scorecardresearch

Happy Birthday Ajinkya Rahane: क्रिकेटर बनने से पहले कराटे किड रह चुके हैं अजिंक्य रहाणे, 12 साल की उम्र में जीती थी ब्लैक बेल्ट

Happy Birthday Ajinkya Rahane: अजिंक्य मधुकर रहाणे एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और सभी प्रारूपों में भारतीय राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान हैं. वह मुख्य रूप से टेस्ट प्रारूप में मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं.

Ajinkya Rahane (Photo: Instagram/@ajinkya Rahane) Ajinkya Rahane (Photo: Instagram/@ajinkya Rahane)
हाइलाइट्स
  • आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं अजिंक्य रहाणे

  • बचपन में आज़ाद मैदान में प्रैक्टिस के लिए सुबह 4 बजे उठते थे रहाणे

अजिंक्य रहाणे भारत के दिग्गज टेस्ट क्रिकेटर्स में से एक हैं. आज वह अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. महाराष्ट्र के अश्वि-केडी गांव में जन्मे रहाणे टेस्ट क्रिकेट के लिए जाने जाते हैं. रहाणे के क्रिकेट सफर की शुरुआत मुंबई के डोंबिवली से हुई थी. उन्होंने मुंबई के लिए घरेलू मैच खेले. साथ ही, टीम इंडिया को कई अहम मौकों पर जीत भी दिलाई.

रहाणे पिछले साल भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान और उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती. आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी के कुछ अनसुने किस्सों के बारे में. 

मां ने किया उनके साथ संघर्ष 

रहाणे एक साधारण परिवार से आते हैं. उनके पिता इंजीनियर थे और मां हाउसवाइफ. काफी कम उम्र से उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. अपने शुरुआती दिनों में वह आज़ाद मैदान में प्रैक्टिस के लिए सुबह 4 बजे उठते थे. ताकि वह छत्रपति शिवाजी टर्मिनस तक डोंबिवली फास्ट ले सकें.  डोंबिवली से सीएसटी या शिवाजी पार्क से सबीना पार्क (जमैका में) तक जाने में काफी चुनौती थी पर उनके घर के हालात इतने अच्छे नहीं थे कि वह आने-जाने के लिए ऑटो-रिक्शा ले पाते. 

रहाणे ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वह बहुत छोटे थे तो अपना किटबैग भी नहीं उठा पाते थे. ऐसे में, उनकी मां (सुजाता रहाणे) एक हाथ में उनका किटबैग और दूसरे हाथ में उनके छोटे भाई शशांक को लेकर उन्हें प्रैक्टिस के लिए लेकर जाती थीं. कई बार वह और उनकी मां 10 किलोमीटर तक पैदल चले. प्रैक्टिस के दौरान उनकी मां तीन-तीन घंटे तक बाहर बैठी रहती थीं. 

कराटे किड रहे हैं रहाणे 

अजिंक्य बचपन में बहुत शर्मीले थे और इसलिए उनके पिता मधुकर रहाणे ने उन्हें कराटे क्लास में डाल दिया. अजिंक्य ने एक इंटरव्यू में बताया थआ कि उन्होंने मात्र 12 साल कीउम्र में अपनी पहली ब्लैक बेल्ट जीती थी. अपनी ट्रेनिंग क्लास में वह सबसे छोटे थे. उन्होंने काफी सालों तक कराटे की प्रैक्टिस की थी. इससे उनकी फ्लेक्सीबिलिटी के साथ-साथ सहनशक्ति और मानसिक दृढ़ता को बढ़ने में मदद मिली है.

एक मार्शल आर्ट टेस्ट में रहाणे ने एक बार अपने हाथों से 50 ईंटें तोड़ी थीं. दूसरी बार, अपने सिर से 15 से अधिक टाइलें तोड़ दीं. उनका कहना है कि कराटे सीखने से उन्हें अपने गुस्से को काबू में करना आ गया. 

बचपन की दोस्त से की शादी

रहाणे ने अपनी बचपन की दोस्त राधिका से शादी की है. राधिका और रहाणे बचपन में आस-पड़ोस में ही रहते थे. दोनों ही एक-दूसरे के अच्छे दोस्त थे. उनकी दोस्ती बचपन से लेकर बड़े होने तक कायम रही. धीरे-धीरे दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे. इस बात की भनक जब दोनों के परिवारों को हुई तो उन्होंने दोनों को शादी के बंधन में बांधने का फैसला किया. अजिंक्य और राधिका 26 नवंबर 2014 को मुंबई में एक भव्य महाराष्ट्रीयन शादी में अटूट बंधन में बंध गए. उनकी शादी में कई साथी क्रिकेटर और बीसीसीआई के सदस्य उपस्थित थे. 

अब तक खेले हैं 82 टेस्ट और 90 वनडे मैच 

बात अगर रहाणे के क्रिकेट करियर की करें तो उन्होंने अब तक 82 टेस्ट और 90 वनडे मैच खेले हैं. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने कुल 4931 रन बनाए हैं जिनमें 12 शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे में उन्होंने कुल 2962 रन बनाए हैं. रहाणे ने वनडे में 3 शतक और 24 अर्धशतक लगाए हैं. अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में वह अब तक 20 मैच खेल चुके हैं और इन मैचों में कुल 375 रन बनाए हैं. वहीं, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वह 11981 रन बना चुके हैं जिनमें 36 शतक शामिल हैं.