scorecardresearch

IND vs AUS ODI: अब वनडे में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को टीम इंडिया तैयार...जानें कैसे विराट कोहली तोड़ेंगे सचिन-पोंटिंग का रिकॉर्ड्स

Team India के नियमित कप्तान रोहित शर्मा पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण वानखेड़े स्टेडियम में 17 मार्च 2023 को होने वाले पहले एकदिवसीय मैच में नहीं खेल पाएंगे. हार्दिक पंड्या को इस मुकाबले के लिए कार्यवाहक कप्तान नामित किया गया है.

एक मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो) एक मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • पहला वनडे मैंच शुक्रवार को दोपहर 2 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा

  • विराट कोहली के पास वनडे में 13000 रन पूरा करने का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज 17 मार्च 2023 से खेली जानी है. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए तैयार है. अब भारतीय टीम मिशन वनडे वर्ल्ड कप पर है, जो अक्टूबर-नवंबर में भारतीय सरजमीं पर ही खेला जाना है. टीम इंडिया ने आखिरी वर्ल्ड कप भी अपनी सरजमीं पर ही जीता था. 

हार्दिक पंड्या होंगे पहले वनडे में कप्तान
भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले पहले एकदिवसीय मैच में नहीं खेल पाएंगे. हार्दिक पंड्या को इस मुकाबले के लिए कार्यवाहक कप्तान नामित किया गया है. हार्दिक पंड्या ने इंडियन प्रीमियर लीग 2022 सत्र में पहली बार खेल रही गुजरात टाइटन्स की कप्तानी की थी और टीम को चैम्पियन बनाने में अहम योगदान दिया था. वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पहले से ही भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे हैं. श्रेयस अय्यर चोट के कारण पूरी वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. उधर, स्टीव स्मिथ 5 साल बाद वनडे मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तानी करेंगे.

विराट कोहली के पास बड़ा मौका
भारत के लाजवाब बल्लेबाज विराट कोहली 271 वनडे मुकाबले में 12809 रन बना चुके हैं. वह 191 रन बनाते ही वनडे करियर के 13000 रन पूरे कर लेंगे. ऐसा करने पर वह भारतीय खिलाड़ी के रूप में दूसरे और दुनिया के 5वें खिलाड़ी बन जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली अब तक वनडे में 8 शतक लगा चुके हैं और अगर तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2 शतक लगा देते हैं तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 9 वनडे शतक के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम हैं और अगर विराट इस सीरीज में सिर्फ 82 रन बना लेते हैं तो विराट पोंटिंग के 2164 रन को पीछे छोड़ देंगे. अभी विराट के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 43 वनडे में 2083 रन दर्ज हैं.

गिल-किशन कर सकते हैं पारी की शुरुआत
पहले एकदिवसीय मैच में रोहित की जगह इशान किशन और शुभमन गिल पारी की शुरुआत कर सकते हैं, जबकि सूर्यकुमार यादव मध्यक्रम में खेलते नजर आ सकते हैं. केएल राहुल विकेट के पीछे की जिम्मेदारी नजर आ सकते हैं. रविंद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव संभवत: दूसरे स्पिनर होंगे. मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के साथ मोहम्मद शमी, उमरान मलिक या जयदेव उनादकट में से कोई एक तीसरा तेज गेंदबाज हो सकता है.

वनडे सीरीज का शेड्यूल
1. पहला वनडे: शुक्रवार 17 मार्च, मुंबई (दोपहर 2 बजे  से)
2. दूसरा वनडे: रविवार 19 मार्च, विजाग (दोपहर 2 बजे से )
3. तीसरा वनडे: बुधवार 22 मार्च, चेन्नई (दोपहर 2 बजे से)

कब और कहां देखें मुकाबला
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 17 मार्च को दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा. यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के अलग-अलग चैनल्स पर किया जाएगा. मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+हॉटस्टार एप पर उपलब्ध रहेगी.

दो महीने बाद वनडे खेल रही टीम इंडिया 
टीम इंडिया एकदिवसीय फॉर्मेट में करीब दो महीने बाद कोई मैच खेलेगी. टीम इंडिया ने अपना आखिरी वनडे मैच 24 जनवरी 2023 को इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. उस मैच में भारत ने 90 रन से जीत हासिल की थी. भारतीय टीम ने दो महीने पहले घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड और श्रीलंका दोनों को एकदिवसीय और टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में हराया था. 

वनडे सीरीज के लिए दोनों टीम
भारतीय टीम: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट.

ऑस्ट्रेलिया टीम: स्टीव स्मिथ, सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, मारनस लाबुस्चगने, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जम्पा.