scorecardresearch

IPL 2024: CSK के गले का कांटा बनी RCB, DC की हार के बाद कुछ ऐसे हैं Playoffs के समीकरण

आरसीबी ने दिल्ली को हराकर प्वॉइंट्स टेबल में पांचवां स्थान हासिल कर लिया है. अब उसका आखिरी लीग मैच चेन्नई सुपर किंग्स से है. दोनों ही टीमें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए एक-दूसरे से संघर्ष करने वाली हैं.

आरसीबी को एक और लीग मैच खेलना है. आरसीबी को एक और लीग मैच खेलना है.
हाइलाइट्स
  • प्वॉइंट्स टेबल पर पांचवें नंबर पर आरसीबी

  • दिल्ली के लिए प्लेऑफ की संभावनाएं क्षीण

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए आईपीएल 2024 (IPL 2024) दो हिस्सों में बंटा रहा है. टूर्नामेंट के पहले हिस्से में आरसीबी बेहद खराब खेली और आठ मैचों में सिर्फ दो अंक ही हासिल कर पाई. जब लगने लगा कि आरसीबी इस साल प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाएगी, तो टीम ऐसी हो गई मानो इसे हराना ही संभव नहीं.

रविवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए मुकाबले में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. आरसीबी ने कैपिटल्स को 47 रन से पीटकर पांच मैचों में पांचवीं जीत दर्ज की. अब आरसीबी के 13 मैचों में 12 अंक हैं. बेंगलुरु की फ्रेंचाइजी अब प्लेऑफ से सिर्फ एक हाथ की दूरी पर है.

पाटीदार-ग्रीन रहे मैच के हीरो
दिल्ली के खिलाफ मिली जीत में रजत पाटीदार और कैमरन ग्रीन आरसीबी के हीरो रहे. पाटीदार को कुछ जीवनदान मिले लेकिन विराट कोहली (13 गेंद, 27 रन) के जल्दी आउट होने के बाद उन्होंने पारी को संभाला और 32 गेंद पर 52 रन की पारी खेली. विल जैक्स ने भी 29 गेंद पर 41 रन बनाए लेकिन ग्रीन ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया. ग्रीन ने 24 गेंद पर 32 रन बनाने के बाद चार ओवर में सिर्फ 19 रन के बदले एक विकेट भी लिया.

अक्षर का अर्धशतक, लेकिन दिल्ली ढेर
ऋषभ पंत की गैर-मौजूदगी में कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे अक्षर पटेल ने अर्धशतक जरूर जड़ा लेकिन दिल्ली के दूसरे बल्लेबाज आरसीबी की स्विंग के सामने फीके पड़ गए. अक्षर ने 39 गेंद पर पांच चौकों और तीन छक्कों के साथ 57 रन बनाए. उनके बाद टीम का सबसे बड़ा स्कोर शे होप (23 गेंद, 29 रन) ने बनाया. दिल्ली के छह बल्लेबाज 10 रन का आंकड़ा छुए बिना ही आउट हो गए और पूरी टीम 140 रन पर ढेर हो गई.

सम्बंधित ख़बरें

अब कुछ ऐसे हैं प्लेऑफ के समीकरण
आरसीबी अभी 12 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर है. कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों रविवार दोपहर मिली हार के बाद भी राजस्थान रॉयल्स टेबल में दूसरे स्थान पर मौजूद है. चेन्नई (14 अंक) टेबल में तीसरे स्थान पर जरूर है लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद (14 अंक) को अभी चेन्नई से एक मैच ज्यादा खेलना है.

यानी 13-13 मैच खेल चुकीं चेन्नई और आरसीबी आखिरी पायदान के लिए संघर्ष कर सकती हैं. ये दोनों टीमें 18 मई को एक-दूसरे से भिड़ेंगी. अगर आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचना चाहती है तो उसे चेन्नई को बड़े अंतर से हराना होगा, ताकि नेट रन रेट (NRR) के मामले में आगे निकल सके. लखनऊ सुपरजायंट्स भी 12 मैचों में 12 अंकों के साथ प्लेऑफ की दावेदारी पेश कर सकती है लेकिन उसका बेहद खराब नेट रन रेट उसके लिए बड़ी परेशानी है.