scorecardresearch

IPL 2024: Hetmyer बने रॉयल्स के हीरो, करीबी मुकाबले में Rajasthan Royals ने Punjab Kings को दी पटखनी

राजस्थान ने 148 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए सधी सुई शुरुआत की थी, लेकिन लगातार विकेटों के पतन के कारण टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा था. रॉयल्स को आखिरी ओवर में 34 रन चाहिए थे जब हेटमायर ने पतवार संभालकर अपनी टीम की नैया पार लगाई.

पंजाब किंग्स के खिलाफ शॉट खेलते शिमरन हेटमायर (फोटो/पीटीआई) पंजाब किंग्स के खिलाफ शॉट खेलते शिमरन हेटमायर (फोटो/पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • रॉयल्स ने पंजाब को तीन विकेेट से हराया

  • प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर बरकरार

करीबी मुकाबलों में हीरो बनकर उभरना अब शिमरन हेटमायर की आदत सी बन गई है. हेटमायर ने शनिवार रात चंडीगढ़ में खेले गए आईपीएल मुकाबले में 10 गेंद पर 27 रन बनाकर राजस्थान रॉयल्स (RR) को पंजाब किंग्स (PBKS) पर तीन विकेट से जीत दिलाई. पंजाब ने राजस्थान के सामने 148 रन का लक्ष्य रखा, जिसे राजस्थान ने 19.5 ओवर में हासिल कर लिया. 

सधी हुई शुरुआत के बाद विकेटों का तेज पतन
राजस्थान ने 148 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए सधी सुई शुरुआत की. जॉस बटलर की जगह ओपनिंग करने उतरे तनुष कोटियान (31 गेंद, 24 रन) की गाड़ी कभी रफ्तार नहीं पकड़ सकी लेकिन यशस्वी जायसवाल (28 गेंद, 39 रन) के साथ उनकी 56 रन की साझेदारी टीम को अच्छी शुरुआत देने में कामयाब रही.

कोटियान की जगह बल्लेबाजी करने उतरे सैमसन ने आते ही एक चौका और एक छक्का जड़कर रनरेट का दबाव नहीं बढ़ने दिया. हालांकि इसके बाद राजस्थान की पारी में कोई साझेदारी नहीं देखने को मिली. विकेटों के पतन के कारण रॉयल्स की पारी 115/5 पर आकर लड़खड़ा गई. 

पॉवेल की मदद से हेटमायर बने हीरो
विकेट गिरने लगे तो राजस्थान की रनगति भी कम हो गई. मेहमान टीम को जब आखिरी तीन ओवरों में 34 रन चाहिए थे तब हेटमायर ने हाथ खोले और 18वें ओवर में 14 रन बटोर डाले. अगले ओवर में पॉवेल ने भी दो चौके जड़े, हालांकि आखिरी ओवर आने से पहले पॉवेल और केशव महाराज दोनों ही पवेलियन लौट गए.

आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए चाहिए थे 10 रन. ओवर की पहली और दूसरी बॉल डॉट गई. लेकिन तीसरी हेटमायर ने तीसरी गेंद पर छक्का जड़ डाला. चौथी गेंद पर दो रन आने के बाद राजस्थान को दो गेंद पर सिर्फ दो रन चाहिए थे. हेटमायर ने ओवर की पांचवीं गेंद पर ही छक्का जड़कर पंजाब का काम तमाम कर दिया.

आशुतोष के दम पर बना था पंजाब का सम्मानजनक स्कोर
पंजाब किंग्स युवा बल्लेबाज आशुतोष शर्मा की साहसी पारी के दम पर 20 ओवर में 147 रन बना सकी थी. आशुतोष ने 16 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 31 रन बनाए थे. उनके अलावा जितेश शर्मा (29) और लायम लिविंगस्टन (21) ही सराहनीय योगदान दे सके थे.

टॉप पर पर बरकरार राजस्थान
पिछले मैच में गुजरात टाइटन्स से हारने के बाद राजस्थान का विजय रथ रुक गया था लेकिन इस जीत के साथ टीम की गाड़ी फिर पटरी पर लौट आई है. पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर काबिज राजस्थान के छह मैचों में 10 अंक हैं. पंजाब इतने ही मैचों में चार अंक के साथ टेबल में आठवें स्थान पर है.
 

 

सम्बंधित ख़बरें