scorecardresearch

बुमराह की जगह टीम इंडिया में खेलेंगे Mohammed Siraj, जानिए BCCI ने इस खिलाड़ी पर क्यों लगाया दांव

Mohammed Siraj replace Jasprit Bumrah : टी20 वर्ल्ड कप से जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण बाहर हो गए. अब बीसीसीआई ने बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को टीम इंडिया में शामिल करने का ऐलान किया है.

Mohammed Siraj Mohammed Siraj

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के कारण टीम से बाहर होने के बाद उनकी जगह मोहम्मद सिराज को टीम इंडिया में शामिल कर लिया गया है. शुक्रवार को बीसीसीआई ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाकी बचे 2 मैचों के लिए सिराज टीम के लिए उपलब्ध रहेंगे. बता दें कि सीरीज में भारत 0-1 से आगे है.

चोटिल होने के कारण बाहर हुए बुमराह 

इससे पहले बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने बुमराह के टी-20 वर्ल्डकप से बाहर होने की पुष्टि की थी. पीटीआई के मुताबिक, जसप्रीत बुमराह को लगी चोट गंभीर है और वह क्रिकेट मैदान से करीब 4 से 6 महीने तक दूर रह सकते हैं. हालांकि, बीसीसीआई की तरफ से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

बुमराह के टीम से बाहर होने के बाद लगातार सिराज के नाम की चर्चा चल रही थी, क्योंकि सिराज के हालिया प्रदर्शन को देखें तो उनके रिकार्ड शानदार हैं. सिराज ने इसी महीने वारविकशायर के लिए अपना काउंटी डेब्यू किया था, जहां वह अपने प्रदर्शन से छा गए थे. सिराज ने एजबेस्टन के मैदान पर उस मैच में समरसेट के खिलाफ पहली पारी में 82 रन देकर पांच विकेट हासिल किए.

टीम ंमें सिराज को क्यों चुना गया?

सिराज के रिकार्ड पर नजर डालें तो, उन्होंने भारत के लिए अबतक 13 टेस्ट, 10 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में 30.77 की औसत से 40 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनका पारी में बेस्ट प्रदर्शन 73 रन देकर पांच विकेट रहा है.  वनडे इंटरनेशनल की बात करें तो सिराज ने 31.07 के एवरेज से 13 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल में सिराज के नाम पर पांच विकेट दर्ज हैं.

बता दें कि अभी तक यह साफ नहीं है कि बुमराह के टी20 विश्व कप से बाहर होने की सूरत में सिराज रिजर्व खिलाड़ी के रूप में ऑस्ट्रेलिया जाएंगे या नहीं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 के लिए टीम इंडिया 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद, मो. सिराज