scorecardresearch

IPL 2023: आईपीएल में 10 टीमें आजमाएंगी किस्मत, जानिए किसकी क्या है मजबूती और क्या है कमजोरी

IPL 2023 Team Preview: आईपीएल का 16वां सीजन 31 मार्च से शुरू होने वाला है. इस बार 10 टीमें किस्मत आजमाएंगी. सबसे ज्यादा 5 बार मुंबई इंडियंस ने खिताब अपने नाम किया है, जबकि सीएसके ने 4 बार खिताबी जीत हासिल की है. इस सीजन में सभी टीमों की जोरदार तैयारी है. लेकिन इसके बावजूद हर टीम की कुछ ताकत और कुछ कमजोरी है.

31 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी 31 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी

इंडियन प्रीमियर लीग का इंतजार बस खत्म होने वाला है. इसकी शुरुआत 31 मार्च से होने वाली है. इसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी. सभी टीमों ने अपने-अपने खिलाड़ियों को चुन लिया है. कप्तान भी तय कर लिए हैं. लेकिन कौन सी टीम कितनी मजबूत है. हर क्रिकेट फैन ये जानना चाहता है. चलिए आपको बताते हैं कि किस टीम की क्या मजबूती है और किस टीम की क्या कमजोरी है.

चेन्नई सुपर किंग्स-
आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सबसे संतुलित और स्थिर है. 41 साल के महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में सीएसके की टीम 9 बार फाइनल में पहुंची है. जबकि चार बार खिताब जीतने में कामयाब रही है. सबसे ज्यादा जीत का परसेंटेज भी सीएसके के पास है. सीएसके ने अब तक 58.98 फीसदी जीत दर्ज की है. लेकिन इस टीम की भी कमजोरी और मजबूती है.

मजबूती: बने स्टोक्स की टीम में होने से चेन्नई की पावर हिटिंग मजबूत होगी. स्टोक्स मैच का रूख बदलने की क्षमता रखते हैं. रवींद्र जडेजा और मोईन अली भी प्रभावी हो सकते हैं. डेवॉन कोन्वे और ऋतुराज गायकवाड़ अपने बल्लेबाजी से अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

कमजोरी: मुकेश चौधरी चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए है. सीएसके के लिए ये बड़ा झटका है. दीपक चाहर और हैमस्ट्रिंग लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं. इसलिए मैच हालात में उनकी फिटनेस की परख नहीं हो पाई है. सीएसके के लिए सबसे बड़ी चुनौती उम्रदराज खिलाड़ी का होना है. मैच के दौरान ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों के थकान से टीम पर असर पड़ सकता है. टीम के पास भारतीय स्पिनर्स भी अच्छे नहीं हैं, जिससे टीम के लिए दिक्कत हो सकती है.

मुंबई इंडियंस-
मुंबई इंडियंस ने 5 बार खिताब अपने नाम किया है. इस बार रोहित शर्मा की टीम आईपीएल में पूरे दमखम के साथ प्रदर्शन करने को तैयार है. टीम के पास कई बेहतरीन खिलाड़ी है, लेकिन टीम के सामने कई चुनौतियां भी हैं.

मजबूती: मुंबई इंडियंस के पास टी20 का सबसे खतरनाक खिलाड़ी है. सूर्यकुमार यादव ने टी20 में अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज कराई है. वह मध्यक्रम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी हैं. ईशान किशन भी टी20 में शानदार खेल दिखा रहे हैं. जबकि निचले क्रम में टिम डेविड की मौजूदगी टीम को मजबूती देगी. बेहरेनडॉर्फ ने बीग बैश लीग में 14 मैचों में 21 विकेट लिए और पर्थ स्कोचर्स को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई है.

कमजोरी: मुंबई इंडियंस के लिए कप्तान रोहित शर्मा कुछ समय से रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं. बुमराह की कमी भी टीम को खलेगी. उनकी कमी को पूरा करना आसान नहीं होगा. टीम के कमजोर कड़ी स्पिन गेंदबाजी है.

कोलकाता नाइट राइडर्स-
शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 बार खिताब जीता है. पिछले साल टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. लेकिन इस साल फैंस को टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.

