scorecardresearch

IPL 2023: कप पर कब्जा करने के लिए गुरु धोनी से भिड़ेंगे हार्दिक, ये खिलाड़ी साबित हो सकते हैं एक्स फैक्टर, जानें चेन्नई और गुजरात के रिकॉर्ड्स 

CSK vs GT IPL 2023 Final Match: चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या अपनी-अपनी टीमों को जीत दिलाने के लिए कमर कस चुके हैं. गुजरात टीम अगर जीती तो उसकी लगातार दूसरी जीत होगी, वहीं चेन्नई जीती तो यह उसकी 5वीं जीत होगी.

Hardik Pandya and MS Dhoni (photo social media) Hardik Pandya and MS Dhoni (photo social media)
हाइलाइट्स
  • आईपीएल 2023 का फाइनल मैच आज शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा

  • अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच देखने को जुटेंगे खेलप्रेमी

आईपीएल 2023 का फाइनल मैच रविवार की शाम 7.30 बजे से चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा. यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. गुजरात टाइटंस अगर जीती तो उसकी लगातार दूसरी खिताबी जीत होगी. सीएसके जीती तो एमएस धोनी के नेतृत्व में पांचवीं जीत होगी. आइए जानते हैं कौन खिलाड़ी अपनी टीम के लिए हो सकते हैं एक्स फैक्टर साबित और दोनों टीमों के जीत के रिकॉर्ड्स क्या हैं?

गुजरात 
गुजरात टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या अपने कुशल नेतृत्व से एक बार फिर कप पर कब्जा जमाने के लिए कमर कस चुके हैं. वह महेंद्र सिंह धोनी को अपना गुरु मानते हैं. अब देखना है कि वह इस मैच में अपने गुरु को मात दे पाते हैं या नहीं. गुजरात के पास शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा जैसे खिलाड़ी हैं जो कि जरूरत के समय टीम की नैय्या पार लगा सकते हैं. साहा की 2014 आईपीएल फाइनल में खेली गई शतकीय पारी कौन भूल सकता है. इसके अलावा कप्तान हार्दिक पांड्या खुद गुजरात के एक्स-फैक्टर हैं. हार्दिक ने मुंबई इंडियंस की टीम से 2015 में आईपीएल डेब्यू किया था. इसके बाद से वह कभी आईपीएल फाइनल नहीं हारे हैं.

शुभमन गिल 
​एमएस धोनी के राह की सबसे बड़ी बाधा शुभमन गिल होंगे. शुभमन गिल ने मौजूदा सीजन में कुल 16 मैचों में 60.78 के एवरेज से 851 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक भी शामिल रहे. गिल ऑरेंज कैप पर कब्जा जमा चुके गिल ने ऐसे तो कई रिकॉर्ड बनाए हैं. आज उनकी कोशिश आईपीएल के एक सीजन सबसे ज्यादा 973 रन बनाने के विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ने की भी होगी. शुभमन गिल का अहमदाबाद में शानदार रिकॉर्ड रहा है. 

मोहित शर्मा 
गुजरात की जीत में कोई एक्स फैक्टर साबित हुआ है तो वह मोहित शर्मा हैं. ज्यादातर कप्तान हार्दिक पंड्या ने उन्हें पांचवें गेंदबाज के रूप में मोर्चे पर लगाया और हर बार वह आखिरी ओवरों में टीम के लिए विकेट निकालकर मैच विजेता साबित होते रहे.

चेन्नई 
चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे बड़ा एक्स-फैक्टर खुद कप्तान धोनी हैं. उनके पास जितना अनुभव है, शायद ही दोनों टीमों के किसी खिलाड़ी के पास है. धोनी 2008 से आईपीएल खेल रहे हैं और वह अपनी टीम को 14 में से 10 सीजन के फाइनल में पहुंचा चुके हैं. इन 10 में से चार बार चेन्नई की टीम चैंपियन बन चुकी है. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए डेवोन कॉन्वे (625 रन), ऋतुराज गायकवाड़ (564 रन ) ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए लगभग हर मैच में टीम को उम्दा शुरुआत दी है. इसके साथ ही अजिंक्य रहाणे 13 मैचों में 299 रन बना चुके हैं, जबकि शिवम दुबे ने 386 रन बनाए हैं. इस आईपीएल सीजन में शिवम दुबे 33 छक्के लगा चुके हैं. 

डेवोन कॉन्वे 
चेन्नई की बल्लेबाजी इस सीजन मुख्य रूप से न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉन्वे के ऊपर निर्भर रही है. कॉन्वे ने लगभग सभी मैचों में टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाई. फाइनल मैच कॉन्वे तुरुप का पत्ता साबित हो सकते हैं.

मथीशा पथिराना 
श्रीलंका के युवा तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने इस सीजन में चेन्नई के लिए 11 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 17 विकेट हासिल किए हैं. वह मुख्य रूप से डेथ ओवर में गेंदबाजी करते हैं. उनके पास सटीक यॉर्कर के साथ ही बेहतरीन धीमी गति की गेंद है. वह इस मैच में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं.

तुषार देशपांडे 
आईपीएल 2023 में अबतक तुषार कप्तान की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं. वह टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. हालांकि वह महंगे जरूर साबित हुए, लेकिन अहम समय पर विकेट दिलाया. तुषार से भी धोनी को फाइनल में बेहतर गेंदबाजी की उम्मीद है.

चेन्नई और गुजरात के फाइनल में रिकॉर्ड्स 
चेन्नई की टीम रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल मैच में खेलेगी. वह अब तक चार बार चैंपियन बनी है. पांच फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है. पिछले तीन फाइनल मुकाबलों की बात करें तो चेन्नई दो बार (2018, 2021) जीतने में कामयाब हुई. वहीं, एक बार (2019) उसे हार का सामना करना पड़ा. उधर, दूसरी ओर गुजरात का यह दूसरा ही फाइनल है. यह टीम पिछली बार चैंपियन बनी थी.

चेन्नई सुपर किंग्स टीम
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), आकाश सिंह, मोइन अली, भगत वर्मा, दीपक चाहर, डेवोन कॉन्वे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, सिसांदा मगाला, अजय मंडल, मथीशा पथिराना , ड्वेन प्रिटोरियस, अजिंक्य रहाणे, शेख रशीद, अंबाती रायुडू, मिचेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, महीश तीक्षणा.

गुजरात टाइटन्स स्क्वॉड
हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, साई सुदर्शन, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, राशिद खान, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, प्रदीप सांगवान, दर्शन नालकंडे , जयंत यादव, आर. साई किशोर, नूर अहमद, दासुन शनाका, ओडियन स्मिथ, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, जोशुआ लिटिल और मोहित शर्मा.