scorecardresearch

Team India Win Under 19 Women World Cup: अंडर 19 टी 20 महिला वर्ल्ड चैंपियन बनी टीम इंडिया, जानिए हर एक खिलाड़ी के बारे में

भारत ने ICC अंडर-19 टी20 विमेंस वर्ल्ड कप को अपने नाम कर लिया है. हम यहां पर टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों के बारे में बता रहे कि उनका इस वर्ल्ड कप में कैसा परफॉर्मेंस रहा.

India Women U19 TEAM India Women U19 TEAM
हाइलाइट्स
  • फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच टिटासू साधू को मिला

  • वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 297 रन बनाने वाली रही श्वेता सेहरावत

भारतीय अंडर-19 विमेंस क्रिकेट टीम ने अपना पहला ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप जीत लिया है. टीम इंडिया ने टी 20 महिला वर्ल्ड कप को इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर अपने नाम किया. दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल साउथ अफ्रीका के पोचेस्ट्रूम मे खेला गया था. वर्ल्ड कप के फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच टिटासू साधू को मिला. इन्होंने ने इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को पेवेलियन भेजा. हम यहां पर भारतीय टीम में शामिल सभी 15 खिलाड़ियों के बारे में बता रहे कि इस वर्ल्ड कप को देश के नाम करने में कितना योगदान रहा. 

शेफाली वर्मा
यह भारत की सीनियर विमेंस टीम की ओपनर है. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी शेफाली को सौंपी गई. इन्होंने 2019 में सीनियर विमेंस टीम के लिए डेब्यू किया था. ये अभी तक सीनियर टीम की तरफ से 21 वनडे और 51 टी-20 खेल चुकी हैं. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में शेफाली ने 7 मैचों में 172 रन बनाए. इसके साथ ही इन्होंने 4 विकेट भी अपने नाम किया. 

श्वेता सेहरावत
श्वेता टीम इंडिया की उपकप्तान राइट हैंड बैटर है. इन्होंने इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया. वह इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 297 रन बनाने वाली रही. इन्होंने अपनी शानदार बैटिंग के बतौलत टीम इंडिया को कई अहम मैच जिताए. वर्ल्ड कप के पहले मैच में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 92 रन की नॉटआउट पारी खेली थी. 

ऋचा घोष
शेफाली वर्मा की तरह ही ऋचा भी सीनियर टीम की तरफ से कई मुकाबले खेल चुकी है. 19 साल की ऋचा वेस्ट बंगाल के सिलीगुड़ी से आती है. जिन्होंने सीनियर टीम की तरफ से 17 वनडे और 30 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में ऋचा ने 93 रन बनाए. 

गोंगडी त्रिषा 
त्रिषा 12 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रही है. 17 वर्ष की त्रिषा तेलंगाना के बागराचलम से ताल्लुक रखती है. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में त्रिषा ने कुल 116 रन बनाएं. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल में 24 रन की अहम पारी खेली. 

सौम्या तिवारी
मध्य प्रदेश के भोपाल से ताल्लुक रखने वाली 17 वर्षीय सौम्या तिवारी बैटिंग ऑल राउंडर है. वह टीम के टॉप ऑर्डर में बैटिंग करती है. सौम्या 8 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेल रही है. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में सौम्या ने कुल 84 रन बनाएं. फाइनल में विनिंग रन उन्होंने ने ही बनाया. 

सोनिया मेंधिया
18 साल की सोनिया मेंधिया हरियाणा से ताल्लुक रखती है. वह तेज स्ट्राइक रेट से बैटिंग करने के लिए जानी जाती है. बीच के ओवरों में वह सटीक लाइन लेंथ पर बॉलिंग भी कर लेती है. इस ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में उन्होंने 11 रन बनाएं. 

रिषिता बसु
रिषिता भारतीय टीम की विकेटकीपर है. 18 साल की रिषिता बसु पश्चिम बंगाल के हावड़ा से आती है. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 25 रन बनाए. टीम में ऋचा घोष के बाद वह दूसरी विकेटकीपिंग ऑप्शन है. 

सोनम यादव
ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में अपनी गेंद से बल्लेबाजों को छकाने वाली सोनम यादव उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद की रहने वाली है. यह महज 15 साल की है. इन्होंने इस वर्ड कप में 5 विकेट अपने नाम किया. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड का आखिरी विकेट उनकी गेंद पर ही आया था. 

मन्नत कश्यप 
पटियाला की रहने वाली 19 साल की मन्नत कश्यप टीम इंडिया में ऑलराउंडर हैं. इसके साथ वह लेफ्ट आर्म बॉलिंग करती है. इस ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में उन्होंने 9 विकेट अपने नाम किया. 

अर्चना देवी
उत्तर प्रदेश के कानपुर से ताल्लुक रखने वाली 18 वर्षीय अर्चना देवी टीम इंडिया की फर्स्ट चॉइस ऑफ स्पिनर है. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 2 विकेट अपने नाम किया. इसके साथ ही इस मैच में इन्होंने एक शानदार कैच भी लपका था. इस वर्ल्ड कप में इन्होंने 8 विकेट अपने नाम किया. 

पार्श्वी चोपड़ा
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की रहने वाली पार्श्वी चोपड़ा ने इस वर्ड कप में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा झटके. लेग स्पीनर पार्श्वी चोपड़ा ने ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप में 11 विकेट अपने नाम किया. यह टीम इंडिया की सबसे सफल गेंदबाज रही.

टिटास साधू
पश्चिम बंगाल के चिनसुरा से ताल्लुक रखने वाली 18 साल की टिटास साधू टीम इंडिया में तेज गेंदबाज है. तेज गेंदबाजी करने वाली साधू बेहतरीन लाइन लेंथ और पेस के साथ बॉलिंग करती है. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड का पहला विकेट उन्होंने ने ही झटका था. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 6 विकेट अपने नाम किया. 

शभनम शकील
आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से ताल्लुक रखने वाली 15 साल शभनम शकील भी एक तेज गेंदबाज हैं. इनकी तेज गेंदबाजी  के लिए ही इन्हें टीम इंडिया में शामिल किया गया. ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप के दो मैच में उन्हें गेंदबाजी का मौका मिला. जिसमें उन्होंने एक-एक विकेट झटके. 

फलक नाज
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली 18 साल की फलक नाज बॉलिंग ऑलराउंडर हैं. इस ICC अंडर-19 टी20  विमेंस वर्ल्ड कप के एक भी मैच में इन्हें अपना प्रदर्शन करने का मौका नहीं मिल सका. 

सोप्पाधंडी यशश्री
सोप्पाधंडी यशश्री हैदराबाद की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलती हैं. उन्हें टीम में बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में शामिल करना किया गया था. इन्हें स्कॉटलैंड के खिलाफ टीम में खेलने का मौका मिला था. उस मैच में उनकी बैटिंग नहीं आई, लेकिन इस मुकाबले में उन्होंने 2 ओवर में 22 रन दिए थे.