scorecardresearch

Shubman Gill के तूफान में उड़ी मुंबई! गुजरात ने MI को 62 रनों से हराकर IPL Final में बनाई जगह, रविवार को ट्रॉफी के लिए होगी भिड़ंत

Qualifier 2 GT vs MI: दूसरे क्वालीफायर मैच में गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडिंयंस को 62 रनों से हराकर आईपीएल 2023 के फाइनल में जगह बना ली है. इस मैच में शुभमन गिल और मोहित शर्मा के शानदार प्रदर्शन के कारण मुंबई को हार का सामना करना पड़ा. अब गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2023 का फाइनल मैच रविवार 28 मई को खेला जाएगा.

गुजरात ने मुंबई को हराकर आईपीएल 2023 के फाइनल में बनाई जगह. (Photo: IPL/BCCI) गुजरात ने मुंबई को हराकर आईपीएल 2023 के फाइनल में बनाई जगह. (Photo: IPL/BCCI)
हाइलाइट्स
  • शुभमन गिल ने तोड़ा वीरेंन्द्र सहवाग का रिकॉर्ड

  • आईपीएल 2023 के फाइनल में पहुंची गुजरात

IPL 2023 Qualifier 2 GT vs MI: आईपीएल 2023 के दूसरे क्वालीफायर मैच में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indian) को 62 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ गुजरात की टीम ने आईपीएल 2023 के फाइनल में अपनी जगह बना ली है. मैच में शुभमन गिल और मोहित के साथ-साथ टीम के अन्य खिलाड़ी ने भी शानदार प्रदर्शन किया. अब आईपीएल 2023 के फाइनल में रविवार 28 मई को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच खिताबी जंग होगी.   

शुभमन गिल के बेबस नजर आए गेंदबाज

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. शुभमन गिल (Shubman Gill) और ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. गिल ने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हुए 60 गेंदों में 129 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली. इस पारी के दौरान गिल ने 7 चौके और 10 गगनचुंबी छक्के लगायें.  इसके अलावा बी साई सुदर्शन और कप्तान हार्दिक पांड्या ने कुछ अच्छे शॉट लगाते हुए टीम के स्कोर को 233 रनों तक पहुंचाया. 

धराशाई हुआ मुंबई का टॉप आर्डर

234 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य के हासिल करने के लिए मुंबई को एक अच्छी शुरुआत की जरुरत थी, लेकिन इस मैच में ऐसा हो नहीं सका. ईशान किशन की गैर-मौजूदगी में ओपनिंग करने आए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और निहाल बढ़ेरा सस्ते में ही पवेलियन लौट गए. हांलाकि  कैमरून ग्रीन और सूर्यकुमार यादव ने जरुर टीम को इस लक्ष्य तक पहुंचाने का प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं हो सके. मुंबई इंडियंस की पूरी टीम 19वें ओवर में 171 रनों पर ऑल आउट हो गई. 

शुभमन गिल ने खेली रिकॉर्ड पारी

आईपीएल 2023 के क्वालीफायर 2 में गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल ने रिकॉर्ड पारी खेली. गिल ने 215 रनों स्ट्राइक रेट से 60 गेंदों में 129 रन बनाएं, जिसमें 10 सिक्स भी शामिल थे. इस मैच में शुभमन गिल ने आईपीएल का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर के साथ-साथ इस सीजन किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे बड़ी पारी खेली. इसके अलावा गिल ने आईपीएल प्लेऑफ मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड वीरेंन्द्र सहवाग के नाम था. उन्होंने 2014 में पंजाब की तरह से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 122 रनों की पारी खेली थी.

मोहित शर्मा ने भी बनाया रिकॉर्ड

क्वालीफायर 2 में शुभमन गिल के अलावा गेंदबाज मोहित शर्मा ने भी शानदार प्रदर्शन किया. मोहित ने आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. मोहित ने मैच में 4.30 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 2.2 ओवर के अपने स्पैल में मात्र 10 रन देकर 5 खिलाड़ियो को आउट किया. इसके अलावा मोहम्मद शमी और राशिद खान ने 2-2 विकेट झटके.