scorecardresearch

Ranji Trophy 2022: अजिंक्य रहाणे ने रणजी ट्रॉफी में दिखाया कमाल, आलोचकों की हुई बोलती बंद

इंटरनेशल टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन बनाने के करीब खड़े रहाणे एक लंबे अरसे से बड़ी पारियां नहीं खेल पा रहे थे. पिछले 19 टेस्ट मैचों में वह केवल 24 की औसत से 819 रन बना पाए हैं. पिछले डेढ़ सालों में वह कोई शतक भी नहीं जड़ पाए हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी वह पूरी तरह नाकाम रहे थे. माना जा रहा था कि अगर वह रणजी ट्रॉफी में भी नहीं चल पाते हैं तो शायद इंटरनेशनल क्रिकेट से उनकी हमेशा के लिए पर जा सकते हैं

अजिंक्य रहाणे (फाइल फोटो) अजिंक्य रहाणे (फाइल फोटो)

रणजी ट्रॉफी में मुंबई और सौराष्ट्र के बीच खेले जा रहे मैच में अजिंक्य रहाणे ने दमदार वापसी की है.  290 गेदों की पारी खेल कर रहाणें ने मैच के दूसरे दिन 129 रन बनाए.  लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे मुंबई के रहाणे के लिए ये शतक बहुत खास है. श्रीलंका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज अगले महीने खेली जानी है और इस सीरीज के लिए रहाणे के चयन पर सस्पेंस बना हुआ है. ऐसे में उन्होंने टीम का ऐलान होने से पहले अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है. 

रहाणे की दमदार पारी

रणजी ट्रॉफी में मुंबई का पहला मुकाबला सौराष्ट्र के खिलाफ है. मुंबई के कप्तान पृथ्वी शॉ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. सौराष्ट्र के गेंदबाजों ने 44 रन पर ही मुंबई के टॉप ऑर्डर को पवेलियन भेज दिया. यहां से अजिंक्य रहाणे ने क्रीज संभाली और चौथे विकेट के लिए सरफराज खान के साथ मिलकर  साझेदारी की. उनकी इस पारी ने टीम के लिए बहुत अच्छा  प्रदर्शन किया. हाणे ने अपने 100 रन 212 गेंद में पूरे किए. इस दौरान उन्होंने 14 चौके और 2 छक्के भी लगाए. पहले दिन का खेल खत्म होने पर वह 108 रन बनाकर नाबाद लौटे.

सरफराज खान भी 250 के पार

मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान ने भी सौराष्ट्र के खिलाफ धमाकेदार पारी खेली है. सरफराज ने  389 गेंदों में 27 चौके और 6 छक्के की मदद से ये रन बनाए. सरफराज ने पिछली 9 पारियों में दूसरा दोहरा शतक लगाया है.

पिछले 2 साल में फ्लॉप रहे हैं रहाणे

पिछले डेढ़ सालों की बात करें तो रहाणे कोई भी शतक नहीं जड़ पाए थे, तो वहीं रहाणे ने एक लंबे अरसे से कोई बड़ी पारी भी नहीं खेली थी. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी वह पूरी तरह नाकाम रहे थे. माना जा रहा था कि अगर वह रणजी ट्रॉफी में भी नहीं चल पाते हैं तो शायद इंटरनेशनल क्रिकेट से उनकी हमेशा के लिए छुट्टी हो सकती है.  फिलहाल, इस लाजवाब पारी के बाद इन कयासों पर उन्होंने पूरी तरह ब्रेक लगा दिया है.