scorecardresearch

मुंबई में दिव्यांग लोगों के लिए हुई नेशनल चेस चैंपियनशिप आयोजित, ये खिलाड़ी आगे करेंगे भारत को वर्ल्ड चैंपियनशिप और एशियन पैरा गेम्स में रिप्रजेंट 

मुंबई में दिव्यांग लोगों के लिए नेशनल चेस चैंपियनशिप का आयोजन हुआ. ये खिलाड़ी यहां से जीतकर आगे भारत को वर्ल्ड चैंपियनशिप और एशियन पैरा गेम्स में रिप्रजेंट करने वाले हैं.

Chess Chess
हाइलाइट्स
  • मुंबई में दिव्यांग लोगों के लिए नेशनल चेस चैंपियनशिप 

  • इसबार सभी गोल्ड जीतने को तैयार 

देश में खेलों को लेकर लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. पिछले कुछ साल में देश में खेलों को लेकर लगाव भी अधिक हुआ है. खिलाड़ियों ने देश का नाम भी काफी ऊंचा किया है. खेल क्षेत्र में बड़े-बड़े टूर्नामेंट हो या नेशनल लेवल की कोई प्रतियोगिता हर जगह भारतीय खिलाड़ियों ने झंडे गाड़े हैं. ऐसे में एशियन गेम्स और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को कई मेडल देश के खिलाड़ियों ने दिलवाए है. वहीं अब देश को मेडल दिलाने वाले खिलाड़ियों में दिव्यांग भी कहीं पीछे नहीं हैं.

मुंबई में दिव्यांग लोगों के लिए नेशनल चेस चैंपियनशिप 

मुंबई में दिव्यांग लोगों के लिए नेशनल चैस चैंपियनशिप आयोजित किया गया है. वहीं इस चेस फॉर ब्लाइंड में हिस्सा लेने के लिए देश भर से 56 बेस्ट प्लेयर को चुना गया है. यह खिलाड़ी देश के अलग-अलग राज्यों से आए हैं. इन खिलाड़ियों के हौसले इतने मजबूत हैं कि ये आने वाले ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल से कम कुछ भी नहीं लाना चाहते हैं. मुंबई में चल रहे इस नेशनल चेस चैंपियनशिप फॉर ब्लाइंड में हिस्सा लेने के लिए देश भर से 56 बेस्ट खिलाड़ियों को चुना गया है. जो यहां से जीतने के बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप और एशियन पैरा गेम्स में भारत को रिप्रेजेंट करेंगे.   

56 खिलाड़ियों का हुआ है सेलेक्शन

ये खिलाड़ी भले ही आंखों से देख नहीं सकते हैं. पर इनके दिमाग के सामने कोई नहीं टिक सकता है. वहीं इन खिलाड़ियों का चयन भी बड़े मुश्किल समीकरणों से किया गया है. पूरे देश में ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ, साउथ ऐसे चार जोन में हुए स्टेट लेवल पर हुए मुकाबलों को जीतने के बाद इन 56 खिलाड़ियों का सिलेक्शन नेशनल गेम्स के लिए किया गया है. इन खिलाड़ियों में कुछ तो पूरी तरह से नेत्रहीन हैं, वहीं कुछ खिलाड़ियों को कम दिखता है यानि वे पार्शियली ब्लाइंड हैं. इनके अलावा, इन्हीं में से 4 खिलाड़ी यहां से जीतने के बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और 12 खिलाड़ियों को एशियन पैरा गेम्स के लिए भी भेजा जाएगा. इन 12 खिलाड़ियों में 6 पुरुष और 6 महिला होंगी. 

इसबार सभी गोल्ड जीतने को तैयार 

पिछले साल भारत ने पैरालंपिक गेम्स में कुल 31 मेडल जीते थे, जिनमें 9 गोल्ड मेडल, 12 सिल्वर मेडल और 10 ब्रॉन्ज मेडल थे. वहीं दिव्यांगों के इस नेशनल चेस चैंपियनशिप में खेल रहे कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो भारत के लिए पहले भी मेडल ला चुके हैं. साल 2018 में एशियन पैरा गेम्स में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले किशन गांगुली एक बार फिर से गोल्ड मेडल की तैयारी में जुट गए हैं. वहीं इसी साल सिल्वर मेडल जीतने वाली मेघा चक्रवर्ती ने भी आने वाले एशियन पैरा गेम्स में गोल्ड जीतने की तैयारी शुरू कर दी है.