scorecardresearch

IPL 2024 Final: 10 साल का इंतजार हुआ खत्म... SRH को रौंदकर तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनी KKR, कुछ ऐसे लिखी जीत की कहानी

कोलकाता नाइट राइडर्स ने महज 10.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता. कोलकाता की फ्रेंचाइजी इससे पहले 2012 और 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में ट्रॉफी उठा चुकी है.

IPL 2024 Winner KKR (Photo- KKRiders/X) IPL 2024 Winner KKR (Photo- KKRiders/X)
हाइलाइट्स
  • 113 रन पर ऑलआउट हुई केकेआर

  • केकेआर ने 10.3 ओवर में हासिल किया लक्ष्य

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 10 साल का सूखा खत्म करते हुए तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) का खिताब जीत लिया है. श्रेयस अय्यर की टीम ने रविवार को खेले गए आईपीएल फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को आठ विकेट से रौंदकर ट्रॉफी अपने नाम की.

सनराइजर्स ने केकेआर के सामने 114 रन का लक्ष्य रखा. केकेआर ने यह लक्ष्य मात्र 10.3 ओवर में हासिल कर लिया. केकेआर तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनी है. इससे पहले कोलकाता की फ्रेंचाइजी 2012 और 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में आईपीएल चैंपियन बनी थी. 

अभिषेक शर्मा और ट्रैविस हेड की तूफान मेल जोड़ी के दम पर फाइनल तक पहुंचने वाली सनराइजर्स खिताबी मुकाबले में बेरंग नजर आई. सनराइजर्स के 113 रन किसी भी आईपीएल फाइनल का सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के पास था, जिसने आईपीएल 2013 के फाइनल में 125 रन बनाए थे. 

सम्बंधित ख़बरें

सनराइजर्स की बल्लेबाजी, रेत का महल
पूरे टूर्नामेंट के दौरान सनराइजर्स अपनी बल्लेबाजी के दम पर ही दूसरी टीमों पर हावी रही लेकिन फाइनल में उसकी बल्लेबाजी रेत के महल की तरह धराशाई हो गई. सनराइजर्स के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उनका यह फैसला हालांकि सही साबित नहीं हुआ और पूरी टीम 18.3 ओवर में ही पवेलियन लौट गई. 

सनराइजर्स की इस बुरे सपने जैसी पारी में कोई भी बल्लेबाज 30 रन का आंकड़ा नहीं छू सका. सनराइजर्स के लिए कप्तान कमिंस ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए. सात बल्लेबाज 10 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके. केकेआर के लिए आंद्रे रसेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा ने दो-दो विकेट लिए. वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती ने एक-एक विकेट चटकाया. 

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही और टीम ने पहले ओवर में युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा का विकेट गंवा दिया. ट्रैविस हेड भी शून्य रन बनाकर पवेलियन चलते बने. स्टार्क ने पावरप्ले खत्म होने से पहले राहुल त्रिपाठी को अपना शिकार बनाया. मार्करम ने 20 रन की पारी के दौरान कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन रसेल ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया.

नीतीश रेड्डी (13) और हेनरिक क्लासेन (16) ने पिच पर पैर जमाए ही थे कि हर्षित राणा ने दोनों के विकेट चटकाकर सनराइजर्स को वापसी का मौका नहीं दिया. तेज गेंदबाजों से जो कसर बची थी वह स्पिनरों ने पूरी कर दी. चक्रवर्ती ने शाहबाज अहमद को, जबकि नरेन ने जयदेव उनादकट को अपना शिकार बनाया. रसेल ने अब्दुल समद और कमिंस को आउट कर सनराइजर्स की पारी पर पूर्ण विराम लगाया. 

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से छा गए अय्यर
केकेआर के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे सुनील नरेन सिर्फ छह रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार हो गए लेकिन इससे पहले कि सनराइजर्स के लिए कोई उम्मीद जाग पाती, वेंकटेश अय्यर ने मोर्चा संभाल लिया. अय्यर ने अपनी विस्फोटक पारी में 26 गेंद पर 52 रन बनाए. उन्होंने रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी कर केकेआर को जीत के बेहद करीब पहुंचाया. गुरबाज (32 गेंद, 36 रन) जीत तक पहुंचने से पहले आउट हो गए, जिसके बाद वेंकटेश ने विजयी रन बनाकर केकेआर को ट्रॉफी दिलाई. 

केकेआर इस जीत के बाद आईपीएल की तीसरी सबसे सफल टीम बन गई है. चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियन्स पांच-पांच बार चैंपियन बनकर पहले स्थान पर बराबर हैं. राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, डेकन चार्जर्स और गुजरात टाइटन्स ने एक-एक बार ट्रॉफी उठाई है.

ये भी पढ़ें