scorecardresearch

लियोनल मेसी ने रिकॉर्ड 7वीं बार जीता बैलन डी'ओर खिताब, रोनाल्डो और लेवानडॉस्की रह गए पीछे

अर्जेंटीना के स्‍टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने रिकॉर्ड 7वीं बार Ballon d’Or 2021 का खिताब अपने नाम किया है. फुटबॉल की दुनिया के बेस्ट प्लेयर को मिलने वाले इस सलाना अवॉर्ड के लिए उन्होंने पोलिश के रॉबर्ट लेवानडॉस्की और इटली के जॉर्जिन्हो को हराया.

लियोनल मेसी लियोनल मेसी
हाइलाइट्स
  • लियोनल मेसी ने रिकॉर्ड 7वीं बार जीता बैलन डी'ओर खिताब

  • उनका कड़ा मुकाबला रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की से रहा

अर्जेंटीना के स्‍टार फुटबॉलर लियोनल मेसी (Lionel Messi) ने रिकॉर्ड 7वीं बार Ballon d’Or 2021 का खिताब अपने नाम किया है. फुटबॉल की दुनिया के बेस्ट प्लेयर को मिलने वाले इस सलाना अवॉर्ड के लिए उन्होंने पोलिश के रॉबर्ट लेवानडॉस्की (बायर्न म्यूनिख क्लब) और इटली के जॉर्जिन्हो (चेल्सी) को हराया.

मेसी के नाम दर्ज हुए 7 अवार्ड

34 साल के मेसी  ने अपने नाम  7 अवॉर्ड दर्ज कर लिए हैं. मेसी ने 2009 में पहली बार साल के बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड अपने नाम किया था. इसके बाद 2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और अब 2021में ये खिताब अपने नाम किया. जीत के बाद मेसी ने कहा कि 'यह सम्मान पाना शानदार है. दो साल पहले मैंने सोचा था कि यह खिताब आखरी बार जीत रहा हूं.  बता दें कि मेसी और रोनाल्डो ने 2008 से अब तक कुल 12 बार यह अवॉर्ड जीता है. इससे पता चलता है कि फुटबॉल की दुनिया पर ये दोनों खिलाड़ी छाए हुए हैं.

लेवानडॉस्‍की से था मेसी का मुकाबला

Ballon d’Or 2021 के लिए उनका कड़ा मुकाबला रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की से रहा, जो बेस्‍ट स्‍ट्राइकर चुने गए. मेसी के कुल 613 अंक थे, जबकि लेवानडॉस्‍की के 580 अंक थे. लेवानडॉस्‍की ने पिछले सत्र बुंदेसलीगा के लिए 29 मैचों में 41 गोल दागे थे.

रोनाल्डो को मिला ये स्थान

इस अवॉर्ड को सबसे ज्‍यादा बार जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी पुर्तगाल के स्‍टार खिलाड़ी रोनाल्‍डो इस बार छठे स्‍थान पर रहे. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने 5 बार इस खिताब को जीता है. लंबे समय साथ रहने के बाद बार्सिलोना को छोड़कर पेरिस सेंट जर्मन से जुड़ने वाले मेसी ने पिछले सत्र बार्सिलोना के लिए 30 गोल दागे थे और इस बार वो कोपा डेल रेव भी जीतने में सफल रहे थे. मेसी की कप्‍तानी में अर्जेंटीना ने ब्राजील को हराकर 28 साल बाद कोपा अमेरिका का खिताब जीता था.