scorecardresearch

IPL 2024, GT VS CSK: Shubman Gill & Sai Sudharsan की आंधी में उड़ी Chennai Super Kings, Gujarat Titans ने 35 रन से हराया... जानिए Playoffs का समीकरण

IPL 2024, GT VS CSK: गुजरात ने चेन्नई को हराकर प्लेऑफ की जंग को और रोमांचक बना दिया है. गुजरात के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल और साईं सुदर्शन की आंधी में चेन्नई के गेंदबाज बेबस नजर आए. दोनों ने पहले विकेट के लिए 210 रन बनाकर इतिहास रच दिया.

Shubman Gill & Sai Sudharsan (Photo-PTI) Shubman Gill & Sai Sudharsan (Photo-PTI)

IPL 2024 का 59वां मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया.  इस मैच को गुजरात ने 35 रन से अपने नाम करते हुए प्लेऑफ की उम्मीद को कायम रखा है. पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने शुभमन गिल और साई सुदर्शन की शतकीय पारी की बदौलत 231 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में चेन्नई 196 रन ही बना सकी. धोनी अंतिम में जोर जरूर लगाते दिखे लेकिन मैच जीताने में कामयाब नहीं हो पाए. अब यहां से प्लेऑफ की जंग और रोमांचक हो गई है.

IPL  इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी
 
चेन्नई ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और इस निर्णय को गुजरात के बल्लेबाजों ने गलत साबित कर दिया. बतौर ओपनर बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल और साई सुदर्शन ने टीम को मजबूत और तेज शुरुआत दी. गिल और सुदर्शन ने शतक लगाते हुए पहले विकेट के लिए 210 रन बनाए. बता दें कि ये साझेदारी आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी है. चेन्नई के गेंदबाज महज एक विकेट के लिए तरसते रहे और लाचार नजर आए. 

गिल-सुदर्शन की आंधी

सम्बंधित ख़बरें

दोनों ओपनर बल्लेबाज शुरू से ही आक्रामक नजर आए. 7 छक्कों और 5 चौकों की मदद से गिल ने 51 गेंद में 103 रनों की पारी खेली तो वहीं सुदर्शन ने भी शतकीय पारी से गुजरात के फैंस को खुश कर दिया. सुदर्शन ने 55 गेंदों में 104 रन बनाए. इस पारी में 6 छक्के और 9 चौके शामिल थे. टीम को पहला झटका 18वें ओवर में 210 रन पर सुदर्शन के रूप में लगा. इसके बाद 213 रन के स्कोर पर गिल भी चलते बने. हालांकि दोनों ने अपना काम कर दिया था. इसके बाद डेविड मिलर बल्लेबाजी करने और 11 गेंद में 16 रन बनाकर नाबाद रहे. चेन्नई की तरफ से दोनों विकेट तुषार देशपांडे ने लिए.

चेन्नई की शुरुआत रही बेहद खराब

232 रनों का पीछे करने उतरी चेन्नई शुरु से ही लड़खड़ाती नजर आई. ओपनर बल्लेबाज रचिन रवींद्र और अजिंक्य रहाणे सस्ते में ही चलते बने. पहले ही ओवर में रचिन 1 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए. इसके बाद रहाणे भी 1 रन के स्कोर पर अपना कैच राहुल तेवतिया को थमा बैठे. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. लड़खड़ाती टीम को डैरिल मिचेल और मोईन अली ने संभाला. मिचेल ने 34 गेंद में 63 रन बनाए तो वहीं मोईन ने 36 गेंद में 56 रन बनाए. इसके बाद सबसे ज्यादा धोनी ने 11 गेंद में 26 रनों का योगदान दिया. धोनी ने इस पारी में 3 छक्के और 1 चौके लगाए. हालांकि पिच पर रहते हुए भी मैच नहीं जितवा पाए.

प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बाकी

इस जीत के साथ गुजरात के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अभी बाकी है तो वहीं चेन्नई के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है. हालांकि 12 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में चेन्नई अभी भी चौथे नंबर पर बनी हुई है लेकिन इतने ही मैच में दिल्ली और लखनऊ के भी 12 अंक ही हैं. 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

चेन्नई-
ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान),एमएस धोनी (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, शिवम दुबे,डैरिल मिचेल,रवींद्र जडेजा,   मोईन अली, मिचेल सैंटनर, सिमरजीत सिंह, शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे
इम्पैक्ट प्लेयर- शाइक रशीद,अजिंक्य रहाणे, ए अवनीश, मुकेश चौधरी, समीर रिजवी

गुजरात-
शुभमन गिल (कप्तान), राहुल तेवतिया,बी साई सुदर्शन, मैथ्यू वेड, शाहरुख खान,राशिद खान,  डेविड मिलर, उमेश यादव, नूर अहमद, कार्तिक त्यागी,  मोहित शर्मा
इम्पैक्ट सब- बीआर शरत,अभिनव मनोहर, दर्शन नालकंडे,संदीप वॉरियर, जयंत यादव