scorecardresearch

IPL 2024: राजस्थान का थमा विजयी रथ! रोमांचक मुकाबले में Gujarat Titans ने Rajasthan Royals को तीन विकेट से हराया, जीत के हीरो रहे Gill, तेवतिया और राशिद

Rajasthan Royals vs Gujarat Titans: संजू की कप्तानी वाली राजस्थान टीम ने आईपीएल के इस सीजन के शुरुआती अपने चारों मैच जीते थे. लेकिन पांचवें मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. वहीं शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात टीम की यह 6 मैचों में तीसरी जीत है.

Gujarat Titans (Photo:  PTI) Gujarat Titans (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात टीम की 6 मैचों में मिली तीसरी जीत

  • संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान टीम को पांचवें मुकाबले में मिली हार

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का 24वां मुकाबला बुधवार की रात गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच खेला गया. इसमें गुजरात ने राजस्थान को तीन विकेट से हरा दिया. आईपीएल के इस सीजन में अभी तक अजेय रही राजस्थान को जहां पहली हार मिली, वहीं गुजरात टीम की यह 6 मैचों में तीसरी जीत है. संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स टीम आईपीएल 2024 में लगातार चार जीत के बाद पहला मुकाबला हारी है.

सैमसन और पराग की पारी गई बेकार 
सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहले बैटिंग करते हुए राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 196 रन बनाए. कप्तान संजू सैमसन 38 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद लौटे. रियान पराग 48 गेंदों में 76 रन बनाकर आउट हुए. यशस्वी जायसवाल ने 19 गेंदों में 24 और जोस बटलर ने 10 गेंदों में 8 रन बनाए. हेटमायर ने राजस्थान टीम के लिए 13 रन बनाए.

गुजरात की ओर से राशिद खान, उमेश यादव और मोहित शर्मा को 1-1 विकेट हासिल हुआ. राजस्थान रॉयल्स को बड़ा स्कोर बनाने में गुजरात टाइटंस की गलतियों का भी साथ मिला. गुजरात टाइटंस ने रियान पराग को दो बार और संजू सैमसन को एक बार जीवनदान दिया. रियान पराग के जब कैच छूटे तब वे क्रमश: 0 और 6 के स्कोर पर खेल रहे थे. संजू सैमसन का कैच जब छूटा तब वे 48 रन बना चुके थे.

सम्बंधित ख़बरें

गुजरात टाइटंस की शुरुआत रही धीमी 
लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी गुजरात टाइटंस (GT) की शुरुआत धीमी रही है. हालांकि टीम ने पावरप्ले में कोई विकेट नहीं गंवाया. गुजरात को 64 के स्कोर पर पहला झटका लगा. साईं सुदर्शन 29 गेंदों में 35 रन बनाकर आउट हुए. सुदर्शन के आउट होने के बाद गुजरात ने दो और विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए. राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज कुलदीप सेन ने मैथ्यू वेड (4 रन) और अभिनव मनोहर (1 रन) को बोल्ड कर स्कोर 3 विकेट पर 79 रन कर दिया. इसके बाद कप्तान शुभमन गिल ने विजय शंकर (16 रन) और राहुल तेवतिया (22 रन) के साथ मिलकर स्कोर 133 तक पहुंचाया. 

इस स्कोर पर गिल आउट हो गए. गिल ने अपनी पारी में  44 गेंदों में 72 रन बनाए. इसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. आखिरी दो ओवर बचने तक मुकाबला राजस्थान रॉयल्स की गिरफ्त में था. गुजरात को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 35 रनों की जरूरत थी. लेकिन अंत में राशिद खान और राहुल तेवतिया ने बाजी पलट दी. दोनों बल्लेबाजों ने आतिशी पारी से मैच में जान डाल दी. नतीजा यह था कि आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए महज 15 रन की दरकार थी. लेकिन आवेश खान ने बेहतरीन गेंदबाजी की. राहुल तेवतिया के रन आउट ने मैच में रोमांच भर दिया. आखिरी गेंद पर गुजरात को जीत के लिए दो रनों की जरूरत थी. नूर अहमद ने चौका लगाकर राजस्थान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. 

मैच में ये रही गुजरात-राजस्थान की प्लेइंग-11
राजस्थान रॉयल्सः यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, कुलदीप सेन और युजवेंद्र चहल.

गुजरात टाइटन्सः शुभमन गिल (कप्तान), साई सुदर्शन, विजय शंकर, अभिनव मनोहर, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), राहुल तेवतिया, राशिद खान, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन, मोहित शर्मा और नूर अहमद.