scorecardresearch

Happy Birthday Shikhar Dhawan: अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं टीम इंडिया के गब्बर, जानिए कुछ खास बातें

शिखर धवन की गिनती भारत के अब तक के सबसे आक्रामक सलामी बल्लेबाजों में होती है. पिछले कई सालों से वह भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं. बांग्लादेश में अंडर -19 विश्व कप के दौरान उन्होंने विस्फोटक 505 रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट ट्रॉफी से सम्मानित हुए थे. 5 दिसंबर को शिखर धवन अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. आइए इस मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

Shikhar Dhawan (Credit: Getty Images) Shikhar Dhawan (Credit: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं शिखर

  • फैंस के बीच अपनी मूंछों के लिए भी हैं मशहूर

शिखर धवन की गिनती भारत के अब तक के सबसे आक्रामक सलामी बल्लेबाजों में होती है. पिछले कई सालों से वह भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं. बांग्लादेश में अंडर -19 विश्व कप के दौरान उन्होंने विस्फोटक 505 रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट ट्रॉफी से सम्मानित हुए थे. 

इसके बाद 2004 में उन्होंने क्रिकेट बिरादरी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. टीम में उनके साथी और उनके फैंस उन्हें प्यार से गब्बर बुलाते हैं. 

5 दिसंबर को शिखर धवन अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. आइए इस मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें: 

1. कभी क्रिकेट छोड़ने वाले थे शिखर धवन? 

भारतीय टीम के लिए चयनकर्ताओं ने कई बार शिखर धवन को नज़रअंदाज़ किया था. इस बारे में बात करते हुए एक बार उनके कोच तारक सिन्हा ने मीडिया को बताया था कि शिखर उस समय इतने निराश थे कि वह खेल छोड़ने के कगार पर थे. 

सबसे ज्यादा निराशा की बात यह थीं उनके सामने उनके जूनियर विराट कोहली का चयन हो गया, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला. इससे उन्हें अपनी क्षमताओं पर संदेह हुआ था. लेकिन सिन्हा ने उन्हें हौसला दिया और मेहनत करते रहने के लिए कहा. 

2. अंडर-19 वर्ल्डकप में दिखाया था जलवा:

अंडर-19 वर्ल्ड कप में वह टॉप स्कोरर रहे थे. उन्होंने उस समय 505 रन बनाए थे और उन्हें ‘प्लेयर ऑफ़ टूर्नामेंट’ अवॉर्ड भी मिला था. जिसके बाद उनसे अगले बड़े टैलेंट की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन दिल्ली के इस बल्लेबाज को सफलता के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा.

3. मूंछे हैं अभिमान:

शिखर धवन को अपनी मूंछों से जितना प्यार है, उतना ही उनके फैंस को भी है. बहुत से लोग इस चीज के लिए उन्हें फॉलो भी करते हैं. अपनी मूछों के बारे में एक बार उन्होंने कहा था कि उन्हें अपनी मूंछों पर बहुत गर्व है. इसलिए वह हमेशा मूंछे रखेंगे और यह एक भारतीय चीज है. वह अपने लोगों के लिए मूंछें रखते हैं. 

4. टैटू से है बेहद प्यार: 

शिखर धवन को टैटू से बहुत प्यार है. उन्होंने 15 साल की उम्र में अपना पहला टैटू गुदवाया था. आज उनके शरीर पर कुल चार टैटू हैं. दो उनके हाथों पर और अन्य दो उनकी पीठ पर. 

5. टीम इंडिया के ‘X’ फैक्टर:

शिखर धवन को अगर टीम इंडिया का ‘X’ फैक्टर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. उन्होंने कई बार खुद को साबित किया है और टीम के लिए रन बनाकर मुश्किल मैचों को भी जिताया है. मोहाली में उनके टेस्ट डेब्यू को कौन भूल सकता है. जहां उन्होंने 85 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था. 

2015 क्रिकेट विश्व कप और 2017 व 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी में भी उनका प्रदर्शन शानदार था. उन्होंने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में 363 तो 2017 में 338 रन बनाए थे. और दोनों ही बार वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. 

वह ऑस्ट्रेलिया में 2015 क्रिकेट विश्व कप में 412 रन के साथ भारत के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे. शिखर धवन ने 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था. उनके खेल और व्यक्तितत्व के कारण ही वह भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे लोकप्रिय शख्सियतों में से एक हैं.