scorecardresearch

IPL-2023: आईपीएल में आज भिड़ेंगी चार टीमें, जानें पॉसिबल प्लेइंग-11 और जीत के रिकॉर्ड्स

IPL 2023 के दूसरे मैच में आज सबसे पहले Punjab Kings और Kolkata Knight Riders आमने-सामने होंगी. इसके बाद Lucknow Supergiants और Delhi Capitals के बीच भिड़ंत होगी.

IPL-2023 IPL-2023
हाइलाइट्स
  • दोपहर 3:30 बजे पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच पहला मैच 

  • शाम में लखनऊ सुपरजायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी भिड़ंत 

आईपीएल-2023 के 16वें सीजन का आगाज हो गया है. पहले मैच में धोनी की टीम को हार का सामना करना पड़ा है. एक अप्रैल को पहला डबल हेडर खेला जाएगा. दोपहर 3:30 बजे पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच पहला मैच होगा. इसके बाद लखनऊ सुपरजायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच भिड़ंत होगी. 

पंजाब अभी तक खिताब से दूर
पंजाब की टीम अभी तक आईपीएल के खिताब से दूर है. टीम 2014 में फाइनल में पहुंची थी और पहले सत्र में सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी. 15 में से 2 सीजन में टीम प्लेऑफ में पहुंची और एक ही बार फाइनल खेला. 2014 के फाइनल में टीम को KKR ने ही हराया था. पिछले सीजन टीम 14 में से टीम 7 मैच जीतकर छठे नंबर पर रही थी.

कोलकाता नाइट राइडर्स 
नीतीश राणा की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने टूर्नामेंट में 2 खिताब जीते हैं. 15 में से 7 सीजन में टीम प्लेऑफ में पहुंची और तीन बार फाइनल भी खेला. पिछले सीजन टीम 14 में से 6 ही मैच जीत सकी. इस कारण उसे 7वें नंबर पर रहकर टूर्नामेंट खत्म करना पड़ा.

पंजाब किंग्स का पलड़ा कमजोर
पंजाब और कोलकाता पहले सीजन से ही एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते आ रही हैं. साल 2014 के सीजन में दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला भी खेला गया था, जिसमें केकेआर ने बाजी मारते हुए दूसरी बार ट्रॉफी अपने नाम की थी. अब तक इन दोनों टीमों के बीच 30 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें से 20 बार नाइट राइडर्स तो 10 बार किंग्स ने बाजी मारी है.

धवन के पास अनुभव
धवन के पास हैदराबाद की कप्तानी का अनुभव है. इससे उन्हें फायदा मिलेगा. पंजाब ने बेयरस्टो की जगह मैथ्यू शॉर्ट को टीम में शामिल किया है. वह कप्तान धवन के साथ सलामी बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं. इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं. ऑलराउंडर के रूप में जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा का भी विकल्प उपलब्ध है. उधर, केकेआर को पहले मैच में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और लिटन दास की सेवाएं नहीं मिलेंगी. केकेआर के लिए कोच चंद्रकांत पंडित की मौजूदगी काफी महत्वपूर्ण होगी. श्रेयस अय्यर की कमी टीम को खलेगी. नए कप्तान नीतीश के लिए दोहरी जिम्मेदारी निभाना बड़ी चुनौती है.

मोहाली की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार
मोहाली पर होने वाले इस मैच में बारिश का साया रहेगा. मैच में बारिश होने की संभावना 50 प्रतिशत है. मैच से एक दिन पहले मोहाली में तेज बारिश हुई थी. मोहाली की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार होगी, लेकिन अगर बारिश हुई या बादल छाए रहे तो स्थिति बदल भी सकती है.

संभावित प्लेइंग 11
केकेआर - नीतीश राणा, वेंकटेश अय्यर, मनदीप सिंह, एन जगदीशन, रिंकू सिंह, रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, सुनील नरेन, उमेश यादव.

पंजाब किंग्स - शिखर धवन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजपक्षे (विकेटकीपर), सिकंदर रज़ा , शाहरुख खान, जितेश शर्मा, सैम कुर्रन, शिवम सिंह, राज बावा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह.

लखनऊ सुपर जायंट्स - केएल राहुल (कप्तान), निकोलस पूरन (विकेटकीपर), आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पांड्या, रोमारियो शेफर्ड, रवि बिश्नोई, मार्क वुड, आवेश खान, जयदेव उनादकट.

दिल्ली कैपिटल्स- डेविड वॉर्नर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, रिली रोसो, रोवमैन पॉवेल, मिचेल मार्श, सरफराज खान (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, ललित यादव, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव, चेतन सकारिया.