scorecardresearch

जल्द देखने को मिल सकती है हैदराबाद में फॉर्मूला ई रेस, तेलंगाना सरकार ने साइन किया अग्रीमेंट

फॉर्मूला ई के मुख्य चैंपियनशिप अधिकारी अल्बर्टो लोंगो ने कहा कि हम भारत में अपनी एंट्री को लेकर उत्साहित हैं और हैदराबाद में अगले सत्र से संभावित मेजबान बनने के लिए सभी खूबियां हैं.

हैदराबाद में फॉर्मूला ई रेस हैदराबाद में फॉर्मूला ई रेस
हाइलाइट्स
  • जल्द शुरू हो सकती है हैदराबाद में फॉर्मूला ई रेस.

  • फॉर्मूला ई की एक टीम हैदराबाद के 2 दिवसीय दौरे पर है.

क्रिकेट के लिए दीवानगी रखने वाला भारत अब और भी खेलों की तरफ ध्यान देने लगा है. देश में पिछले कुछ सालों में तरह-तरह के स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने, उनके लिए अनुकूल माहौल बनाने के साथ-साथ प्लेयर्स को सुविधाएं दी जा रही हैं. ऐसे में दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते खेल फॉर्मूला ई (Formula E) और इलेक्ट्रिक कार रेसिंग चैंपियनशिप ने हैदराबाद को मेजबानी देने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. 

हालांकि सिर्फ 10 साल पहले 2011 में फॉर्मूला ई रेसिंग शुरू हुई थी और 2014 में पहली रेस आयोजित हुई थी. लेकिन इस रेस के दर्शकों की संख्या हर साल काफी तेजी से बढ़ रही है. वर्तमान में फॉर्मूला ई के 500 मिलियन दर्शक हैं. ऐसे में नए स्थानों की वैश्विक खोज के एक हिस्से के रूप में, हैदराबाद शहर को आगामी सीजन के लिए मेजबान शहर के रूप में चुना गया है. फॉर्मूला ई की एक टीम शहर के 2 दिवसीय दौरे पर है. जिसमें सह-संस्थापक अल्बर्टो लोंगो, मुख्य चैंपियनशिप अधिकारी एगस ज़ोमानो, ट्रैक और ओवरले निदेशक शामिल हैं. उन्होंने अगले सीज़न के लिए हैदराबाद पर विचार करने को कहा है.  

आशय पत्र पर किया हस्ताक्षर

उद्योग और वाणिज्य मंत्री के टी रामा राव ने फॉर्मूला ई और तेलंगाना सरकार के बीच आशय पत्र (Letter of Intent ) पर हस्ताक्षर किया.  इस मौके पर के टी रामा राव ने खुशी जताते हुए कहा, “हैदराबाद हमेशा से ऐसे आयोजनों के लिए आगे रहा है. यहां एक महानगरीय भीड़ है जिसमें इस तरह के महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए जागरूकता और भूख है. यह राज्य के लिए प्रमुख कार्यक्रमों में से एक होगा, जो हैदराबाद को वैश्विक मानचित्र पर सामने लाएगा. साथ ही शहर को वैश्विक शहरों पेरिस, रोम, लंदन, हांगकांग, न्यूयॉर्क, बर्लिन, मोनाको जैसे 18 शहरों की लिस्ट में शामिल करेगा." उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य मोबिलिटी के मामले में भारत में सबसे ज्यादा इलेकट्रीफाइड स्टेट बनना है. इस तरह के इवेंट निश्चित रूप से हमें उस लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेंगे.  

जल्द शुरू हो सकती है हैदराबाद में फॉर्मूला ई रेस

आशय पत्र (LoI) पर हस्ताक्षर के दौरान, फॉर्मूला ई के मुख्य चैंपियनशिप अधिकारी अल्बर्टो लोंगो ने कहा, “हम भारत में अपनी एंट्री को लेकर उत्साहित हैं और हैदराबाद में अगले सत्र से संभावित मेजबान बनने के लिए सभी खूबियां हैं. महिंद्रा में एक टीम होने के बाद से भारत ने चैंपियनशिप का समर्थन किया है. भारत आने की हमारी हमेशा से इच्छा रही है क्योंकि यह एक मुख्य ऑटोमोटिव बाजार है जो तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपना रहा है. हमें उम्मीद है कि फॉर्मूला ई इस बदलाव को और तेज कर सकता है." महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी इस कदम का स्वागत करते हुए ट्वीट किया है.  

फॉर्मूला ई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और रिन्यूएबल एनर्जी सॉल्यूशंस को बढ़ावा देता है. यह पहला ग्लोबल स्पोर्ट्स है जिसे शुरुआत से ही शून्य कार्बन फुटप्रिंट के साथ प्रमाणित किया गया है. ऐसे में अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है तो हैदराबाद अगले 3 महीनों में फॉर्मूला ई के साथ फाइनल अग्रीमेंट कर लेगा और जल्द ही यहां फॉर्मूला ई रेस शुरू हो सकती है.  

(आशीष पांडे की रिपोर्ट)