scorecardresearch

Women's T20 Challenge : पूजा वस्त्राकर ने ट्रेलब्लेजर्स के खिलाफ जिताया मैच, लोगों के दिलों में राज करती हैं कभी समाज के ताने सुनने वाली खिलाड़ी

लोगों ने कई बार पूजा वस्त्राकर का मजाक उड़ाया. उन्हें रोज समाज के ताने सुनने पड़ते थे लेकिन, उनके अंदर क्रिकेट को लेकर जो जुनून था, उसने पूजा को रुकने नहीं दिया.

पूजा वस्त्राकर पूजा वस्त्राकर
हाइलाइट्स
  • आसान नहीं रहा है पूजा वस्त्राकर का सफर

  • समाज के ताने सुनकर भी नहीं मानी हार

अपने सपनों को पूरा होते देखना भी किसी सपने से कम नहीं है. यूं तो 22 साल की पूजा वस्त्राकर कई मैच खेल चुकी हैं और कई मैचों में उनका लाजवाब प्रदर्शन भी रहा लेकिन, महिला टी20 चैलेंज में ट्रेलब्लेजर्स (TRL) के खिलाफ उनका धाकड़ अंदाज देखने वाला था. उन्होंने 4 ओवर में 4 विकेट लेकर विपक्षी टीम को महज 12 रन दिए. 

पूजा वस्त्राकर का सफर आसान नहीं रहा है. यहां पहुंचने के लिए उन्हें काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा. मध्य प्रदेश के शहडोल जैसे शहर में उन्होंने लड़कों के साथ प्रैक्टिस करने से लेकर समाज के ताने तक सब सुना है. हालांकि, परिवार का हमेशा साथ रहा. घरवाले पूजा को भले ही छोटी बुलाते हों लेकिन, खेल के मैदान में सब उन्हें भाई के नाम से जानते हैं. 

दो बार घुटने में चोट आने के बाद हुआ ऑपरेशन

पूजा वस्त्राकर मीडियम पेसर और राइट हैंड बैटिंग करती हैं. इसके साथ ही वह शानदार गैंदबाजी भी करती हैं. उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल होने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी थी. उनके लिए यह कोई आसान बात नहीं थी. 2016 और 2018 में उन्हें लगा की अब टीम में शामिल होना जैसे उनका सपना ही रह जाएगा. दोनों ही साल उनके लिए बड़े मैच थे और दोनों बार उनके घुटने में चोट लग गई लेकिन, उन्होंने हार नहीं मानी और ऑपरेशन के बाद 2019 में टीम में वापसी की. 

पाकिस्तान के खिलाफ कर चुकी हैं ताबड़तोड़ बैटिंग 

पहले पूजा लड़कों के साथ मोहल्ले में खेला करती थीं, फिर लड़कों ने बड़े मैदान में जाना शुरू किया तो वो भी उनके पीछे-पीछे चल पड़ी. लोगों ने मजाक भी उड़ाया लेकिन, कहते हैं न मेहनत करो तो सफलता जरूर मिलती है और एक दिन आशुतोष श्रीवास्तव की नजर पूजा पर पड़ी और यहां से शुरू हुई असली प्रैक्टिस. 

पूजा को तलाश और इंतजार था एक मौके का. महिला वर्ल्ड कप 2022 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ बैटिंग की थी.  पूजा ने तब 67 रन की धमाकेदार पारी खेली, जब भारतीय महिला टीम 114 रन पर 6 विकेट गंवाकर संकट में थी. इस बार भी उन्होंने महिला टी20 चैलेंज में शानदार प्रदर्शन किया. 

ये भी पढ़ें :