scorecardresearch

IND Vs AUS : मोहाली में खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मुकाबला, जानिए इस स्टेडियम के बारे में खास बातें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला पहला टी-20 मुकाबला मोहाली में होगा. मोहाली स्टेडियम हमेशा से भारतीय टीम के लिए शानदार पिच मानी जाती है. क्यों खास है ये स्टेडियम...

Mohali Cricket Stadium Mohali Cricket Stadium
हाइलाइट्स
  • 26,950 है स्टेडियम की क्षमता

  • भारत के लिए शानदार है पिच

भारत की सबसे शानदार क्रिकेट पिचों में से एक, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (पीसीए) स्टेडियम मोहाली का गौरव है. इसमें कोई शक नहीं कि पीसीए स्टेडियम ने टीमों के बीच शानदार मैचों की मेजबानी की है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला टी20 सीरीज का पहला मुकाबला यहीं होने वाला है. इसे आईएस बिंद्रा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है. भारत ने इस मैदान पर कई शानदार जीत दर्ज की हैं इसलिए यह भारत के लिए अनोखे किक्रेट मैदानों में से एक है. यहां पहली बार अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 1993 में खेला गया था. जहां भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने थीं. लेकिन क्या आप उन असली वजहों से वाकिफ हैं जो इसे खास बनाती हैं?

इसकी विरासत 
लगभग 25 करोड़ रुपये के बजट के साथ स्टेडियम को तैयार होने में 3 साल लगे और यह 1992 में बनकर पूरा हुआ. स्टेडियम को Ar.Khixir की खिक्सिर एंड एसोसिएट्स, और आर.एस. कंस्ट्रक्शन कंपनी ने डिजाइन किया है.  अन्य क्रिकेट स्टेडियमों की तुलना में फ्लड लाइट्स इस स्टेडियम को काफी अनोखा बनाती हैं. इनकी ऊंचाई सामान्य फ्लडलाइट्स से कम है ताकि वो पास के हवाई अड्डे में फ्लाइट्स की आवाजाही में बाधा ना बनें. 

क्यों खास है पिच
पीसीए स्टेडियम मोहाली में बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए एकदम सही पिच है. नवंबर 1993 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच के साथ  इसका उद्घाटन किया गया. इस पिच की घास तेज गेंदबाजों और स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हुई है. सिर्फ इतना ही नहीं यहां पर कई बल्लेबाजों ने भी अपना कौशल दिखाया है.

क्या है स्टेडियम की क्षमता?
अपनी वर्ल्ड क्लास सर्विस, विशाल क्षेत्र और आरामदायक सीटों के साथ, पीसीए स्टेडियम मोहाली दर्शकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है. इस स्टेडियम में एक बार में 26,950 लोग आ सकते हैं. 

देखे कई शानदार मैच
यह स्टेडियम कई शानदार मैचों का गवाह है. साल 2011 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया विश्वकप का फाइनल मैच भी इसी मैदान पर खेला गया था. इस मैच को देखने दोनों देशों के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (भारत) और यूसुफ राजा गिलानी (पाकिस्तान) भी आए थे. भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर फाइनर में जगह बनाई.

क्या हैं सुविधाएं?
इस मैदान पर अंतरराष्ट्रीय टीमों के अलावा यह पंजाब रनजी क्रिकेट टीम और आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब का भी घर है. चूंकि पीसीए स्टेडियम मोहाली के लोगों के इकट्ठा होने का एक स्थान है, यह उनकी सुविधा के लिए होटल, बाजारों और रेस्तरां से भी घिरा हुआ है. स्टेडियम अपनी विश्व स्तरीय सुविधाओं के लिए जाना जाता है. इसके अलावा स्टेडियम में स्विमिंग पूल, हेल्थ क्लब, टेनिस कोर्ट, लाइब्रेरी, बार, आउटडोर और इनडोर क्रिकेट अभ्यास नेट भी शामिल हैं.

भारत के लिए अच्छी पिच
भारत के नजरिए से देखें तो यह मैदान भारतीय टीम के लिए विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में बहुत भाग्यशाली रहा है. टीम ने विंडीज के खिलाफ उद्घाटन मैच के बाद से वहां एक भी मैच नहीं गंवाया है. रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ पीसीए स्टेडियम में 2017 में नाबाद 208 रन बनाकर वनडे में अपना तीसरा दोहरा शतक पूरा किया था.