हालांकि, कई भारतीय भी फ्रेंच ओपन में अपना जलवा बिखेर चुके हैं.

Indian Tennis Players (Photos: Wikimedia Commons) Indian Tennis Players (Photos: Wikimedia Commons)
हाइलाइट्स
  • राफेल नडाल ने जीता French Open 2022 का खिताब

  • कई भारतीय टेनिस खिलाड़ी भी दिखा चुके हैं अपना कमाल

फ्रेंच ओपन 2022 का खिताब अपने नाम करके स्पेन के टेनिस प्लेयर राफेल नडाल ने इतिहास रच दिया है. 14वीं बार अपने नाम यह खिताब करने वाले नडाल एकमात्र टेनिस प्लेयर हैं. नडाल की यह उपलब्धि बहुत से लोगों के लिए प्रेरणा है. खासकर कि भारत जैसे देश में जहां आज भी क्रिकेट से अलग कुछ देखने वालों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है. हालांकि, भारत से भी कई टेनिस स्टार निकले हैं जिन्होंने फ्रेंच ओपन में देश का मान बढ़ाया है. 

इन लोगों की मेहनत से ही आज भारत देश में बहुत से बच्चे इस स्पोर्ट्स में आगे बढ़ने का सपना देखते हैं. आज हम बता रहें हैं उन भारतीयों के बारे में जिनका जलवा फ्रेंच ओपन में देखने को मिला हैं. 

1. जब महेश भूपति ने रचा इतिहास 

भारतीय टेनिस स्टार महेश भूपति (Mahesh Bhupathi) ने पहली बार फ्रेंच ओपन में भारतीय टेनिस की छाप छोड़ी थी. साल 1997 में जापान की रिका हिराकी (Rika Hiraki) के साथ उन्होंने फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता था. ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय बने. बताया जाता है कि एक 23 वर्षीय भारतीय का किसी मेजर डबल्स में प्रतिस्पर्धा करने का यह पहला मौका था. 

महेश भूपति और हिराकी की जोड़ी जल्दी में बनी थी. लेकिन धीरे-धीरे जम गई और इस जोड़ी ने फाइनल में अमेरिका की शीर्ष वरियता प्राप्त लिसा रेमंड और पैट्रिक गैलब्रेथ को 6-4, 6-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया. 

2. पहली भारतीय जोड़ी ने जीता मेजर 

साल 1999 भारत के लिए ऐतिहासिक रहा क्योंकि इस साल भारतीय टेनिस खिलाड़ी, लिएंडर पेस (Leander Paes) और महेश भूपति ने पुरुष युगल के फाइनल में पहुंचकर अपनी पहचान बनाई और यह मेजर जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनीं. इस गेम को जीतने से उनका हौसला बढ़ा और उन्होंने ठान लिया कि उन्हें और अधिक सफलता चाहिए. 

3. एक बार फिर गूंजा पेस और भूपति का नाम

1999 के अंत तक पेस और भूपति की जोड़ी दुनिया में नंबर 1 बन चुकी थी. लेकिन समय के साथ उनके बीच भी कई बार दरार आईं. साल 2001 तक पेस और भूपति की जोड़ी कहीं न कहीं चरमराने लगी थी. उन्होंने साथ में कई मुकाबलों में हार का सामना किया. सिडनी ओलंपिक में भी वे खाली हाथ लौटे. हालांकि, साल 2001 में उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह जब चाहे कोर्ट में अपना जादू दिखा सकते हैं. 

साल 2001 का फ्रेंच ओपन इस जोड़ी के नाम रहा. 

4. जब पेस को मिला लूकास डलूही का साथ 

साल 2009 फ्रेंच ओपन में लिएंडर पेस के चेक के खिलाड़ी डलूही का साथ मिला. इस जोड़ी ने डेनियल नेस्टर (Daniel Nestor) और नेनाड जिमोनजिक (Nenad Zimonjic) को हराया. 

5. महेश भूपति और सानिया मिर्जा का कमाल 

मिर्जा और भूपति ने 2012 फ्रेंच ओपन में एक साथ अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. इश भारतीय जोड़ी ने फाइनल में मेक्सिको के सैंटियागो गोंजालेज और पोलैंड की क्लाउडिया जान्स-इग्नासिक को 7-6, 6-1 से हराया. यह 12 बार के मेजर चैंपियन भूपति का आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब था. और संयोग से, अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब की तरह, उन्होंने अपने जन्मदिन पर अपना आखिरी मेजर जीता. 

6. लिएंडर पेस ने मार्टिना हिंगिस के साथ मिल जीता खिताब 

साल 2016 में पेस ने मार्टिना हिंगिस के खिताब जीतकर मिक्स्ड डबल्स में करियर स्लैम पूरा किया. इस भारत-स्विस जोड़ी ने एक घंटे 28 मिनट तक चले फाइनल में इवान डोडिग और सानिया मिर्जा को 4-6, 6-4, 10-8 से हराया.

7. जब बोपन्ना ने जीत ग्रैंड स्लैम

साल 2017 में रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने आखिरकार ग्रैंड स्लैम में सफलता हासिल कर ली. इसमें उनके साथ कनाडा के गैब्रिएला डाब्रोवस्की (Gabriela Dabrowski) थे और दोनों ने मिलकर मिक्स्ड डबल्स जीता. यह दोनों खिलाड़ियों का पहला मिक्स्ड डबल्स फाइनल था.

उम्मीद है कि आने वाले समय में भी भारतीय खिलाड़ी इसी तरह अपना परचम लहराते रहेंगे.