मजबूती: बल्लेबाजी टीम की सबसे बड़ी ताकत है. टीम के पास नीतीश राणा, वेंकटेश अय्यर और मनदीप सिंह फ्लोटर्स हैं और बैटिंग ऑर्डर में कहीं भी अपना बेहतरीन खेल दिखा सकते हैं. टीम के पास बेहतरीन स्पिनर्स हैं. इसमें सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती की जोड़ी के साथ शाकिब अल हसन भी शामिल हैं. केकेआर में कई फिनिशर हैं. जिस मैच में आंद्र रसेल का बल्ला चल गया, उस दिन मैच में जीत पक्की है. शार्दुल ठाकुर भी कभी भी फॉर्म में आ सकते हैं.

कमजोरी: श्रेयस अय्यर का चोटिल होना टीम को भारी पड़ सकता है. केकेआर के पास किसी सेट विदेशी बल्लेबाज का ना होना भी मुश्किलें खड़ी कर सकता है. इस टीम के पास डेविड विस और रहमतुल्लाह गुरबाज से काम चलाना है. गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन का चोटिल होना भी चिंता का सबब है. 

गुजरात टाइटंस-
गुजरात टाइटंस ने पिछले सीजन में पहली बार आईपीएल में इंट्री की थी और खिताब भी जीत लिया था. हार्दिक पंड्या की अगुवाई में टीम एक बार फिर खिताब कब्जा करने की तैयारी में है.

मजबूती: टीम में हार्दिक पंड्या के अलावा 5 ऑलराउंडर हैं, जो किसी भी समय मैच का रुख को पलटने का दम रखते हैं. टीम को हार्दिक पंड्या, राहुल तेवतिया, राशिद खान, जयंत यादव और ओडियन स्मिथ के साथ डेविड मिलर टीम को मजबूती देते हैं. जबकि मोहम्मद शमी और केन विलियम्स भी कभी भी मैच का रुख बदल सकते हैं.

कमजोरी: टीम की कमजोरी तेज गेंदबाजी है. मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या के अलावा कोई बड़ा नाम नहीं है. शिवम मावी और अल्जारी जोसेफ का नाम जरूर है, लेकिन स्लॉग ओवर्स में टीम को बचकर रहने की जरूरत है. आयरलैंड के खिलाड़ी जोश लिटिल चोटिल हैं. 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर-
अब तक आईपीएल का 15 सीजन हो चुका है. लेकिन अब तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एक बार फिर खिताब अपने नाम नहीं किया है. इस बार फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई में टीम बेहतर प्रदर्शन करने को तैयार है. आरसीबी के फैंस को टीम के काफी उम्मीदें हैं.

मजबूती: टीम की ताकत टॉप ऑर्डर है. जिसमें विराट कोहली, फाफ डू प्लेसिस, रजत पाटीदार और ग्लेन मैक्सवेल हैं. विराट फिलहाल लय में हैं, जो टीम के लिए शुभ संकेत है. अगर ये खिलाडी चल गए तो टीम की जीत निश्चित है.

कमजोरी: दबाव में बिखरना टीम की सबसे बड़ी कमजोरी है. टीम में कई बड़े खिलाड़ी हैं, लेकिन बडे़ मैच का प्रेशर नहीं झेल पाते हैं. फैंस को उम्मीद है कि इस बार ऐसा नहीं होगा.

सनराइजर्स हैदराबाद-
फैंस को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम खूब पसंद आती है. इस बार टीम पहले के मुकाबले काफी मजबूत है. टीम में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी इंग्लैंड के स्पिनर आदिल रशीद है और सबसे युवा खिलाड़ी नीतीश रेड्डी हैं.

मजबूती: एसआरएच को शीर्ष क्रम में मजबूती देने के लिए मयंक अग्रवाल के साथ हैरी ब्रुक को भी टीम में शामिल किया गया है. टीम के पास बल्लेबाजों की कमी नहीं है. इसमें मार्कराम, ब्रुक और ग्लेन फिलिप्स शामिल हैं. एचआरएच के पास भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक, जानसेन, नटराजन और कार्तिक त्यागी जैसे गेंदबाज हैं.

कमजोरी: हैदराबाद की टीम के पास स्पिन गेंदबाजी में ज्यादा विकल्प नहीं है. आदिल रशीद के अलावा कोई भी भरोसेमंद गेंदबाज नहीं है. जबकि बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल और राहुल त्रिपाठी के अलावा कोई भी अनुभवी बल्लेबाज नहीं है. 

