scorecardresearch

IPL 2024: Chennai Super Kings ने आईपीएल के पहले मैच में Royal Challengers Bangalore को 6 विकेट से हराया, आज किन टीमों के बीच खेला जाएगा मुकाबला, डेढ़ साल बाद मैदान पर पंत की वापसी, जानिए डिटेल्स

Indian Premier League 2024: आईपीएल 2024 का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियंस चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया. इसमें चेन्नई को जीत मिली. आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट खोकर 173 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऋतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व वाली टीम ने आठ गेंदों के शेष रहते हुए छह विकेट से यह मैच जीत लिया.

Ravindra Jadeja and Shivam Dube (Image-PTI) Ravindra Jadeja and Shivam Dube (Image-PTI)
हाइलाइट्स
  • मुस्ताफिजुर रहमान ने चार खिलाड़ियों को किया आउट

  • टी-20 में 12 हजार रन पूरे करने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने कोहली

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का पहला मैच चेपॉक में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच खेला गया. इस मैच में सीएसके ने आरसीबी को छह विकेट से हरा दिया. सीएसके को जीत के लिए 174 रनों का टारगेट मिला था. इसे उसने 8 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. गेंदबाजी में जहां मुस्ताफिजुर रहमान ने कहर बरपाया तो वहीं बल्लेबाजी में रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे के बीच मैच विनिंग साझेदारी हुई. 

शुरुआत हुई अच्छी
आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. आरसीबी ने सीएसके को जीत के लिए 174 रनों का लक्ष्य दिया. आरसीबी की शुरुआत अच्छी रही. विराट कोहली और फाफ डुप्लेसिस के बीच पहले विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी हुई. मुस्ताफिजुर रहमान ने एक ही ओवर में डु प्लेसिस और रजत पाटीदार (0) को आउट कर दिया. फिर दीपक चाहर ने ग्लेन मैक्सवेल को खाता खोले बिना आउट कर दिया. इसके बाद मुस्ताफिजुर ने विराट कोहली (21 रन) और कैमरन ग्रीन (18 रन) का विकेट लेकर आरसीबी की परेशान बढ़ा दी.

दिनेश कार्तिक और अनुज रावत ने संभाली पारी
एक समय आरसीबी परेशानी में दिख रही थी. लेकिन अनुज रावत और दिनेश कार्तिक ने 95 रन जोड़कर आरसीबी को 173/6 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. आरसीबी की ओर से अनुज रावत ने सबसे ज्यादा 48 रन (25 गेंद, 3 छक्के और चार चौके) और दिनेश कार्तिक ने नाबाद 38 रन (26 गेंद, तीन चौके और दो छक्के) बनाए. सीएसके की ओर से मुस्ताफिजुर रहमान को चार सफलताएं हासिल हुईं.

सम्बंधित ख़बरें

रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे के बीच हुई मैच विनिंग साझेदारी
लक्ष्य पाने मैदान पर उतरी चेन्नई ने दमदार शुरुआत की. कप्तान ऋतुराज गायकवाड और रचिन रवींद्र के बीच पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हुई.  ऋतुराज 15 रन बनाने में कामयाब हुए. अजिंक्य रहाणे ने अपनी टीम के लिए 27 रनों का योगदान दिया.रचिन रवींद्र ने सबसे ज्यादा 37 रन बनाए. रवींद्र ने 15 गेंदों की पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए. चेन्नई को जीत दिलाने में शिवम दुबे और रवींद्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई. इम्पैक्ट प्लेयर शिवम दुबे ने नाबाद 34 रनों की पारी खेली तो वहीं रवींद्र जडेजा भी 25 रन पर नाबाद लौटे.आरसीबी के लिए कैमरन ग्रीन ने दो विकेट लिए जबकि यश दयाल और कर्ण शर्मा को एक-एक सफलता मिली.

कोहली के नाम जुड़ी यह उपलब्धि
विराट कोहली ने आईपीएल 2024 का पहले मुकाबाले में एक खास उपलब्धि हासिल की. उन्होंने छह रन बनाते ही इतिहास रच दिया. विराट कोहली टी-20 क्रिकेट में 12 हजार रन पूरे करने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाजी बन गए. वह क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ने से चुक गए. विराट सबसे तेज 12 हजार पूरे करने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे. 

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवनः ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), एमएस धोनी (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिचेल, रवींद्र जडेजा, समीर रिजवी, दीपक चाहर, महेश तीक्ष्णा, मुस्ताफिजुर रहमान, तुषार देशपांडे. इम्पैक्ट प्लेयर शिवम दुबे.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (प्लेइंग इलेवन): फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अनुज रावत, कर्ण शर्मा, अल्जारी जोसेफ, मयंक डागर, मोहम्मद सिराज. इम्पैक्ट प्लेयर यश दयाल.

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स में टक्कर
आईपीएल 2024 का दूसरा मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच चंडीगढ़ के महाराजा यादवेन्द्र सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर  पहली बार आईपीएल का मुकाबला होगा. यहां की पिच पेसर्स और स्पिनर्स दोनों के लिए मददगार रहती है. दिल्ली कैपिटल्स को जीत दिलाने की जिम्मेदारी जहां ऋषभ पंत के हाथों में होगी तो वहीं, शिखर धवन पंजाब किंग्स की कमान संभालेंगे.इस मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग दोपहर 3:30 बजे से शुरू हो जाएगी. मैच शाम 4 बजे से खेला जाएगा. 23 मार्च को ही शाम साढ़े सात बजे से कोलकाता में केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच खेला जाएगा. 

पंत बोले- इतने दिनों बाद मैदान पर वापसी करना सुखद 
दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ने ऋषभ पंत ने कहा कि हमारी टीम विजय पाने के लिए तैयार है. नए स्टेडियम में प्रशंसकों को बेहतरीन मैच देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि इंजरी के डेढ़ साल के अंतराल पर मैदान में उतरना सुखद है. उन्होंने कहा कि वह पंजाब के साथ होने वाले मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इंजरी के बाद पहले एनसीए कैम्प में काफी मेहनत की है. दिल्ली कैपिटल्स स्टाफ ने भी काफी साथ दिया. टीम कॉम्बिनेशन पर कहा कि टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का तालमेल है, जिससे टीम पूरी तरह से संतुलित है.

दिल्ली कैपिटल्स का स्क्वॉड: ऋषभ पंत (कप्तान), रिकी भुई, अभिषेक पोरेल, हैरी ब्रूक, यश ढुल, शाई होप, पृथ्वी शॉ, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड वार्नर, ललित यादव, मिचेल मार्श, अक्षर पटेल, सुमित कुमार, खलील अहमद, प्रवीण दुबे, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, विक्की ओस्तवाल, रसिख सलाम, झे रिचर्डसन, ईशांत शर्मा, स्वास्तिक चिकारा, कुमार कुशाग्र.

पंजाब किंग्स का स्क्वॉड: शिखर धवन (कप्तान), जितेश शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, मैथ्यू शॉर्ट, हरप्रीत भाटिया, अथर्व टाइड, ऋषि धवन, सैम कुरेन, सिकंदर रजा, शिवम सिंह, हरप्रीत बराड़, अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, नाथन एलिस, राहुल चाहर, गुरनूर बराड़, विदवथ कावेरप्पा, हर्षल पटेल, राइली रूसो, क्रिस वोक्स, आशुतोष शर्मा, तनय त्यागराजन, शशांक सिंह, प्रिंस चौधरी और विश्वनाथ प्रताप सिंह.