scorecardresearch

IPL 2024: Samson की अगुवाई में Rajasthan Royals ने लगाया जीत का अट्ठा, कठिन हुई Playoffs तक LSG की राह

कप्तान सैमसन ने अपनी टीम के लिए 33 गेंद पर सात चौकों और चार छक्कों के साथ सर्वाधिक 71 रन बनाए. ध्रुव जुरेल ने उनका साथ देते हुए 34 गेंद पर पांच चौकों और दो छक्कों के साथ नाबाद 52 रन की पारी खेली.

Rajasthan Royals' captain Sanju Samson (Photo/PTI) Rajasthan Royals' captain Sanju Samson (Photo/PTI)
हाइलाइट्स
  • राजस्थान की नौ मैचों में आठवीं जीत

  • अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने कप्तान संजू सैमसन (33 गेंद, 71 रन) की कप्तानी पारी की बदौलत लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) को सात विकेट से पीट दिया. लखनऊ ने राजस्थान को 20 ओवर में 197 रन का लक्ष्य दिया. राजस्थान ने यह लक्ष्य 19 ओवर में ही हासिल कर लिया.  

कप्तान सैमसन ने अपनी टीम के लिए 33 गेंद पर सात चौकों और चार छक्कों के साथ सर्वाधिक 71 रन बनाए. ध्रुव जुरेल ने उनका साथ देते हुए 34 गेंद पर पांच चौकों और दो छक्कों के साथ नाबाद 52 रन की पारी खेली. शुरुआती विकेटों के पतन के बाद सैमसन-जुरेल ने चौथे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को नौ मैचों में आठवीं जीत दिला दी.

सस्ते में लौट गए थे जायसवाल-बटलर
राजस्थान के लिए 197 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे यशस्वी जायसवाल (24) और जॉस बटलर (34) ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई थी. इस जोड़ी ने छह ओवर में 60 रन जोड़ लिए, लेकिन दोनों ही बल्लेबाज तीन गेंद के अंतराल में पवेलियन लौट गए. अनुभवी लेग-स्पिनर अमित मिश्रा ने रियान पराग को भी मात्र 14 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.
इस समय मैच लखनऊ के शिकंजे में था. अमित मिश्रा और कृणाल पांड्या की अनुशासन भरी गेंदबाजी ने राजस्थान के लिए रन बनाना मुश्किल किया लेकिन सैमसन-जुरेल क्रीज पर डटे रहे. आखिरकार दोनों बल्लेबाजों ने विकेट पर पांव जमाने के बाद हाथ खोले और 19 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया.

सम्बंधित ख़बरें

राहुल-हुड्डा के दम पर लखनऊ ने बनाए 196
इससे पहले केएल राहुल ने 48 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों के साथ 76 रन की पारी खेलकर एलएसजी को 196 रन के स्कोर तक पहुंचाया था. इसके अलावा दीपक हुड्डा ने भी फॉर्म में लौटने का अंदेशा देते हुए 31 गेंद पर 50 रन बनाए थे. हालांकि उनकी यह कोशिश अंत में नाकाफी साबित हुई क्योंकि टीम के तेज गेंदबाज किफायती गेंदबाजी करने में नाकाम रहे.
युवा सनसनी मयंक यादव की गैरमौजूदगी में यश ठाकुर और मोहसिन खान लयविहीन नजर आए. यश ने चार ओवर में एक विकेट लेकर 50 रन दिए, जबकि चार ओवर में 52 रन देने वाले मोहसिन खान एक भी विकेट नहीं ले सके.

अंक तालिका में रॉयल्स का वर्चस्व
इस जीत के साथ राजस्थान अंक तालिका में शीर्ष पर मजबूत हो गई है और अब उसका प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय हो चुका है. देखना यह है कि राजस्थान तालिका में शीर्ष पर रहकर लीग स्टेज खत्म कर पाती है या नहीं. सैमसन की टीम का अगला मुकाबला गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से होगा, जो अब तक बल्ले से बेहद खतरनाक नजर आई है.
दूसरी  ओर, लखनऊ नौ मैचों में 10 अंकों के साथ अंक तालिका के बीच में फंसी हुई है. यह उन टीमों में शामिल है जो लीग स्टेज के आखिरी हिस्से में टॉप फोर में पहुंचने के लिए एक-दूसरे से लड़ेंगी. लखनऊ को इस लड़ाई में आगे निकलने के लिए मंगलवार को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ होने वाले मैच में फतह हासिल करनी होगी.