scorecardresearch

IND vs SA 3rd T20: तीसरे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया की शानदार जीत, सीरीज में अभी भी भारत 1-2 से पीछे

India Vs South Africa T20 Match: भारत-दक्षिण अफ्रीका टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला बेहद अहम था. इस अहम मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की. इस जीत के बाद भी टीम इंडिया सीरीज में 1-2 से पीछे है. हालांकि अभी भी सीरीज में दो मैच खेले जाने बाकी हैं.

भारत ने साउथ अफ्रीका को तीसरे टी-20 मैच में हराया (Twitter/BCCI) भारत ने साउथ अफ्रीका को तीसरे टी-20 मैच में हराया (Twitter/BCCI)
हाइलाइट्स
  • भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से हराया

  • अभी भी भारत सीरीज में 1-2 से पीछे

विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 48 रनों से हराया. भारत ने 180 रन का टारगेट दिया था. लेकिन साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 131 रन पर सिमट गई. हालांकि अभी भी दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 2-1 से आगे है. भारत की जीत के नायक यजुवेंद्र चहल और हर्षल पटेल रहे.

चहल और हर्षल का कमाल-
यजुवेंद्र चहल और हर्षल पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी की. हर्षल पटेल चार विकेट लिए. जबकि चहल ने दक्षिण अफ्रीका के तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. हर्षल पटेल ने सिर्फ 3.1 ओवर में 25 रन देकर 4 खिलाड़ियों को आउट किया. जबकि चहल ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन खिलाड़ियों को चलता किया.

दक्षिण अफ्रीका की पारी-
दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम को 23 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा. टेंबा बवुमा 8 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर कैच आउट हो गए. इसके बाद रीजा हेंड्रिक्स और ड्वेन प्रिटोरियस ने मोर्चा संभाला और टीम का स्कोर 38 रन ले गए. लेकिन इस स्कोर पर रीजा हेंड्रिक्स आउट हो गए. हेंड्रिक्स ने 20 गेंदों में 23 रन बनाए. इसके बाद मैदान पर उतरे रैसी डुर डुसेन एक रन बनाकर चलते बने. ड्वेन प्रिटोरियस ने कुछ देर तक क्रीज पर बिताया. लेकिन वो भी 16 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हो गए. हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने मोर्चा संभाला. लेकिन डेविड मिलर सिर्फ 3 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर कैच आउट हो गए. हेनरिक ने जरूर दक्षिण अफ्रीका को संभालने की कोशिश की. लेकिन वो भी कुछ ज्यादा नहीं कर पाए. हेनरिक ने 24 गेंदों में 29 रन बनाए. इसके बाद मैदान पर उतरे वेन पार्नेल ने एक मोर्चा संभाले रहा. लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. कगिसो रबाडा 9 रन बनाकर आउट हो गए. पार्नेल ने 18 गेंदों में 22 रन बनाए. जबकि केशव महाराज ने 11 रन बनाए.

भारत की शानदार शुरुआत-
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया की शुरुआत बेहतरीन रही. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजी ऋतुराज गायकवाड और ईशान किशन ने शानदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 97 रन बटोरे. टीम इंडिया को पहला झटका ऋतुराज गायकवाड के तौर पर लगा. ऋतुराज को केशव महाराज ने आउट किया. आउट होने से पहले गायकवाड ने 35 गेंदों में धमाकेदार 57 रनों की पारी खेली. इस दौरान ऋतुराज ने 7 चौके और 2 छक्के लगाए. इसके बाद ईशान किशन का साथ देने श्रेयस अय्यर मैदान पर आए. लेकिन अय्यर सिर्फ 14 रन बनाकर चलते बने. हालांकि उन्होंने दो छक्के जरूर लगाए. इसके बाद कप्तान ऋषभ पंत क्रीज पर आए. लेकिन अभी टीम का स्कोर 131 रन ही पहुंचा था, तभी ईशान किशन 54 रन बनाकर आउट हो गए. ईशान ने 35 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से शानदार पारी खेली. ईशान किशन के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या उतरे. लेकिन अभी टीम इंडिया के स्कोर में 10 रन का इजाफा हुआ था कि  पंत सिर्फ 6 बनाकर आउट हो गए. इसके बाद दिनेश कार्तिक भी 6 रन बनाकर चलते बने. हार्दिक पांड्या ने 21 गेंदों में 31 रन बनाए. इस तरह से टीम इंडिया ने 179 रन बनाए.

ये भी पढ़ें: