scorecardresearch

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच: विराट-रोहित की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे संभालेंगे कप्तानी, टीम में हुए ये बदलाव

25 नवंबर से भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है. पहला टेस्ट मैच कानपुर में हो रहा है. और इसके लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा भी कर दी है. दरअसल कई बड़े और अहम खिलाड़ी इस मैच का हिस्सा नहीं हैं तो ऐसे में दूसरे खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है. 

अजिंक्य रहाणे (पीटीआई) अजिंक्य रहाणे (पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • 25 नवंबर से शुरू होगा भारत-न्यूजीलैंड का पहला टेस्ट मैच

  • अजिंक्य रहाणे करेंगे टीम की अगुवाई

25 नवंबर से भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है. पहला टेस्ट मैच कानपुर में हो रहा है. और इसके लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा भी कर दी है. दरअसल कई बड़े और अहम खिलाड़ी इस मैच का हिस्सा नहीं हैं तो ऐसे में दूसरे खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है. 

इस मैच में टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथ में है और उप-कप्तान चेतेश्वर पुजारा को बनाया गया है. क्योंकि विराट कोहली इस टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं हैं. इसके अलावा, टी20 सीरीज में कप्तानी संभालने वाले रोहित शर्मा ने भी आराम लिया है. इसलिए वह भी यह टेस्ट मैच नहीं खेल रहे हैं. 

न्यूजीलैंड के साथ टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल मशल स्ट्रेन की वजह से इस टेस्ट मैच सीरीज से बाहर हो गए हैं. ऐसे में हो सकता है कि भारतीय टीम की बल्लेबाजी पर फर्क पड़े क्योंकि इन मिडिल ऑर्डर बैट्समैन के बिना मैच जीतना आसान नहीं है. 

टीम में शामिल हुए सूर्यकुमार यादव: 

लेकिन अब यह भी माना जा रहा है कि यह टेस्ट मैच कहीं न कहीं प्रबंधन समिति को इन खिलाड़ियों  तलाशने में भी मददगार रहेगा. क्योंकि टीम में सूर्यकुमार यादव को लिया गया है. इसलिए कहा जा रहा है कि कोच राहुल द्रविड़ अपने पास उपलब्ध सभी विकल्पों को आजमाना चाहते हैं. 

द्रविड़ की नजर श्रेयस अय्यर और शुभनम गिल पर भी रहेगी. पहले केएल राहुल ओपनिंग करने वाले थे लेकिन अब उनकी अनुपस्थिति में हो सकता है कि यह मौका शुभनम को दिया जाए. शुभनम ने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ओपनर की भूमिका निभाई है. 

इस बारे में मीडिया से बात करते हुए पुजारा ने कहा कि शुभनम किस स्पॉट पर बल्लेबाजी करेंगे, यह अभी नहीं बताया जा सकता. लेकिन उन्होंने अब तक अच्छा क्रिकेट खेला है और उन्हें ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्हें बस अपना नेचुरल गेम खेलना है. 

टीम को मध्य क्रम में आक्रामक खिलाड़ी की जरूरत:

प्रबंधन समिति का मानना है कि टीम को कोहली की तरह कोई मध्य क्रम का खिलाड़ी चाहिए जो अपने बेहतरीन खेल से विपक्षी टीम पर दबाव बना सके. वहीं,  चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी की बल्लेबाजी की शैली लगभग एक जैसी है. ऐसे में, टीम में आक्रामक खिलाड़ी का होना जरूरी है. 

इसलिए कहा जा रहा है कि अब द्रविड़ का फोकस टीम को संतुलित करने में है. खासकर कि बल्लेबाजी को ताकि किसी भी वजह से टीम को नकारात्मक परिणाम न भुगतना पड़े. कोहली की वापसी दूसरे टेस्ट मैच में हो जाएगी और फिर वह ही टीम का नेतृत्व करेंगे.