scorecardresearch

IPL 2024: Rituraj के शतक पर Stoinis के 124 रन भारी... LSG ने लगातार दूसरे मैच में CSK को दी मात... इस सीजन में पहली बार घर में हारी चेन्नई

CSK vs LSG: लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 210 रन बनाए थे. सीएसके के लिए ऋतुराज गायकवाड़ ने नाबाद 108 रन की पारी खेली थी. इसके जवाब में लखनऊ ने 19.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

IPL 2024 IPL 2024
हाइलाइट्स
  • चेन्नई ने जीत के लिए 211 रनों का दिया था लक्ष्य

  • मार्कस स्टोइनिस 63 गेंदों में 124 रन बनाकर रहे नाबाद 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का 39वां मुकाबला चेपॉक स्टेडियम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और लखनऊ सुपर जाएंट्स (LSG) के बीच खेला गया. केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी वाली लखनऊ टीम ने ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) की कप्तानी वाली चेन्नई टीम को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी. चेन्नई की इस सीजन चेपॉक पर पहली हार है. जीत के हीरो लखनऊ टीम के धाकड़ बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस रहे. LSG ने लगातार दूसरे मैच में CSK को मात दी. 

लखनऊ की टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंची
लखनऊ के कप्तान राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 210 रन बनाए थे. सीएसके के लिए ऋतुराज गायकवाड़ ने नाबाद 108 रन की पारी खेली थी. इसके जवाब में लखनऊ ने 19.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ लखनऊ की टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई. चेन्नई पांचवें स्थान पर है.चेन्नई को अगला मैच 28 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद से खेलना है, जबकि लखनऊ की टीम 27 अप्रैल को इकाना में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी.

स्टोइनिस ने खेली मैच विनिंग पारी
211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम को पहला झटका महज तीसरी गेंद पर लग गया था. नंबर तीन पर पहला विकेट गिरने के बाद मार्कस स्टोइनिस ने मैदान पर कदम रखा और सेंचुरी ठोक दी. 26 बॉल पर 6 चौके और 2 छक्के के दम पर उन्होंने पचास रन पूरे किए और फिर 56 गेंद पर 9 चौके और 5 छक्के लगाते हुए सेंचुरी पूरी की. स्टोइनिस ने 63 गेंदों में कुल नाबाद 124 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 6 छक्के और 13 चौके जमाए. चेन्नई टीम के लिए कोई भी गेंदबाज मैच विनिंग प्रदर्शन नहीं कर सका. मथीशा पथिराना ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए जबकि मुस्ताफिजुर रहमान और दीपक चाहर को 1-1 सफलता मिली.

सम्बंधित ख़बरें

ऋतुराज गायकवाड़ के नाम जुड़ी यह उपलब्धि
चेन्नई टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट पर 210 रन बनाए. टीम के लिए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने 56 गेंदों पर शतक जड़ा. उन्होंने 60 गेंदों पर कुल 108 रनों की नाबाद पारी खेली. इस दौरान 3 छक्के और 12 चौके जमाए. चेन्नई की तरफ से आईपीएल में शतक लगाने वाले ऋतुराज पहले कप्तान बन गए हैं. चेन्नई को 200 से ऊपर के स्कोर तक पहुंचाने का श्रेय शिवम दुबे की तूफानी पारी को जाता है. उन्होंने महज 27 गेंदों में 66 रन बना डाले. इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके जमाए. लखनऊ टीम के गेंदबाज मेट हेनरी, मोहसिन खान और यश ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया.

लखनऊ का पलड़ा चेन्नई पर रहा है भारी
इस सीजन में चेन्नई और लखनऊ के बीच यह दूसरा मुकाबला रहा.दोनों टीमों ने अपना पिछला मुकाबला 19 अप्रैल को खेला था. लखनऊ में खेले गए इस मुकाबले में केएल राहुल की कप्तानी वाली LSG टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी. इस तरह लखनऊ टीम ने लगात दूसरा मैच जीत लिया है. IPL में चेन्नई और लखनऊ के बीच अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई ने एक ही मैच में जीत हासिल कर सकी है जबकि लखनऊ को 3 मुकाबलों में जीत मिली. एक मैच का नतीजा नहीं निकला.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), क्विंटन डिकॉक, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, आयुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या, मैट हेनरी, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान और यश ठाकुर.
इम्पैक्ट सबः देवदत्त पडिक्कल, अर्शिन कुलकर्णी, कृष्णप्पा गौतम, युद्धवीर सिंह, मणिमारन सिद्धार्थ.

चेन्नई सुपर किंग्सः ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, डेरेल मिचेल, मोईन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, मुस्ताफिजुर रहमान और मथीशा पथिराना.
इम्पैक्ट सबः समीर रिजवी, शार्दुल ठाकुर, शेख रशीद, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर.