scorecardresearch

भारत की धाकड़ एथलीट पारुल चौधरी ने तोड़ा सालों पुराना रिकॉर्ड, अमेरिका में बढ़ाया देश का मान

भारतीय एथलीट पारुल चौधरी (Indian athlete Parul Chowdhury)ने पिछले महीने चेन्नई में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में भी गोल्ड मेडल जीता था.

पारुल चौधरी ने बढ़ाया देश का मान. पारुल चौधरी ने बढ़ाया देश का मान.
हाइलाइट्स
  • पारुल चौधरी ने एक बार फिर किया देश का नाम रौशन

भारतीय एथलीट पारुल चौधरी विश्व भर में देश का नाम ऊंचा कर दिया है. पारुल ने लॉस एंजिल्स में साउंड रनिंग मीट में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर एक बार भी सभी का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है. वह महिलाओं की 3000 मीटर स्पर्धा में नौ मिनट का समय पूरा करने वाली देश की पहली एथलीट बन गईं. 

27 वर्षीय धाकड़ छोरी ने 8:57.19 में दूरी तय करके तीसरा स्थान हासिल किया. साथ ही उन्होंने 9:04.5 सेकेंड के 6 साल पूराने रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. पारुल दौड़ की शुरुआत में पांचवें स्थान पर पीछे चल रही थीं, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने अंतिम दो लैप्स में गति पकड़कर पोडियम फिनिश किया. 

पिछले महीने भी राष्ट्रीय स्तर पर जीता था गोल्ड मेडल 

पारुल इस महीने के अंत में अमेरिका के ओरेगॉन में शुरू होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए भी भारतीय टीम में हैं. वह महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में भाग लेंगी. उन्होंने पिछले महीने चेन्नई में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में गोल्ड मेडल जीता था. 

यूपी के किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं पारुल

पारुल उत्तर प्रदेश के मेरठ में दरौला क्षेत्र के एक छोटे से गांव इकलौता की रहने वाली हैं. उनके पिता गांव में ही किसानी करते हैं. वहीं, पारुल के भाई-बहनों की बात करें तो वह स्पोर्ट्स कोटा से सीआईएसएफ में नौकरी करते हैं. पारुल एक होनहार खिलाड़ी हैं. उनका सपना है कि वह इसके आगे भी कई रिकॉर्ड तोड़ें. 

ये भी पढ़ें :