scorecardresearch

Team India New Jersey T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप में हर बार बदली है टीम इंडिया की जर्सी, जानिए कब क्या हुआ है बदलाव

Team India New Jersey T20 World Cup 2022: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में नए रंग और ढंग में नजर आने वाली है. नई जर्सी का रंग तो ब्लू है, लेकिन अंदाज थोड़ा बदला हुआ है. फैंस इस नई जर्सी की तारीफ कर रहे हैं. बता दें कि, टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जर्सी हर बार बदली है. भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में होने जा रहे मुकाबले से करेगी.

Team India New Jersey T20 World Cup 2022 Team India New Jersey T20 World Cup 2022
हाइलाइट्स
  • टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक होगा

  • पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी टीम इंडिया

अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया नई जर्सी में नजर आएगी. बीसीसीआई ने जर्सी लॉन्च कर दी है. जिसका कलर ब्लू है,  जबकि मौजूदा जर्सी का रंग नेवी ब्लू है.

बड़ी संख्या में क्रिकेट फैंस पहुंचे

भारतीय टीम की जर्सी की लॉन्चिंग की सबसे खास बात ये रही कि इसमें अलग-अलग जगहों से क्रिकेट के फैंस भी पहुंचे और उनकी मौजूदगी में जर्सी लॉन्च की गई. इस मौके पर क्रिकेट फैंस ने दिल खोलकर टीम इंडिया का हौसला बढ़ाया. इन्हें पूरा भरोसा है कि इस बार भारत ही टी-20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनेगा.

पाकिस्तान के खिलाफ है पहला मुकाबला

बता दें कि आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक होना है. इसके लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान भी हो चुका है. टीम इंडिया का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ है. इस साल ICC T20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है, ऐसे में इस साल भारत को वर्ल्ड कप के किए प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है.

इससे पहले 6 बार बदली गई टीम इंडिया की जर्सी

  • बता दें कि T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये 7वीं बार है जब टीम इंडिया की जर्सी बदली है. इससे पहले पिछले 6 मौकों पर भारतीय टीम की जर्सी बदली है. सबसे पहली बार पहले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी बदली गई थी. हल्के नीले रंग की जर्सी के दाहिने तरफ तिरंगा भी लगा था, तब एमएस धोनी की अगुआई में भारतीय टीम ने खिताब जीतकर इतिहास रचा था.

  • साल 2009 में भारतीय टीम ने गहरे नीले रंग की जर्सी पहनी थी. जर्सी के कॉलर भी गहरे नारंगी रंग के थे. बता दें कि इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से भी आगे नहीं बढ़ पाई थी. 2010 टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम की यही जर्सी बरकरार रही. इस वर्ल्ड कप में भी भारत नॉकआउट तक नहीं पहुंच पाया था. 

  • 2012 विश्व कप में भारतीय टीम फिर से हल्के नीले रंग की जर्सी पहनी थी. ये जर्सी भी 2011 वनडे वर्ल्ड कप वाली ही थी. हालांकि ये जर्सी भी भारत के लक को नहीं बदल पाई और टीम सुपर 8 से बाहर हो गई.

  • 2014 टी20 वर्ल्ड में टीम इंडिया की जर्सी में थोड़ा बदलाव हुआ इस बार कंधे के पास गुलाबी, सफेद और हरे रंग की पट्टी बनाई गई थी. साथ ही लोअर में भी गुलाबी रंग की पट्टी थी. बता दें कि भारत इस वर्ल्ड कप में फाइनल में पहुंचा था, लेकिन श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

  • 2016 टी20 वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल तक ही जा सका. वेस्टइंडीज ने भारतीय टीम को हराकर बाहर कर दिया था. वहीं टीम इंडिया की जर्सी का रंग आसमानी नीला था, जिसके सीने पर नारंगी रंग की लाइनिंग थी.

  • 2021 टी20 वर्ल्ड कप यानी कि पिछले साल टीम इंडिया की जर्सी में नीले रंग के 2 शेड्स थे. इस वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन काफी निराशजनक रहा. टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी और ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीता था.