scorecardresearch

World Cup 2023 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट के कप्तान बने रोहित शर्मा, ICC की बेस्ट प्लेइंग-11 में इन भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का महाकुंभ समाप्त हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया विजेता और भारत उपविजेता रहा. अब आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए प्लेइंग-11 का ऐलान कर दिया है. इसमें 6 भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है.

ICC Men's Cricket World Cup 2023 Team of the Tournament ICC Men's Cricket World Cup 2023 Team of the Tournament
हाइलाइट्स
  • भारत के 6 खिलाड़ियों को टीम में मिली जगह

  • ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को नहीं चुना गया

आईसीसी ने वर्ल्ड कप 2023 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है. इस टीम में दमदार प्रदर्शन करने वाले छह भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है.  इस टीम के कप्तान पैट कमिंस नहीं हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जिताया है, बल्कि रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने भारत को लगातार 10 मैचों में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. भारतीय प्लेयर्स के अलावा 4 अन्य टीम के खिलाड़ी भी इस टीम में शामिल हैं.

इन भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 
वर्ल्ड कप प्लेइंग-11 में रोहित शर्मा, करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल के नाम शामिल हैं. 

ऑस्ट्रेलिया से सहित इन देशों के खिलाड़ियों को मिला मौका
टूर्नामेंट की टीम में अन्य खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और लेग स्पिनर एडम जम्पा, श्रीलंका के दिलशान मदुशंका, न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल और साउथ अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक शामिल हैं. वहीं, 12वें खिलाड़ी के तौर पर साउथ अफ्रीका के गेराल्ड कोएत्जी को चांस मिला है. चयन पैनल में इयान बिशप, कैस नायडू, शेन वॉटसन (कमेंटेटर), वसीम खान (आईसीसी महाप्रबंधक, क्रिकेट) और सुनील वैद्य (पत्रकार, अहमदाबाद मिरर) शामिल थे. 

आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की टीम (बल्लेबाजी क्रम में) 
1. क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर).
2. रोहित शर्मा (कप्तान).
3. विराट कोहली .
4. डेरिल मिचेल.
5. केएल राहुल. 
6. ग्लेन मैक्सवेल. 
7. रविंद्र जड़ेजा. 
8. जसप्रित बुमरा. 
9. दिलशान मदुशंका. 
10. एडम जम्पा.
11. मोहम्मद शमी. 
12. गेराल्ड कोएट्जी.

विश्व कप 2023 में किस खिलाड़ी का कैसा रहा रिकॉर्ड्स
1. रोहित शर्मा: भारत के कप्तान रोहित ने विश्व कप में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया और 11 मैचों में 125 की शानदार स्ट्राइक रेट से 597 रन बनाए, जो टीम के साथी विराट कोहली के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. उनका स्ट्राइक रेट 125.94 था जो टूर्नामेंट में किसी भी शीर्ष चार बल्लेबाजों में सबसे अधिक था. केवल ग्लेन मैक्सवेल और हेनरिक क्लासेन ने ही उनसे तेज गति से रन बनाए.

2. विराट कोहली:  भारत दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 765 रन बनाए, जिसमें तीन शतक शामिल हैं. उन्होंने 96.62 की औसत से रन बनाए. 11 पारियों में से केवल दो बार कोहली कम से कम अर्धशतक तक नहीं पहुंच सके और टूर्नामेंट में उनके तीन शतकों ने उन्हें करियर के 50 एकदिवसीय शतकों तक पहुंचने में मदद की और इस प्रारूप के इतिहास में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया.

3. केएल राहुल:  भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस विश्व कप में 75.33 के औसत से 452 रन बनाए. राहुल ने मुख्य रूप से मध्य ओवरों के दौरान प्रभावित किया. बेंगलुरु में नीदरलैंड के खिलाफ टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ 102 रन बनाए और इवेंट की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 97* रन की बेहतरीन पारी खेली. 

4. जसप्रित बुमरा:  इस विश्व कप में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व जसप्रित बुमरा ने किया. उन्होंने 18.65 के औसत से 20 विकेट अपने नाम किए. बुमरा ने नई गेंद पर दुनिया के टॉप बल्लेबाजों को आउट किया. 

5. रविंद्र जड़ेजा: इस विश्व कप में भारत के स्पिन गेंदबाज और ऑलराउंडर ने अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. बीच के ओवरों में महत्वपूर्ण विकेट लिए. जडेजा ने 40 के औसत से 120 रन और 24.87 की औसत से 16 विकेट चटकाए. उन्होंने बल्ले से सातवें नंबर पर अहम भूमिका निभाई. 

6.  मोहम्मद शमी: इस विश्व कप सबसे विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी रहे. शमी पहले चार मैचों में बाहर रहे, लेकिन उसके बाद उन्होंने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया और केवल 10.70 की औसत से 24 विकेट लिए. 

7. क्विंटन डिकॉक: दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज इस विश्व कप के ग्रुप चरण के दौरान शानदार फॉर्म में थे. उन्होंने चार शतक बनाए, जिसमें वानखेड़े स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ 174 रनों की विशाल पारी भी शामिल थी. क्विंटन डी कॉक ने पूरे टूर्नामेंट में 107.02 की स्ट्राइक रेट से 594 रन बनाए, केवल भारतीय जोड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली ने उनसे अधिक रन बनाए हैं.

8. डेरिल मिचेल: न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल तक की दौड़ रनों के पहाड़ के दम पर बनी थी और डेरिल मिशेल ने इसमें एक बड़ी भूमिका निभाई थी. नौ पारियों में उन्होंने 552 रन 69 के औसत और 111.06 के स्ट्राइक-रेट से  बनाए. भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने 134 रन की पारी खेली थी. 

9. ग्लेन मैक्सवेल: ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने 66.66 के औसत से 400 रन और 55 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए. नीदरलैंड के खिलाफ उनका शतक पुरुष क्रिकेट विश्व कप में अब तक का सबसे तेज शतक था, जो सिर्फ 40 गेंदों पर बनाया गया था.अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 128 गेंदों में 201 * रन बनाए थे. 

10. दिलशान मदुशंका: श्रीलंका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका ने इस विश्व कप में 25 के औसत से 21 विकेट अपने नाम किए. वे इस टूर्नामेंट के शीर्ष पांच विकेट लेने वालों में शामिल हैं. उन्होंने नई गेंद से बल्लेबाजों को परेशान किया.

11. एडम जम्पा:  इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज एडम जम्पा रहे. उन्होंने विश्व कप में एक स्पिनर की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की.  उन्होंने 22.39 के औसत से 23 विकेट चटकाए.  उन्होंने लीग चरण में लगातार तीन बार चार विकेट लिए, जिसमें नीदरलैंड के खिलाफ 4/8 का उल्लेखनीय स्पैल भी शामिल था. इस टूर्नामेंट में केवल मोहम्मद शमी विकेट लेने के मामले में उनसे आगे हैं. 

12.  गेराल्ड कोएट्जी:  दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी गेराल्ड कोएट्जी ने इस विश्व कप के आठ मैचों में 20 विकेट लिए. इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने 19.80 की औसत और 6.23 की इकोनॉमी के साथ विश्व कप का समापन किया.