scorecardresearch

IPL 2023: इंजीनियरिंग की पढ़ाई, 24 साल में लेदर बॉल से पहली बार प्रैक्टिस... ऐसा है 21 गेंदों में कहर बरपाने वाले गेंदबाज Akash Madhwal का करियर

Akash Madhwal Story: आकाश मधवाल आईपीएल खेलने वाले उत्तराखंड के पहले क्रिकेटर हैं. आकाश ने प्लेऑफ में इतिहास रच दिया है. वो पहले क्रिकेट बन गए हैं, जिसने आईपीएल प्लेऑफ में 5 खिलाड़ियों को आउट किया है.

आकाश मधवाल आईपीएल में खेलने वाले उत्तराखंड के पहले क्रिकेटर हैं (Photo/Twitter) आकाश मधवाल आईपीएल में खेलने वाले उत्तराखंड के पहले क्रिकेटर हैं (Photo/Twitter)

आईपीएल का 16वां सीजन अब आखिरी दौर में पहुंच गया है. बुधवार को लखनऊ सुपरजायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच रोमांचक एलिमिनेटर मुकाबला खेला गया. इस मैच में एक गेंदबाज उभरकर सामने आया. जिसका नाम आकाश मधवाल है. आकाश के गेंदों ने लखनऊ की टीम की कमर तोड़ दी. आकाश ने सिर्फ 21 गेंदें फेंकी और 5 खिलाड़ियों को पवेलियन पहुंचा दिया. इस दौरान उसने सिर्फ 5 रन खर्च किए. चलिए आपको उत्तराखंड के आकाश मधवाल के आईपीएल तक पहुंचने के सफर के बारे में बताते हैं.

इंजीनियरिंग के बाद क्रिकेट का लगा चस्का-
आकाश मधवाल का जन्म 25 नवंबर 1993 को उत्तराखंड के रुड़की में हुआ था. उनके पिता इंडियन आर्मी में हैं. बचपन में आकाश को क्रिकेट से कुछ खास लगाव नहीं था. उन्होंने अपनी पढ़ाई पर फोकस किया. उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद आकाश को क्रिकेट में इंटरेस्ट बढ़ा. आकाश पहले सिर्फ टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलता था. लेकिन जब वो 24 साल का हुआ तब उसने क्रिकेट खेलने के लिए पहली बार लेदर बॉल का इस्तेमाल किया.

उत्तराखंड टीम में सलेक्शन-
आकाश मधवाल ने कभी क्रिकेट की फॉर्मल कोचिंग नहीं ली. एक दिन उत्तराखंड टीम के लिए ट्रॉयल्स चल रहा था. अचानक आकाश उसमें पहुंच गया. आकाश के खेल से कोच मनीष झा काफी प्रभावित हुए और उसको टीम में ले लिया. इसके बाद आकाश की प्रैक्टिस शुरू हुई. आकाश के खेल में निखार आने लगा.

2019 में फर्स्ट क्लास डेब्यू-
आकाश मधवाल ने साल 2019 में उत्तराखंड के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया. इस साल आकाश को 10 मैचों में खेलने का मौका मिला. इस दौरान उसने 12 विकेट चटकाए. मधवाल को लिस्ट A के मैचों में भी खेलने का मौका मिला. आकाश ने 17 मैचों में 18 विकेट लिए. आकाश ने 8 नवंबर 2019 को टी20 मैचों में डेब्यू किया. 

20 लाख में मुंबई ने किया था रिटेन-
29 साल के आकाश मधवाल को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपए में रिटेन किया था. पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस ने आकाश को बतौर रिप्लेसमेंट खिलाड़ी टीम के साथ जोड़ा था. हालांकि उनको किसी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था. मुंबई इंडियंस की टीम में जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर चोट की वजह से टीम से बाहर हैं. ऐसे में मुंबई की गेंदबाजी का पूरा दारोमदार आकाश मधवाल पर आ गया है. जिसे वो बखूबी निभा भी रहे हैं. उन्होंने मुंबई इंडियंस को क्वालिफायर में पहुंचा दिया है. जहां उसका मुकाबला गुजरात टाइटंस से होगा.

आकाश मधवाल ने बनाया इतिहास-
आकाश मधवाल ने आईपीएल में इतिहास रच दिया है. वो आईपीएल प्लेऑफ में 5 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. 24 मई को खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में उन्होंने पारी के दूसरे ओवर में प्रेरक मांकड को आउट किया. इसके बाद जब वो 10वें में फिर से गेंदबाजी करने आए तो उन्होंने लगातार दो गेंदों पर आयुष बदोनी और निकोलस पूरन को चलता किया. मुबई इंडियंस के 15वें ओवर में मधवाल ने रवि बिश्नोई का विकेट लिया. इसके बाद मधवाल ने मोहसिन खान को बोल्ड करके मुंबई इंडियंस को मैच में जीत दिलाई.

ये भी पढ़ें: