scorecardresearch

IND vs AUS T-20: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 टीम का ऐलान, सूर्यकुमार यादव बने कप्तान, रोहित-कोहली समेत इन खिलाड़ियों को आराम, जानें किनको मिला मौका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. इसमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 टीम के तीन खिलाड़ियों सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और प्रसिद्ध कृष्णा को जगह मिली है. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप में मिली हार का हिसाब चुकता करेगा भारत.

सूर्यकुमार यादव को मिली टी-20 टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को मिली टी-20 टीम की कमान
हाइलाइट्स
  • 23 नवंबर से टी-20 सीरीज का आगाज

  • विश्व कप की हार का हिसाब चुकता करने का मौका

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के समाप्त होने के अगले दिन यानी सोमवार (20 नवंबर) को बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया. बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आगामी सीरीज में कमान संभालेंगे. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के कारण सूर्या को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

ऋतुराज को तीन मैचों के लिए बनाया गया उपकप्तान
ऋतुराज गायकवाड़ को टी-20 सीरीज में तीन मैचों के लिए टीम का उपकप्तान बनाया गया है. गायकवाड़ के नेतृत्व में भारत ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. श्रेयस अय्यर आखिरी दो टी-20 के लिए उपकप्तान के रूप में टीम से जुड़ेंगे. वहीं, विकेटकीपर बल्लेबाज संजु सैमसन को मौका नहीं मिला. सेलेक्टर्स ने सैमसन पर जितेश शर्मा और ईशान किशन को तरजीह दी है. जितेश ने एशियन गेम्स में भारत की ओर से टी-20 डेब्यू किया था. 

अक्षर पटेल की हुई वापसी 
स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल की वापसी हुई है, जो अनफिट होने की वजह से वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए थे. युवा ओपनर यशस्वी जायलवाल, ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए मशहूर रिंकू सिंह और तिलक वर्मा टीम में बरकरार हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज 23 नवंबर से शुरू हो रही है. पहला मुकाबला विशाखापट्‌टनम में खेला जाएगा. यह सीरीज बेंगलुरु में 3 दिसंबर को समाप्त होगी.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज का शेड्यूल
1. पहला टी-20 मैच 23 नवंबर को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा.
2. दूसरा टी-20 मैच 26 नवंबर को तिरुवनंतपुरम होगा.
3. तीसरा टी-20 मैच  28 नवंबर को गुवाहाटी में खेला जाएगा.
4. चौथा टी-20 मैच 1 दिसंबर को रायपुर में होगा.
5. पांचवां टी-20 मैच 3 दिसंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा. 

वर्ल्ड कप खेलने वाले ज्यादाकर खिलाड़ियों को आराम 
वर्ल्ड कप खेलने वाले ज्यादाकर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. इस लिस्ट में नियमित कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, शुभमन गिल, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा, धाकड़ पेसर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. मालूम हो कि रोहित-कोहली लंबे समय से टी-20 सेटअप का हिस्सा नहीं हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारत का स्क्वॉड 
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार.

ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम
मैथ्यू वेड (कप्तान), जेसन बेहरेनडोर्फ, सीन एबॉट, टिम डेविड, नाथन एलिस, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा.

भारतीय टीम घरेलू मैदान पर 13 टी-20 सीरीज से अजेय
भारतीय टीम अपने घरेलू मैदानों पर पिछली 13 टी-20 सीरीज से नहीं हारी है. टीम को पिछली हार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2019 में मिली थी. तब कंगारू टीम ने 2 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम का तीसरी बार विश्व कप खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया. इस विश्व कप में शानदार शुरुआत के बावजूद फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया. अब इस टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया बदला लेगी.