scorecardresearch

IPL 2024: क्रिकेट लवर्स के लिए गुड न्यूज! चेन्नई में होगा इसबार IPL का फाइनल, BCCI ने किया तारीख का ऐलान  

चेन्नई के क्रिकेट फैंस को इस सीजन में दोहरी सौगात मिलने वाली है. वे न केवल टूर्नामेंट का फाइनल्स देखेंगे, बल्कि शहर 24 मई को दूसरे क्वालीफायर की मेजबानी भी करेगा. यह हाई-ऑक्टेन प्लेऑफ मैच ग्रैंड फिनाले का पर्दा उठाने वाला मैच होने वाला है.

IPL (Photo: PTI) IPL (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • चेन्नई में क्रिकेट एक्शन की डबल डोज 

  • प्लेऑफ शेड्यूल हुआ पूरा 

क्रिकेट लवर्स के लिए गुड न्यूज है. आईपीएल मैचों की बची हुई तारीखों का ऐलान हो गया है. चेन्नई में इसबार IPL का फाइनल होने वाला है. एमए चिदंबरम स्टेडियम, जिसे चेपॉक के नाम से भी जाना जाता है, 26 मई को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के फाइनल की मेजबानी करने वाला है. यह शहर के लिए काफी जरूरी इवेंट होने वाला है, क्योंकि चेपॉक 12 साल के गैप के बाद चैंपियनशिप मुकाबले का मंच होने जा रहा है. पिछली बार 2011 में और 2012 में चेन्नई के इसी स्टेडियम में मैच खेले गए थे. 

चेन्नई में क्रिकेट एक्शन की डबल डोज 

चेन्नई के क्रिकेट फैंस को इस सीजन में दोहरी सौगात मिलने वाली है. वे न केवल टूर्नामेंट का फाइनल्स देखेंगे, बल्कि ये शहर 24 मई को दूसरे क्वालीफायर की मेजबानी भी करेगा. यह हाई-ऑक्टेन प्लेऑफ मैच ग्रैंड फिनाले का पर्दा उठाने वाला मैच होने वाला है. जिससे चेपॉक में फाइनल्स से पहले ही एक रोमांचक माहौल पैदा होने वाला है. 

प्लेऑफ शेड्यूल हुआ पूरा 

आईपीएल 2024 का प्लेऑफ शेड्यूल अब पूरा हो गया है. जहां फाइनल और दूसरा क्वालीफायर चेन्नई में होगा, वहीं 21 मई को पहला क्वालीफायर और 22 मई को एलिमिनेटर अहमदाबाद में होगा. 

प्लेऑफ सहित आईपीएल 2024 सीजन के बचे हुए 52 मैच 8 अप्रैल से शुरू होंगे. चेपॉक स्टेडियम में चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच भिड़ंत होगी. परंपरा के अनुसार, सभी प्लेऑफ मैच शाम को आयोजित किए जाएंगे. 

ग्रुप ट्विस्ट वाला फॉर्मेट 

2023 सीजन की तरह, दस आईपीएल टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा जाएगा. हर टीम अपने ग्रुप की दूसरी चार टीमों से दो बार खेलेगी. हालांकि, बैलेंस बना रहे इसके लिए टीमें एक बार दूसरे ग्रुप की चार टीमों से भी खेलेंगी. दूसरे ग्रुप की शेष टीम, सीजन के लिए उनकी प्रतिद्वंद्वी, का निर्धारण ड्रॉ की मदद से करेगी.

चैंपियंस और चैलेंजर्स के ग्रुप में CSK

सीएसके को इसबार 2022 आईपीएल चैंपियन गुजरात टाइटंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के साथ ग्रुप ए में है. 

वहीं पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ग्रुप बी की प्रमुख है. इसमें कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स भी शामिल हैं. इस ग्रुप में कई आईपीएल दिग्गज शामिल हैं. 

2024 आईपीएल लीग फज में कुल 11 डबल-हेडर दिन होने वाले हैं. जिनमें से दो पहले ही शुरुआती वीकेंड में पूरे हो चुके हैं. इस डबलहेडर की मदद से फैंस का एंटरटेनमेंट और भी बढ़ जाएगा. लोगों को बैक-टू-बैक क्रिकेट एक्शन देखने को मिलने वाला है. 

चुनाव के कारण हुई देरी 

इससे पहले फरवरी में, आईपीएल ने 22 मार्च से 7 अप्रैल तक शुरुआती 21 मैचों को कवर किया था. हालांकि, भारत के चुनाव आयोग ने आम चुनावों की तारीखों को अंतिम रूप देने के कारण सभी चीजों को स्थगित कर दिया था. अब, चुनाव कार्यक्रम की पुष्टि (19 अप्रैल से 1 जून) के साथ, आईपीएल 2024 का पूरा कार्यक्रम तैयार है.  

जबकि प्राइमरी वेन्यू दस टीमों के होम ग्राउंड में होंगे, आईपीएल का कारवां विशाखापत्तनम, धर्मशाला और गुवाहाटी तक भी जाएगा. ये हर शहर दो मैचों की मेजबानी करेंगे. विशेष रूप से, गुवाहाटी में 19 मई को सीजन की आखिरी लीग का मैच होगा, जिसमें राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स शामिल होंगे.