scorecardresearch

Asian Track Cycling Championship: ये है इंडिया का रोनाल्डो! साइक्लिंग में बनाया नेशनल रिकॉर्ड

Asian Track Cycling Championship: मणिपुर के रहने वाले रोनाल्डो सिंह भारत के स्टार साइकिलिस्ट हैं जिन्होंने एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में नेशनल रिकॉर्ड बनाया है.

India's Star Cyclist Ronaldo Singh (Photo: Twitter/@RijijuOffice) India's Star Cyclist Ronaldo Singh (Photo: Twitter/@RijijuOffice)
हाइलाइट्स
  • रोनाल्डो विश्व जूनियर चैंपियन और एशियाई रिकॉर्ड होल्डर हैं

  • एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में बनाया रिकॉर्ड

जब भी कोई रोनाल्डो नाम लेता है तो दिमाग में बस क्रिस्टियानो रोनाल्डो और उनके फुटबॉल शॉट्स आते हैं. लेकिन अब रोनाल्डो का मतलब सिर्फ फुटबॉल नहीं रह जाएगा. क्योंकि आने वाले समय में यह नाम साइक्लिंग से भी जुड़ने वाला है. जी हां, भारत के स्टार साइकिलिस्ट रोनाल्डो सिंह ने मंगलवार को एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप के चौथे दिन 200 मीटर फ्लाइंग टाइम ट्रायल में कमाल कर दिया. 

रोनाल्डो सिंह ने पुरुषों की एलीट स्प्रिंट रेस स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 10 सेकंड के बैरियर को तोड़कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. रोनाल्डो विश्व जूनियर चैंपियन और एशियाई रिकॉर्ड होल्डर हैं. उन्होंने सोमवार को 1 किमी टाइम ट्रायल इवेंट में देश का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीता था. 

अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा 
रोनाल्डो सिंह ने 200 मीटर फ्लाइंग टाइम ट्रायल में नेशनल रिकॉर्ड बनाने के लिए 9.946 सेकंड का समय लिया. आपको बता दें कि रोनाल्डो का इससे पहले का नेशनल रिकॉर्ड 10.168 सेकेंड का था. जो उन्होंने पिछले साल जुलाई में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में यूसीआई ट्रैक साइक्लिंग नेशन कप में बनाया था. 

सेमीफाइनल में पहुंचे रोनाल्डो
रोनाल्डो इस नेशनल रिकॉर्ड को बनाकर सेमीफाइनल में पहुंच गए. जहां उनका मुकाबला कजाकिस्तान के एंड्री चुगे से होगा. हालांकि, इस प्रतियोगिता के चौथे दिन कोई भी भारतीय साइकिलिस्ट छह फाइनल में पोडियम फिनिश (टॉप 3 में) हासिल नहीं कर सका. 

लेकिन अब रोनाल्डो से उम्मीदें बढ़ गई हैं और रोनाल्डो का भी कहना है कि वह भारत के लिए पदक जिताने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने को तैयार हैं. 

16 साल की उम्र में शुरू किया करियर 
रोनाल्डो सिंह इम्फाल, मणिपुर के रहने वाले हैं. उन्हें SAI (भारतीय खेल प्राधिकरण) ने साल 2016 में साइकिल चलाने के लिए चुना था. 16 साल की उम्र में रोनाल्डो ने अपने साइकिलिंग करियर की शुरुआत की. उन्हें साल 2018 में भारतीय टीम के लिए चुना गया. 

वह पुरुषों की जूनियर 200 मीटर स्प्रिंट और टीम स्प्रिंट में एशियाई रिकॉर्ड होल्डर हैं. इसके अलावा, रोनाल्डो टीम स्प्रिंट इवेंट में 2019 जूनियर विश्व चैंपियनशिप (जर्मनी, फ्रैंकफर्ट, ओडर) में विश्व चैंपियन हैं और 2020 एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप (सियोल, कोरिया) में केरिन और स्प्रिंट में एशियाई चैंपियन भी हैं. 

एशियाई सर्किट में उन्होंने अब तक 4 गोल्ड, 2 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल जीता है और विश्व चैंपियनशिप में एक गोल्ड जीता है. रोनाल्डो के प्रदर्शन को देखते हुए हर किसी को उनके उज्जवल भविष्य की आस है.