scorecardresearch

खिलाड़ियों के लिए गुड न्यूज़! ओलंपिक और एशियन गेम्स में मेडल जीतने वालों को मिलेगी सरकारी नौकरी

इसमें पैरालंपिक खिलाड़ियों को भी जोड़ा जाएगा. राज्य के वित्त मंत्री के मुताबिक, इस कदम से राज्य में खेल संस्कृति विकसित करने में मदद मिलेगी.  

Jobs Jobs
हाइलाइट्स
  • नौ विभागों में 24 पदों पर मिलेगी नौकरी

  • इसमें पैरालंपिक खिलाड़ियों को भी जोड़ा जाएगा

खेल प्रेमियों के लिए गुड न्यूज़ है. उत्तर प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अब ओलंपियंस और एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के नौ विभागों में 24 पदों पर अंतरराष्ट्रीय खेल पदक विजेताओं को नियुक्त करने का निर्णय लिया है. इसकी जानकारी यूपी कैबिनेट की बैठक के बाद राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने दी है. 

नौ विभागों में 24 पदों पर मिलेगी नौकरी

आपको बता दें, राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा, जो खिलाड़ी उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं और जिन्होंने ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों सहित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में मेडल जीते हैं, उन्हें गज़ेटेड पोस्ट पर तैनात किया जाएगा. इन्हें नौ विभागों में 24 पदों पर नौकरी दी जाएगी.  

बता दें, इसमें पैरालंपिक खिलाड़ियों को भी जोड़ा जाएगा. राज्य के वित्त मंत्री के मुताबिक, इस कदम से राज्य में खेल संस्कृति विकसित करने में मदद मिलेगी.  

किन नौ विभागों में होंगी नियुक्तियां?

1. ग्रामीण विकास (Rural Development)

2. माध्यमिक शिक्षा (Secondary Education)

3. बुनियादी शिक्षा (Basic Education)

4. गृह विभाग (Home Department)

5. पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department)

6. युवा कल्याण विभाग (Youth Welfare Department)

7. परिवहन विभाग (Transport Department)

8. वन मंडल (Forest Department)

9. राजस्व विभाग (Revenue Department.)

सितंबर से होगा निर्णय प्रभावी 

बता दें, ये निर्णय 1 सितंबर, 2022 से लागू किया जाएगा. हालांकि, उत्तर प्रदेश ऐसी कदम उठाने वाला अकेला राज्य नहीं है. इसी तरह की योजनाएं मौजूदा समय में राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, बिहार और दूसरे राज्यों में भी चल रही हैं.