scorecardresearch

IPL 2024: Venkatesh Iyer ने पहले मुंबई को कूटा, फिर Mitchell Starc ने गेंदबाजी में बरपाया कहर, KKR ने Mumbai Indians को 24 रनों से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदों को झटका 

MI vs KKR:  Mumbai Indians को हराने के बाद Kolkata Knight Riders के कुल 14 अंक हो गए हैं. इस तरह से यह टीम प्लेऑफ में पहुंचने की दावेदार हो गई है, वहीं मंबई को करारा झटका लगा है. यह टीम अंतिम चार की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है.

KKR Beat MI KKR Beat MI
हाइलाइट्स
  • केकेआर ने मुंबई को जीत के लिए 170 रनों का दिया था लक्ष्य 

  • मुंबई इंडियंस की पूरी टीम 145 रनों पर हो गई ढेर

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) के 51वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians ) को 24 रनों से हराया दिया. केकेआर (KKR) ने मुंबई इंडियंस (MI) को जीत के लिए 170 रनों का लक्ष्य दिया था. लेकिन मुंबई की पूरी टीम 18.5 ओवरों में 145 रनों पर ही ऑल आउट हो गई.

यह कोलकाता नाइटराइडर्स की मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 12 सालों में पहली जीत है यानी 12 सालों के बाद केकेआर ने मुंबई को उसके घर में रौंदा है. इससे पहले आईपीएल 2012 में केकेआर ने मुंबई को वानखेड़े स्टेडियम में 32 रनों से हराया था. 

जीत के ये रहे हीरो 
केकेआर के इस जीत के हीरो वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) और मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) रहे. वेंकटेश अय्यर को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. कोलकाता की 10 मैचों में यह सातवीं जीत है. अब उसके पास 14 अंक हो गए हैं और उसने प्वाइंट्स टेबल में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है. उधर, इस हार से Mumbai Indians को प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. यह टीम प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है.

सम्बंधित ख़बरें

वेंकटेश और मनीष के बीच इतने रनों की हुई साझेदारी
मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 57 रन के स्कोर पर ही टीम के पांच खिलाड़ी आउट हो गए. इसके बाद इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में मनीष पांडे की मैदान पर एंट्री हुई. मनीष पांडे ने 31 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली. इसमें उनके दो छक्के और इतने ही चौके शामिल रहे. 

इस तरह से मनीष पांडे ने वेंकटेश अय्यर का भरपूर साथ दिया. चौथे नंबर पर बैटिंग करने वाले वेंकटेश अय्यर ने सबसे अधिक 52 गेंदों में 70 रन बनाए. इसमें उनके छह चौके और तीन छक्के शामिल रहे.वेंकटेश और मनीष के बीच पांचवें विकेट के लिए 83 रनों साझेदारी हुई, जिसने कोलकाता को मुश्किल स्थिति से उबारा. इन दोनों खिलाड़ियों की पारियों की बदौलत ही केकेआर 169 रन का स्कोर बना सकी.मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह और नुवान तुषारा ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. कप्तान हार्दिक पंड्या ने दो खिलाड़ियों को आउट किया. 

केकेआर ने कमाल की गेंदबाजी 
वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल के मौजूदा सीजन में 200 से बड़े स्कोर बने हैं. इस कारण मुंबई इंडियंस के लिए 170 रनों का लक्ष्य मुश्किल नहीं माना जा रहा था. लेकिन केकेआर ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस को हराया दिया.पावरप्ले में मुंबई ने 46 रनों के स्कोर पर तीन विकेट खो दिए. ईशान किशन 13, नमन धीर और रोहित शर्मा 11-11 रन बनाकर आउट हुए. 

सूर्यकुमार यादव ने विस्फोटक प्रदर्शन किया
इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने विस्फोटक प्रदर्शन किया. उन्होंने 35 गेंदों में 56 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाए. इस तरह से सूर्या के बल्ले से आईपीएल करियर का 24वां अर्धशतक निकला. टिम डेविड ने 20 गेंदों में 24 रन बनाए. मुंबई के लिए तिलक ने चार, नेहल ने छह, पांड्या ने एक, गेराल्ड ने आठ, पीयूष शून्य और जसप्रीत (नाबाद) ने एक रन बनाया. मुंबई की टीम 18.5 ओवर में 145 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

मिचेल स्टार्क ने इस तरह छीन ली जीती हुई बाजी 
मुंबई ने 18 ओवर के बाद सात विकेट पर 132 रन बना लिए थे. क्रीज पर टिम डेविड थे इसलिए जीत की उम्मीद बाकी थी. टिम डेविड ने 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर इस उम्मीद को बनाए रखा लेकिन मिचेल स्टार्क ने अगली ही गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया. इसके बाद स्टार्क ने अगली ही गेंद पर पीयूष चावला को भी आउट कर दिया.

इसके बाद गेराल्ड कोएत्जी भी स्टार्क ने पैवेलियन की राह दिखा दिया. इस तरह से एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर मुंबई इंडियंस से स्टार्क ने जीत छीन ली. इस मैच में स्टार्क के नाम कुल चार विकेट रहे. उन्होंने 3.5 ओवर में 33 रन दिया. इसके अलावा मुंबई के खिलाफ इस मैच में आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती ने भी दो-दो विकेट अपने नाम किया. 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
मुंबई इंडियंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहाल वढेरा, नमन धीर, टिम डेविड, गेराल्ड कोएत्जी, पीयूष चावला, जसप्रीत बुमराह, नुवान तुषारा.
इम्पैक्ट प्लेयरः रोहित शर्मा.
कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल साल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती.
इम्पैक्ट प्लेयरः मनीष पांडे 

एक और जीत से केकेआर की प्लेऑफ में जगह लगभग पक्की
अंक तालिका में कोलकाता नाइटराइडर्स के 10 मैच से 14 अंक हो गए हैं. केकेआर से आगे अब सिर्फ राजस्थान रॉयल्स है. राजस्थान के 16 अंक हैं. केकेआर एक और जीत से प्लेऑफ में अपनी जगह लगभग पक्की कर लेगी. सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजायंट्स के अब 12-12 अंक हैं. दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के 10-10 अंक हैं. यानी ये टीमें भी प्लेऑफ की रेस में अभी मौजूद हैं. इसलिए केकेआर या राजस्थान रॉयल्स चाहेंगी कि वे अपने अंक 18 तक पहुंचा दें, जो प्लेऑफ खेलने की गारंटी साबित होंगे.