दिल्ली कैपिटल-
दिल्ली कैपिटल की टीम भी अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है. टीम ऋषब पंत के बगैर मैदान पर उतरेगी. टीम के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी  कप्तान डेविड वार्नर हैं और सबसे युवा यश धूल है.

मजबूती: इस बार टीम की गेंदबाजी बहुत मजबूत नजर आ रही है. टीम के पास ,मुस्तफिजुर रहमान, एनरिच नॉर्खिया, लुंगी एनगिडी, ईशांत शर्मा और मुकेश कुमार हैं. टीम के पास कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और प्रवीण दुबे जैसे स्पिनर्स हैं.

कमजोरी: दिल्ली कैपिटल्स की सबसे बड़ी कमजोरी विकेटकीपिंग है. ऋषभ पंत टीम से बाहर हैं. टीम के पास सरफराज खान, फिल सॉल्ट जैसे विकेटकीपर हैं. पंत के नहीं होने से बल्लेबाजी भी कमजोर हुई है. पृथ्वी शॉ भी लय में नजर नहीं आ रहे हैं.

राजस्थान रॉयल्स-
राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के पहले सीजन में ही खिताब जीत हासिल की थी. लेकिन उसके बाद से अब तक एक बार भी खिताबी जीत हासिल नहीं कर पाई है. पिछले साल टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन गुजरात टाइटंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

मजबूती: टीम के पास मजबूत बल्लेबाजी लाइन-अप है. यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की सलामी जोड़ी खतरनाक है. बटलर भी टी20 मुकाबलों में लगातार रन बना रहे हैं. रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की जोड़ी के साथ एडम जम्पा की मौजूदगी स्पिन को विभाग को मजबूत दे रहा है.

कमजोरी: टीम के पास ऑलराउंडर की कमी है. टीम के पास एक ऑलाउंडर जेसन होल्डर हैं, लेकिन डोनोवन फेरेरा, अब्दुल बासिथ और आकाश वशिष्ठ को अभी परखा नहीं गया है. गेंदबाजी पक्ष भी चिंता का विषय है. ट्रेंट बोल्ट को छोड़कर तेज गेंदबाजी आक्रमण सामान्य दिखता है.

लखनऊ सुपर जिएंट्स-
लखनऊ सुपर जिएंट्स ने पिछले साल आईपीएल में डेब्यू किया था और प्ले ऑफ में पहुंचने में कामयाब रही थी. इसमें टीम के कप्तान केएल राहुल का बड़ा हाथ था. इस सीजन में भी टीम की कमान केएल राहुल के हाथ है.

मजबूती: टीम की सबसे बड़ी ताकत केएल राहुल हैं. ओपनिंग डिपार्टमेंट काफी मजबूत है. राहुल के अलावा डिकॉक टीम की सबसे बड़ी ताकत हैं. मिडिल ऑर्डर में दीपक और निकोलस पूरन जैसे बल्लेबाज हैं.

कमजोरी: टीम का मध्यक्रम कमजोर है. मनन वोहरा, गौतम, आयुष बडोनी में आत्मविश्वास हासिल नहीं कर पाई है. टीम के पास नंबर तीन पर कोई बेहतरीन बल्लेबाज नहीं दिखाई दे रहा है.

पंजाब किंग्स-
पंजाब किंग्स की टीम भी आईपीएल में एक बार फिर खिताब नहीं जीत पाई है. इस साल टीम शिखर धवन की अगुवाई में मैदान पर उतरेगी. कप्तान शिखर धवन सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है और सबसे युवा खिलाड़ी 21 साल के राज बावा हैं.

मजबूती: पंजाब के पास लियाम लिविंगस्टोन, रजा और कर्रन के तौर पर विश्वस्तरीय ऑलराउंडर हैं. इसके अलावा शिखर धवन जैसा विस्फोटक बल्लेबाज है. गेंदबाजी में कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह टीम की ताकत हैं. जबकि राहुल चाहर के कंधे पर स्पिन का जिम्मा है.

कमजोरी: टीम में बेयरस्टो का नहीं होना बड़ा झटका है. राहुल चाहर के अलावा पंजाब के पास कोई भी विशेषज्ञ स्पिनर नहीं है.

ये भी पढ़ें: